script

एक ही दिन में बांसवाड़ा और डूंगरपुर में दो नवजात चोरी, मचा हड़कंप

locationजयपुरPublished: Feb 28, 2021 08:37:56 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

वागड़ में रविवार को एक ही दिन में जिला अस्पतालों से दो नवजात बच्चे चोरी होने की वारदातें हुईं। इससे बांसवाड़ा-डूंगरपुर जिलों में हडक़ंप मच गया।

New Born Baby Theft From Hospital in Dungarpur and banswara

वागड़ में रविवार को एक ही दिन में जिला अस्पतालों से दो नवजात बच्चे चोरी होने की वारदातें हुईं। इससे बांसवाड़ा-डूंगरपुर जिलों में हडक़ंप मच गया।

बांसवाड़ा/डूंगरपुर। वागड़ में रविवार को एक ही दिन में जिला अस्पतालों से दो नवजात बच्चे चोरी होने की वारदातें हुईं। इससे बांसवाड़ा-डूंगरपुर जिलों में हडक़ंप मच गया। इत्तेफाक रहा कि दोनों जगह एक जैसे घटनाक्रम के बाद हंगामे और शोर शराबे का माहौल बन गया, वहीं अस्पताल प्रशासन और पुलिस के लिए भी नई चुनौती आ गई। पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज से संदिग्धों को भांपते हुए तलाश शुरू की, लेकिन देरशाम तक दोनों ही जगह किसी की धरपकड़ में सफलता नहीं मिली।
बांसवाड़ा में नर्स बनकर धोखे से ले गई नवजात को
बांसवाड़ा एमजी अस्पताल परिसर से फर्जी नर्स बन एक महिला नवजात चुराकर ले गई। टीकाकरण कराने के नाम पर मंगवाए बच्चे को धोखे से चुरा ले जाने की जानकारी पर पुलिस भी सन्न रह गई। नाकाबंदी कराने के बाद भी शाम तक बच्चे का पता नहीं चला। कोतवाली सीआई मोतीराम सारण के अनुसार घटना सुबह 11 बजे हुई, जिसकी सूचना 2 बजे देने पर पुलिस जांच में जुटी। वाकया मलवासा निवासी अनिता पत्नी अर्जुन बामनिया के साथ हुआ। उसका 9 फरवरी को तलवाड़ा पीएचसी में नॉर्मल प्रसव हुआ। ११ फरवरी को छुट्टी मिली, तो पीहर के लोग बड़लिया ले गए। शनिवार को घर आई एक महिला ने खुद को नर्स बताते हुए नवजात को टीका लगवाने के लिए रविवार को बांसवाड़ा लाने को कहा। जिस पर वो नवजात को लेकर बांसवाड़ा आई। यहां एमजी अस्पताल के पास गेट पहुंचे ही थे कि फर्जी नर्स का कॉल आया। उसने मां-बेटी को केंटीन के पास रुकने को कहा और ममता कार्ड सहित कागजात के साथ बच्चा लेकर खुद टीका लगवाकर लौटने की बात कर एमसीएच विंग की तरफ बढक़र लापता हो गई।
काफी देर तक वापसी नहीं होने पर अनिता और उसकी मां ने अस्पताल के भीतर जाकर पूछताछ की, तो कुछ पता नहीं चला। फिर शोर मचा, तो स्टाफ और डॉक्टर चेते। इत्तला पर एमजी चौकी और कोतवाली थाने के जाब्ते के अलावा डीएसपी गजेंद्र सिंह राव भी पहुंचे। पीएमओ डॉ. रवि उपाध्याय की मौजूदगी में करीबी सीसीटीवी कैमरा चैक करने पर संदिग्ध नर्स नवजात गोद मे लिए जाती दिखी। तब से पुलिस आरोपी और नवजात की तलाश में है।
डूंगरपुर में वार्ड से गायब कर दिया पांच दिन का नवजात
उधर, मेडिकल कॉलेज डूंगरपुर के मातृ एवं शिशु अस्पताल के स्पेशल न्यू बार्न केयर यूनिट (एसएनसीयू) वार्ड से अज्ञात महिला पांच दिन के नवजात को उठा ले गई। घटना को लेकर परिजनों ने जमकर हंगामा किया। पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर छानबीन शुरू की। नवजात को लेकर एक महिला व किशोर स्कूटी पर बिछीवाड़ा की ओर जाते ट्रेस हुए। समाचार लिखे जाने तक पुलिस उनकी तलाश में जुटी थी। नवजात बांसवाड़ा निवासी ज्योति पत्नी राकेश मोची का है। पहली डिलेवरी होने से गोद भराई की रस्म के बाद ज्योति यहां मोची बाजार डूंगरपुर अपने पीहर आई थी। गत 24 फरवरी को उसका प्रसव हुआ था। बच्चे को पीलिया की शिकायत पर शनिवार शाम को ही एसएनसीयू में भर्ती कराया गया था। घटना के बाद से मां और परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। परिजनों ने अस्पताल में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सवाल उठाए।

ट्रेंडिंग वीडियो