scriptसचिवालय में लापरवाही का आलम, निरीक्षण में गैरहाजिर मिले कार्मिक | negligence in secretariat, personnel found absent in inspection | Patrika News

सचिवालय में लापरवाही का आलम, निरीक्षण में गैरहाजिर मिले कार्मिक

locationजयपुरPublished: Feb 06, 2020 08:16:38 pm

Submitted by:

Ashish

राज्य में कार्यालयों में कार्मिकों की उपस्थिति के लिए हाजिरी सुनिश्चित करने के लिए जहां आईटी का इस्तेमाल बढ़ाने की दिशा मेें अलग अगल विभागों में नए नए कदम उठाए जा रहे हैं

negligence-in-secretariat-personnel-found-absent-in-inspection

सचिवालय में लापरवाही का आलम, निरीक्षण में गैरहाजिर मिले कार्मिक

जयपुर
Government Secretariat : राज्य में कार्यालयों में कार्मिकों की उपस्थिति के लिए हाजिरी सुनिश्चित करने के लिए जहां आईटी का इस्तेमाल बढ़ाने की दिशा मेें अलग अगल विभागों में नए नए कदम उठाए जा रहे हैं लेकिन राजधानी जयपुर स्थित शासन सचिवालय में काफी कर्मचारी और अधिकारी अपने कार्यालयों में समय पर नहीं आकर सरकारी दिशा निर्देशों का मखौल उड़ा रहे हैं। जबकि शासन सचिवालय से पूरी सरकार चलती है। विभागीय सख्ती के बावजूद यहां कार्मिकों पर खास फर्क पड़ता नजर नहीं आ रहा है। यही वजह है कि गुरूवार को प्रशासनिक सुधार विभाग की टीम के औचक निरीक्षण में शासन सचिवालय में न केवल काफी कर्मचारी बल्कि अधिकारी तक समय पर कार्यालयों में गैरहाजिर मिले।
ये हालत तब है जबकि सरकार चाहती है कि प्रदेश की जनता के काम समय पर हो। इसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत लगातार कलक्टरों, एसपी से चर्चा करते हैं। प्रभारी सचिवों को लगातार दौरे करने के निर्देश दे रखे हैं। लेकिन हैरत की बात यह है कि जहां पर मंत्रीगण बैठते हैं, वहां कई कर्मचारी सीट पर टिक तक नहीं पाते हैं। जिससे दूर दराज से आने वाले लोग परेशान होते नजर आते हैं। कई बार अधिकारी भी कर्मचारियों को फाइलों के लिए ढूंढ़ते रहते हैं, लेकिन कर्मचारी सीट पर बैठने के बजाय बाहर घूमते रहते हैं।
ये हैं प्रमुख सचिव के निर्देश
कर्मचारियों की लगातार विभागों से बाहर रहने की मिल रही शिकायतों के बाद प्रशासनिक सुधार विभाग एसीएस आर वेंकटेश्वन ने कार्मिक विभाग को पत्र लिखकर सचिवालय रजिस्ट्रार और सुरक्षा उप सचिव को पाबंद करने के निर्देश दे रखे हैं। उन्होंने कहा कि कर्मचारी लंब समय 1.30 से 2 बजे से अलावा बाहर घूमते पाएं जाएं तो उन्हें विभाग में बैठाया जाए। जिससे सीएम अशोक गहलोत की मंशा के अनुरूप गुड गवर्नेंस देने की दिशा में काम हो सके।
टीम ने की कार्रवाई
आपको बता दें कि गुरूवार को प्रशासनिक सुधार विभाग की टीम ने औचक निरीक्षण किया। जिसमें 52 प्रतिशत अधिकारी और 35 प्रतिशत कर्मचारी गैर हाजिर मिले। सीनियर डीएस प्रदीप गोयल के नेतृत्व में टीम ने सचिवालय में औचक निरीक्षण किया। प्रशासनिक सुधार विभाग की टीम से सचिवालय कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। टीम की कार्रवाई की सूचना पर कर्मचारी ऑफिस के लिए दौड़ लगाते नजर आए।
मिली जानकारी के मुताबिक एसएसओ भवन में हुए कार्रवाई में 42 हाजिरी रजिस्टर जब्त किए गए, जिसमें 46 में से 24 अधिकारी गैर हाजिर मिले। वहीं, 443 कर्मचारियों में से 160 कर्मचारी गैर हाजिर मिले, जिसके बाद उनकी हाजिरी रजिस्टर में एबसेंट लगाकर सूचना भिजवा दी गई। गौरतलब है कि प्रशासनिक सुधार विभाग एसीएस आर वेंकटेश्वरन की ओर से समय पर ऑफिस आने के निर्देश दिए गए थे। निर्देश के बाद भी कर्मचारियों की ओर से लेट आने का सिलसिला जारी है। इस पर औचक निरीक्षण की कार्रवाई की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो