scriptबिहार में चुनाव से पहले बन रहे नए समीकरण | New equations are being created before elections in Bihar | Patrika News

बिहार में चुनाव से पहले बन रहे नए समीकरण

locationजयपुरPublished: Feb 26, 2020 02:27:55 pm

Submitted by:

Sharad Sharma

नीतीश कुमार के आलोचक प्रशांत किशोर की चिराग पासवान ने की तारीफचिराग ने कहा- राजनीति में पीके का स्वागत करता हूंभाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए में शामिल है एलजेपी

बिहार में विधानसभा चुनाव से पूर्व विभिन्न दलों में नए राजनीतिक समीकरण बन रहे हैं। झारखंड़ विधानसभा चुनाव में भाजपा से अलग होकर चुनाव लड़ने वाली लोकजन शक्ति पार्टी ने बिहार चुनाव के लिए अपनी रणनीति पर काम शुरू कर दिया है। हाल ही में प्रशांत किशोर को जनता दल (यू) ने अपनी पार्टी से निष्कासित कर दिया, लेकिन उसी की सहयोगी पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी(एलजेपी) के नेता चिराग पासवान ने उनका राजनीति में स्वागत किया।
चिराग पासवान से जब पूछा गया कि राजनीति में नए चेहरे जन्म ले रहे हैं, जैसे जेएनयू के पूर्व अध्यक्ष और वामपंथी नेता कन्हैया कुमार और प्रशांत किशोर, इनको किस रूप में देखते हैं ? तब चिराग ने कन्हैया कुमार को लेकर कहा जिस सोच और बैकग्राउंड से वह आते हैं, उस सोच का मैं बिल्कुल भी समर्थन नहीं करता। इसलिए उन पर कोई टिप्पणी भी नहीं करूंगा। उन्होंने कहा कि जहां तक रही बात प्रशांत किशोर की, तो मैं उनका स्वागत करता हूं। जितने भी ऐसे लाइक माइंडेड लोग हैं, जिनकी सोच बिहार के विकास की है, ऐसे हर व्यक्ति का मैं स्वागत करता हूं। चिराग ने कहा कि जो लोग हमारे बिहार को जाति, धर्म और मजहब की राजनीति से मुक्त कराकर विकास के अगले पायदान पर लेकर जाना चाहते हैं, उन सभी का स्वागत करता हूं।
गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में जेडीयू और एलजेपी, दोनों ही दल शामिल हैं। ऐसे में चिराग पासवान ने प्रशांत किशोर की पहली बार खुलकर तारीफ की और स्वागत किया है। इसके विपरीत जेडीयू और भाजपा प्रशांत किशोर को लेकर लगातार आक्रामक तेवर दिखा रहे हैं और खुलकर आलोचना कर रहे हैं। ऐसे में एनडीए की राय से अलग चिराग पासवान के प्रशांत किशोर की तारीफ करने और राजनीति में स्वागत करते हुए सोच मिलने की बात करने से बिहार की राजनीति में अलग चर्चा शुरू हो गई है। चिराग के पिता रामविलास पासवान को राजनीति का मौसम वैज्ञानिक कहा जाता है। ऐसे में अब लोग कहते सुने जा रहे हैं कि चिराग भी उन्हीं के रास्ते पर तो नहीं चल रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो