जयपुर में जल्द बनेगा नया कोचिंग हब

जयपुर में जल्द बनेगा नया कोचिंग हब
RHB planning for coaching hub in jaipur

chandra shekar pareek | Updated: 09 Oct 2019, 06:50:12 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

राजधानी की गली-गली में बिना नियम कानूनों के चल रहे कोचिंग सेंटरों के दिन जल्द ही लदने वाले हैं। अब इन सेंटरों को बाकायदा व्यवस्थित रूप से एक कोचिंग हब के रूप में विकसित किया जाएगा। राजस्थान आवासन मंडल द्वारा जयपुर के प्रतापनगर में हल्दीघाटी मार्ग पर कोचिंग हब बनाने के लिए कोचिंग संचालकों से प्रस्ताव और सुझाव आमंत्रित किए हैं।

आवासन मंडल आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि प्रतापनगर के हल्दीघाटी मार्ग पर आवासन मंडल के स्वामित्व वाली भूमि अभी वाणिज्यिक और संस्थानिक उपयोग के लिए आरक्षित है। इस जमीन के बेहतर उपयोग के लिए यहां कोचिंग हब बनाने की कार्ययोजना बनाई जाएगी।
न तो भवन हैं और न ही पार्किंग
अरोड़ा ने बताया कि जयपुर में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के लिए हजारों छात्र प्रतिवर्ष आते हैं। शहर में रिहायशी क्षेत्रों में अवैध रूप से चल रहे कोचिंग सेंटरों की वजह से आम लोगों को मुसीबत का सामना करना पड़ता है। यहां चलने वाले अधिकांश कोचिंग संस्थानों के पास मापदंडों के अनुसार न तो भवन हैं और न ही पार्किंग के लिए उपयुक्त स्थान।
आमजन को मिलेगी राहत
उन्होंने बताया कि आवासन मंडल की योजना है कि इस इलाके को कोचिंग हब बनाया जाए, जहां कोचिंग संस्थान छात्रों की सुविधा के अनुसार भवन निर्माण करवा सकें ताकि आमजन को भी कोई परेशानी न हो और विद्यार्थियों को अध्ययन के लिए उपयुक्त माहौल मिल सके।
संचालकों से पूछा क्या चाहिए
आवासन आयुक्त ने बताया कि कोचिंग संस्थानों से प्रस्ताव और सुझाव आमंत्रित किए जाएंगे कि उन्हें किस तरह के भूखंड चाहिए, जहां वे छात्रों के लिए उपयोगी भवन बना सकें। इस योजना से आमजन को भी राहत मिलेगी और विद्यार्थियों को पढऩे के लिए उपयुक्त स्थान मिल सकेगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned