scriptNetanyahu India Visit Update: सावधान पाकिस्तान! मोदी ला रहे हैं ये खास मिसाइल | Netanyahu India Visit Update | Patrika News

Netanyahu India Visit Update: सावधान पाकिस्तान! मोदी ला रहे हैं ये खास मिसाइल

locationजयपुरPublished: Aug 28, 2019 03:18:42 pm

Submitted by:

sangita chaturvedi

Netanyahu India Visit Update

Netanyahu India Visit Update: सावधान पाकिस्तान! मोदी ला रहे हैं ये खास मिसाइल

Netanyahu India Visit Update: सावधान पाकिस्तान! मोदी ला रहे हैं ये खास मिसाइल

Netanyahu India Visit Update: नेतन्याहू सितंबर में भारत आएंगे
इजरायल से अवाक्स और डर्बी मिसाइल डील संभव
मोदी और नेतन्याहू माने जाते हैं अच्छे मित्र
नेतन्याहू का भारत दौरा माना जा रहा है अहम

बात करते हैं इस्राइल और भारत की…17 सितंबर को इस्राइल अपना नया प्रधानमंत्री चुनेगा। अरब देशों से तल्ख रिश्ते और रक्षा क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए हमेशा चर्चा में रहने वाले इस देश की चुनाव प्रक्रिया पर विश्व की निगाहें टिकी हुई हैं। भारत के लिए भी यह चुनाव अहम होने वाला है क्योंकि रक्षा, कृषि और सिचाईं के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच करीबी संबंध हैं… इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू सितंबर में भारत आएंगे। माना जा रहा है कि सितंबर के दूसरे सप्ताह में होने वाली उनकी इस यात्रा के दौरान अवाक्स (एयरबॉर्न वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम) और हवा से हवा में मार करने वाली डर्बी मिसाइल का सौदा भी हो सकता है। भारतीय वायुसेना को डर्बी मिसाइलों की आवश्यकता भी है। उम्मीद की जा रही है कि नेतन्याहू के दौरे में अवाक्स और डर्बी के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण रक्षा सौदों को अमली जामा पहनाया जा सकता है। चूंकि17 सितंबर को ही इस्राइल में आम चुनाव हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री नेतन्याहू का यह भारत दौरा काफ ी अहम माना जा रहा है। फिलहाल भारत के पास पांच अवाक्स सिस्टम हैं। भारत दो और अवाक्स सिस्टम खरीदना चाहता है। युद्ध के हालात बनने पर अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए भारत की योजना ये अवाक्स सिस्टम रूसी विमान ए-50 पर लगाने की है। बता दें कि पाकिस्तान के पास चीन के सात अवाक्स सिस्टम हैं।
और बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद वह लगातार इनका इस्तेमाल कर रहा है। एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने
27 फरवरी को 70 किलोमीटर तक मार करने वाली एआईएम-120 सी मिसाइल का इस्तेमाल किया था।
उधर, वायुसेना डर्बी मिसाइल का अपग्रेडेड वर्जन अपने सुखोई 30 एमकेआई फाइटर जेट्स के लिए चाहती है।
बढ़ी हुई रेंज वाली इन मिसाइलों की मदद से युद्ध की स्थिति में पड़ोसी देश के लड़ाकू विमानों को उन्हीं की सीमा में मार गिराया जा सकता है। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी इस्राइल में भी खूब लोकप्रिय हैं। तेल अवीव स्थित किंग जॉर्ज स्ट्रीट में लिकुड पार्टी का मुख्यालय है, जहां इन तीन अंतरराष्ट्रीय नेताओं के साथ नेतन्याहू की नजदीकी बताने वाले चुनावी विज्ञापन वाले बैनर लगे हैं। नेतन्याहू का चुनाव इस बार विश्व नेताओं के साथ घनिष्ठ संबंधों पर ही केंद्रित है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो