ये नेटवर्किंग स्किल्स बना देंगी अनप्रोफेशनल

नेटवर्किंग इवेंट में बहुत जरूरी न हो तो फोन से दूरी बना लें, नहीं तो आपकी नकारात्मक छवि बनेगी

बिना तैयारी के जाना
कई बार नेटवर्किंग इवेंट की आपको अंतिम समय में जानकारी मिलती है या फिर आप एक महीने पहले मिले इंविटेशन को भूल गए हो, जो अचानक से अंतिम दिन याद आता है। ऐसे में आपके पास लिंक्डइन प्रोफाइल या बिजनेस कार्ड को अपडेट करने का समय नहीं होता है। इस तरह की समस्याओं से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने लिंक्डइन प्रोफाइल को हमेशा अपडेट रखें। आपके पास हर समय बिजनेस कार्ड होना चाहिए और प्रोफेशनल ड्रेसअप का ध्यान रखें। इस तरह अचानक से किसी इवेंट में शामिल होने से आपकी निगेटिव इमेज नहीं बनेगी।

इवेंट में रिज्यूमे को आगे बढ़ाना
यदि आप नेटवर्किंग इवेंट में हर किसी के सामने अपने रिज्यूमे का प्रचार करते हैं तो यह आपकी छवि पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। आपके रिज्यूमे को नकारा भी जा सकता है। इसलिए उन्हीं प्रोफेशनल्स के आगे अपने रिज्यूमे को शेयर करें, जिन्हें वास्तव में कुशल व्यक्तियों की तलाश हो। नेटवर्किंग इवेंट में अपने साथ रिज्यूमे अवश्य लेकर जाएं लेकिन आवश्यकता होने पर या सामने वाले व्यक्ति के डिमांड करने पर ही उसका प्रदर्शन करें। यह आपके प्रोफेशनल बिहेवियर को दर्शाएगा।

सभी बिजनेस कार्ड कलेक्ट करना
नेटवर्किंग इवेंट कोई ऐसा इवेंट नहीं है, जहां आपको बहुत सारे बिजनेस कार्ड एकत्रित करने पर कोई रिवॉर्ड मिलेगा। इसलिए अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए ही लोगों से नेटवर्क बनाएं। अपने क्षेत्र विशेष के लोगों का ही बिजनेस कार्ड मांगें। कुछ लोग बड़े नामों के पीछे ही भागते ैहैं और स्ट्रगल कर रहे लोगों का उपहास करते हैं लेकिन यह आदत आपके व्यक्तित्व पर बहुत नकारात्मक प्रभाव डालेगी। हो सकता है कि आने वाले समय में आपको उन्हीं लोगों के साथ काम करना पड़े। इसलिए नेटवर्किंग इवेंट में अपने प्रोफेशनल बिहेवियर पर अवश्य रूप से ध्यान दें, आपकी यह आदत कॅरियर की ऊंचाइयों पर ले जाएगी।

मदद मांगने का प्रयास करना
यदि आप ऐसा सोचते हैं कि बिना पूछे अपना परिचय देना नकारात्मक प्रभाव डालता है तो आप गलत सोच रहे हैं। नेटवर्किंग इवेंट में लोगों से वार्तालाप बढ़ाने के लिए आप अपना परिचय देते हुए संवाद शुरू कर सकते हैं। दरअसल, नेटवर्किंग का मतलब ही नए कनेक्शन बनाने से है। इसलिए सभी लोगों से सम्मानपूर्वक और शालीन तरीके से बात करें। इसकी बातों से यह नहीं लगना चाहिए कि आप लोगों से मदद मांगना चाह रहे हैं। बॉडी लैंग्वेज पॉजिटिव हो।

सही तरीके से फॉलोअप न करना
अपनी प्रोफेशनल इमेज को बूस्ट करने के लिए नेटवर्किंग इवेंट के बाद उसका फॉलोअप करते रहना भी जरूरी है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो भविष्य में मिलने वाली नई अपॉच्र्युनिटीज से भी वंचित रह जाएंगे। इसलिए जिन प्रोफेशनल्स के आपने बिजनेस कार्ड लिए हैं, उनके संपर्क में रहें एवं समय-समय पर उन्हें किसी अवसर पर ईमेल भी भेज सकते हैं।

Archana Kumawat Desk
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned