script

योगी सरकार का नया फंडा, बेरोजगार पकड़ेगे आवारा पशु

locationजयपुरPublished: Mar 12, 2020 01:00:04 am

योगी सरकार का नया फंडा, बेरोजगार पकड़ेगे आवारा पशु

Common problem of stray animals in jaisalmer city

गौरतलब है कि पशुओं के जमावड़ा लगा रहने के कारण पूर्व में भी हादसे हो चुके है।,गौरतलब है कि पशुओं के जमावड़ा लगा रहने के कारण पूर्व में भी हादसे हो चुके है।,यह पशु स्वर्णनगरी भ्रमण करने पहुंच रहे सैलानियों को भी घायल कर देते है।

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के बेरोजगारों के लिए योगी सरकार नए तरह का रोजगार लेकर आई है। इसके लिए पढ़ा लिखा होना जरूरी नहीं। महीने में 100 छुट्टा गोवंश (आवारा पशु) पकडऩे हैं, बदले में मिलेगा कमीशन।
राज्य सरकार ने इसके लिए 7 मार्च को निविदा निकाली है, जिसमें बोलियां आमंत्रित की गई हैं। टेंडर आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के लिए है। देश के सबसे लंबे 302 किमी वाले आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर लावारिस पशु आए दिन बड़ी दुर्घटनाओं के कारण बन रहे हैं। जिस फर्म को यह काम सौंपा जाएगा उसे प्रति माह कम से कम 100 जानवर पकडऩे होंगे। विफल रहने पर प्रति पशु 100 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। एक गोवंश को पकडऩे पर 2000 रुपए मिलेंगे। अधिक जानवर पकडने पर प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। जानवरों को नजदीक के काऊ शेल्टर होम यानी कांजी हाउस में देना होगा। एजेंसी को एक्सप्रेस-वे पर जानवरों को पकडऩा, आवारा पशुओं को सड़क पार करने से रोकना और मवेशियों को पकडऩे वाले अभ्यास के दौरान तेज वाहनों को धीमी गति से चलने की चेतावनी भी देनी होगी।
संरक्षण की योजनाओं से बढ़ी मुसीबत
लावारिस पशुओं से कई बड़ी दुर्घटनाओं हुई हैं। राज्यभर में कई लोगों ने जान गंवानी पड़ी है। ये फसलों को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं, जिससे किसान परेशान हैं। योगी सरकार इन छुट्टा गोवंशों के संरक्षण लिए कई योजनाओं चला रखी हंै। इससे इनकी संख्या में पिछले तीन वर्षों में काफी इजाफा हुआ है।
20 लाख लावारिस, छोड़ देते हैं किसान
20वीं पशुगणना के अनुसार यूपी में 11.84 लाख छुट्टा गोवंश हंै, यदि इस संख्या में बूढ़े गाय-बैल, अनुपयोगी गाय की संख्या को शामिल कर लिया जाए तो यूपी में 19.03 लाख ऐसे गोवंश हंै जिनका भरण-पोषण किसान नहीं कर सकते हैं, इसलिए वह इन्हें अनुपयोगी समझकर खुला छोड़ दे रहे हैं।
नौकरी की तलाश में प्रदेश के ५ करोड़ युवा
यूपी में करीब पांच करोड़ युवा नौकरी के लिए घूम रहे हैं। राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण संगठन के अनुसार, राष्ट्रीय बेरोजगारी में प्रदेश 11वें नंबर पर है। यूपी में प्रति 1000 पर 39 रोजगार हैं। शहरी आबादी में प्रति 1000 व्यक्ति पर 29 और गांव प्रति १००० में 10 लोग बेरोजगार हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो