scriptराज्य स्तरीय समारोह में भीड़ जुटाने का नया फंडा | New fund raising crowd at state level ceremony | Patrika News

राज्य स्तरीय समारोह में भीड़ जुटाने का नया फंडा

locationजयपुरPublished: Sep 03, 2019 12:00:28 am

Submitted by:

vinod

राज्य स्तरीय (State level) शिक्षक सम्मान समारोह (Teacher’s honor ceremony) में भीड़ जुटाने के लिए शिक्षा विभाग (education Department) ने नया फंडा निकाला है। जयपुर में होने वाले इस समारोह में प्रदेशभर से ब्लॉक व जिला स्तर पर सम्मानित होने वाले शिक्षकों को भी भाग लेने होगा।

राज्य स्तरीय समारोह में भीड़ जुटाने का नया फंडा

राज्य स्तरीय समारोह में भीड़ जुटाने का नया फंडा

-राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह पांच को जयपुर में
-ब्लॉक व जिला स्तर पर सम्मानित होने वाले शिक्षकों को भी जाना होगा जयपुर
जयपुर/राजसमंद। राजधानी जयपुर में पांच सितंबर को होने वाले राज्य स्तरीय (State level) शिक्षक सम्मान समारोह (Teacher’s honor ceremony) में भीड़ जुटाने (Gathering crowd) के लिए शिक्षा विभाग (education Department) ने एक नया फंडा निकाला है। राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह में ब्लॉक एवं जिला स्तर पर सम्मानित होने वाले शिक्षकों को भी आवश्यक रूप से हिस्सा लेना होगा। समारोह में भीड़ जुटाने के लिए सरकार ने शिक्षकों को यह फरमान जारी किया है। जयपुर के बिड़ला ऑडिटोरियम (Birla Auditorium) में आयोजित होने वाले इस समारोह में ब्लॉक एवं जिला स्तर पर सम्मानित होने वाले शिक्षकों को सम्मानित नहीं किया जाएगा, वे केवल दर्शक के रूप में मौजूद रहेंगे।
माध्यमिक शिक्षा निदेशक नथमल डिडेल ने 29 अगस्त को जारी आदेश में ब्लॉक एवं जिला स्तर पर सम्मानित होने वाले शिक्षकों की भी राज्य स्तरीय समारोह में भागीदारी के लिए मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों को पाबंद किया है। इस बार शिक्षक समारोह के लिए कक्षा 1 से 5, 6 से 8 एवं 9 से 12 वर्ग बनाए गए हैं। ब्लॉक स्तर पर 5100, जिला स्तर पर 11000 एवं राज्य स्तर पर 21000 रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। राज्य स्तरीय समारोह में हर जिले से प्रत्येक वर्ग में तीन शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा। ऐसे में कुल 99 शिक्षक राज्य स्तर पर सम्मानित होंगे। ब्लॉक एवं जिला स्तरीय समारोह 2 अक्टूबर को होगा। प्रदेश स्तरीय समारोह 5 सितंबर को जयपुर में होगा। प्रत्येक वर्ग से एक-एक शिक्षक को जिला एवं राज्य स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। 33 जिलों से 99 शिक्षक एवं 301 ब्लॉक से 903 शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा।
गत वर्ष 80 हजार शिक्षकों की जुटाई थी भीड़

पूर्ववर्ती भाजपा सरकार ने गत वर्ष शिक्षक दिवस पर जयपुर में हुए राज्य स्तरीय समारोह में करीब 80 हजार शिक्षकों की भीड़ जुटाई थी। इसमें दिसंबर 2013 से अगस्त 2019 तक के भाजपा सरकार के कार्यकाल में नियुक्त शिक्षकों को सम्मान के नाम पर बुलाया गया था, जबकि जयपुर में मात्र 33 शिक्षकों को श्री गुरुजी सम्मान से सम्मानित किया गया। उस आयोजन में सरकार ने करीब दस करोड़ रुपए खर्च किए थे।
गत वर्ष का यात्रा भत्ता भी नहीं मिला

गत वर्ष जयपुर के अमरुदों के बाग में हुए वृहद राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह में हिस्सा लेने वाले कई शिक्षकों को अब तक यात्रा भत्ता नसीब नहीं हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो