अब दीवार के सहारे भी उगाइए सब्जियां

घर पर सब्जियां उगाने का शौक है लेकिन जगह की कमी तो भी आप यह शौक पूरा कर सकते हैं। घर में कोई कोना या फिर छत पर भी यह सुविधा नहीं है तो कोई बात नहीं आप दीवार के सहारे भी घर के लिए सब्जियां तैयार कर सकते हैं

हरी सब्जियों के लिए अधिक जमीन और मिट्टी की जरूरत होती है, ऐसे में लखनऊ के सेंट्रल ट्रॉपिकल हॉर्टिकल्चर इंस्टीट्यूट (सीआईएसएच) ने एक ऐसा ढांचा तैयार किया है जिसके जरिए कम जगह में बिना मिट्टी के सब्जियां तैयार की जा सकती हैं। इस इंस्टीट्यूट ने ऐसे कई स्ट्रक्चर तैयार किए हैं जिनको दीवार के सहारे सैट कर सब्जियां तैयार की जा सकती है।

इस इंस्टीट्यूट के अनुसार घरों में दीवारों के साथ एक फीट की पट्टी पर सब्जी उगाने के इस शौक को पूरा किया जा सकता है। छत और घर में सब्जियां उगाने के लिए मिट्टी की जरूरत होती है जबकि आजकल छत और फर्श आदि सीमेंट के होते हैं। ऐसे में दीवार के सहारे बिना मिट्टी के सब्जियां उगाने का यह तरीका कई लोगों के लिए फायदेमंद होगा। प्याज, मेथी, पालक, धनिया, पत्ता गोभी, चुकंदर सहित कई सब्जियां इस तरीके से आसानी से उगाई जा सकती है। इस इंस्टीट्यूट का दावा है कि इस तरह सब्जियां उगाने पर इन कीड़े आदि लगने की आशंका न के बराबर रहती हैै।

Chand Sheikh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned