scriptब्रिटेन-ईयू के बीच नया ब्रेग्जिट समझौता | New Breguit Agreement between UK-EU | Patrika News

ब्रिटेन-ईयू के बीच नया ब्रेग्जिट समझौता

locationजयपुरPublished: Oct 18, 2019 12:53:11 am

Submitted by:

dhirya

ब्रेग्जिट को लेकर ब्रिटेन और यूरोपीय संघ (ईयू) के बीच एक नए सौदे पर सहमति बन गई है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ट्वीट कर बताया कि ब्रसेल्स में हमनें नए समझौते को हासिल कर लिया है।

ब्रिटेन-ईयू के बीच नया ब्रेग्जिट समझौता

ब्रिटेन-ईयू के बीच नया ब्रेग्जिट समझौता

लंदन. ब्रेग्जिट को लेकर ब्रिटेन और यूरोपीय संघ (ईयू) के बीच एक नए सौदे पर सहमति बन गई है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ट्वीट कर बताया कि ब्रसेल्स में हमनें नए समझौते को हासिल कर लिया है।
हालांकि मसौदे को ब्रिटेन और ईयू के संसद की मंज़ूरी मिलना बाकी है। ईयू अध्यक्ष ज्यां-क्लाउड जंकर और जॉनसन ने अपने-अपने संसद से नए समझौते का समर्थन करने की अपील की है। ब्रिटेन को 31 अक्टूबर तक ईयू से निकल जाना है। उधर, ब्रिटेन में विपक्षी के नेता जेरेमी कोर्बेन ने नई डील को थेरेसा मे के समझौते से भी बदतर बताया है। कोर्बेन ने कहा कि सांसदों डील खारिज कर देनी चाहिए।
सीमित कानून से बंधेगा उत्तरी आयरलैंड
नई डील के तीन मुख्य बिंदु हैं। पहला, उत्तरी आयरलैंड फिलहाल ईयू के कुछ सीमित नियम-कानून से बंधा होगा। दूसरा, वह ब्रिटेन के कस्टम सीमा के अंदर होगा लेकिन ईयू के लिए सिंग्ल बाजार के लिए प्रवेश का द्वार होगा। तीसरा, उसके प्रतिनिधि हर चार साल पर तय करेंगे कि वे अपने यहां ईयू का नियम लागू करना चाहते हैं या नहीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो