scriptnew directions for pensioner | तुरंत करिए ये काम नहीं तो बंंद हो जाएगी पेंशन | Patrika News

तुरंत करिए ये काम नहीं तो बंंद हो जाएगी पेंशन

locationजयपुरPublished: May 12, 2023 03:36:45 pm

Submitted by:

Sharad Sharma

राज्य सरकार ने प्रदेश में विभिन्न प्रकार की सरकारी पेंशन प्राप्त कर रहे पेंशनर्स से 31 मई तक जीवित प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने को कहा है। ऐसा नहीं किया तो 31 मई के बाद बिना जीवित प्रमाण पत्र के पेंशन नहीं मिलेगी।

तुरंत करिए ये काम नहीं तो बंंद हो जाएगी पेंशन
फाइल फोटो
प्रदेश में सेवानिवृत कार्मिकों और विभिन्न प्रकार की योजनाओं से पेंशन प्राप्त कर रहे पेंशनर्स को सरकार ने जीवित प्रमाणपत्र जमा कराने के निर्देश दिए है। इन प्रमाणपत्र केे लिए सरकार की ओर से पेंशनर्स कोे राहत देते हुए पूर्व निर्धारित तारीख को बढ़ाकर अब 31 मई कर दिया गया है। पेेंशनर्स को पेंशन जारी रखने के लिए हर हाल में निर्धारित तिथि तक प्रमाण पत्र जमा कराना होगा।
राज्य सरकार की ओर से जीवित प्रमाण पत्र प्रस्तुत किए बिना पेंशन वितरित किए जाने की अवधि 31 मई 2023 तक बढाए जाने की स्वीकृति प्रदान की गई है। इस सम्बंध में निदेशक,पेंशन एवं पेशनर्स कल्याण निदेशालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब पेंशनर्स/पारिवारिक पेंशनर्स 31 मई 2023 तक बिना जीवित प्रमाण पत्र प्रस्तुत किए अपनी पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।
पेंशन जारी रखने के लिए पेंशनर्स को 31 मई 2023 तक आवश्यक रूप से जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। उन्होंने बताया पेंशनर्स को यह अंतिम अवसर दिया गया है। पेंशन विभाग की ओर से वर्तमान में 4.96 से अधिक पेंशनर्स को पेेंशन दी जा रही है। इसमें 3.25 लाख पेंशनर्स और 1.70 लाख पारिवारिक पेंशनर्स है।
Copyright © 2023 Patrika Group. All Rights Reserved.