scriptन सीवरेज न सरकारी जलापूर्ति, गहरे गड्डों से लोग परेशान | Neither sewerage nor government water supply, people are troubled | Patrika News

न सीवरेज न सरकारी जलापूर्ति, गहरे गड्डों से लोग परेशान

locationजयपुरPublished: Oct 20, 2020 05:41:36 pm

Submitted by:

Ashish

बगरू विधानसभा क्षेत्र ( Bagru Assembly constituency ) के वार्ड नंबर 123 और 124 को नगर निगम क्षेत्र ( municipal area of Ward Nos. 123 and 124 ) में आए सालों बीत चुके हैं..

Neither sewerage nor government water supply, people are troubled

न सीवरेज न सरकारी जलापूर्ति, गहरे गड्डों से लोग परेशान

जयपुर

बगरू विधानसभा क्षेत्र ( Bagru Assembly constituency ) के वार्ड नंबर 123 और 124 को नगर निगम क्षेत्र ( municipal area of Ward Nos. 123 and 124 ) में आए सालों बीत चुके हैं लेकिन वार्ड की काफी कॉलोनियों के आगरा हाईवे से सटे होने के बावजूद स्थानीय नागरिक सीवरेज ( sewerage ) , सरकारी पेयजल आपूर्ति, ड्रेनेज सिस्टम, अच्छी सड़कों के साथ ही कम्यूनिटी हॉल समेत अन्य जरूरी सुविधाओं का अभाव झेल रहे हैं। वार्ड 123 के क्षेत्र की बात करें तो लूनियावास श्मशान से दक्षिण, पश्चिम कार्नर से शुरू होकर हरिओम नगर, मधु कॉलोनी, विनायक कॉलोनी समेत अन्य तक। इसके साथ ही रानीसती नगर, चुंगी चौकी, विजय नगर, पुराना ईंट भट्टा, पालड़ी मीणा, तिलक हॉस्पिटल के सामने के तिराहे से होते हुए बायें हिस्से को शामिल करते हुए पालड़ी मीणा गांव तक। इसके साथ ही महावीर कॉलोनी, सरकारी डिस्पेंसरी को शामिल करते हुए अन्य स्थान।

 

न सीवरेज न सरकारी जलापूर्ति, गहरे गड्डों से लोग परेशान

विकास के काम पड़े ठप
वार्ड 123 के निवासी अशोक कुमार सोयल, बंशीधर मल्होत्रा ने बताया कि क्षेत्र में विकास की रफ्तार पिछले कई सालों से सुस्त पड़ी है। वर्तमान विधायक गंगादेवी के आने के बाद जरूर कुछ काम हुए लेकिन उनमें भी कई अधूरे ही पड़े हुए हैं। स्थानीय निवासी प्रहलाद, रामलाल बैरवा का कहना है कि वार्ड की काफी कॉलोनियों में सड़क तक नहीं हैं। जगह जगह गहरे गड्डे हैं, जहां दुर्घटना होने की आशंका बनी रहती है। पेयजल इस क्षेत्र में बड़ी समस्या है। वार्ड बीसलपुर की आपूर्ति से जुड़ा हुआ नहीं है। अन्य कई समस्याओं से भी यहां के लोग परेशान हैं।

 

न सीवरेज न सरकारी जलापूर्ति, गहरे गड्डों से लोग परेशान

खरीद कर पीना पड़ता है पानी
कमोबेश कुछ ऐसा ही हाल वार्ड संख्या 124 का है। वार्ड 124 के निवासी पुरूषोत्तम शर्मा, पूर्व में पार्षद का चुनाव लड़ चुके महादेव का कहना है कि वार्ड में न सीवरेज की सुविधा है न ही पानी की। प्राइवेट टैंकर खरीदने पड़ते हैं। उनमें भी पानी में फ्लोराइड की समस्या है। कई जगह रोड बनाए गए लेकिन एक साल साल में ही रोड उधड़ गईं। बारिश में जगह जगह पानी भर जाता है। घर से कचरा उठाने के लिए निगम की गाड़ियां तक नहीं आती हैं। पालड़ी मीणा गांव में रोड लाइट की केबल को खींच गई है लेकिन उन पर महीनों से लाइट तक नहीं लगाई गई हैं। ड्रेनेज के अभाव में जगह जगह पानी जमा होने से कीचड़ और आवारा पशुओं की समस्या भी यहां बनी हुई है। पानी की टंकियां रखवाई गई हैं लेकिन कार्यकर्ताओं के घरों तक ही सुविधाएं सीमित हैं।

वार्ड 124 में ये एरिया
वार्ड 124 के क्षेत्र की बात करें तो इसमें लूनियावास बस स्टैंड से उत्तर पश्चिम दिशा में गोनेर रोड पर चलते हुए दायें तरफ की कॉलोनियों को शामिल करते हुए राजविलास होटल, सरकारी स्कूल, सोहन नगर, बीपीएल गोदाम, बाल नगर, गुर्जरों की बावड़ी, आगरा रोड पर दायें हिस्से को शामिल करते हुए प्रेम नगर, खंडेलवाल नगर, पालड़ी मीणा रोड तक एवं अन्य कई स्थान शामिल हैं।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो