scriptस्मारकों के लिए निर्धारित समय, ऑनलाइन बुकिंग्स और हाइजिन प्रोटोकॉल होंगे अनिवार्य | new guideline will release soon for tourism | Patrika News

स्मारकों के लिए निर्धारित समय, ऑनलाइन बुकिंग्स और हाइजिन प्रोटोकॉल होंगे अनिवार्य

locationजयपुरPublished: May 06, 2020 06:42:21 pm

Submitted by:

SAVITA VYAS

पर्यटन मंत्रालय मई माह के मध्य तक टूरिज्म सेक्टर के लिए जारी करेगा गाइडलाइंस

स्मारकों के लिए निर्धारित समय, ऑनलाइन बुकिंग्स और हाइजिन प्रोटोकॉल होंगे अनिवार्य

स्मारकों के लिए निर्धारित समय, ऑनलाइन बुकिंग्स और हाइजिन प्रोटोकॉल होंगे अनिवार्य

जयपुर। केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय यात्रियों, स्मारकों, गाइड्स, होटल्स एवं रेस्टोरेंट्स, टूर ऑपरेटर और अन्य स्टेकहोल्डर्स के लिए उचित दिशा-निर्देश तैयार के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है। आधिकारिक दस्तावेज इस महीने के मध्य तक तैयार हो जायेंगे और मंत्रालय द्वारा इसका समर्थन और निरीक्षण किया जाएगा। यह जानकारी अतिरिक्त महानिदेशक, पर्यटन मंत्रालय डॉ. रूपिंदर बरार ने दी। डॉ.बरार आज इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशंस (आईएचएचए) की ओर से आयोजित वेबिनार में बोल रही थीं। ‘इंडियन हेरिटेज होटल्स एंड इंपैक्ट ऑफ कोविड-19’विषयक वेबिनार सत्र का संचालन प्रबंध निदेशक, सीता, टीसीआई, डिस्टेंट फ्रंटियर्स और गो वेकेशन्स, दीपक देवा ने किया।
प्रमुख शासन सचिव पर्यटन, कला और संस्कृति श्रेया गुहा ने कहा कि पर्यटन विभाग, राजस्थान सरकार रिवाइवल पैकेज तैयार करने पर हेरिटेज होटल एसोसिशिएशन के साथ मिलकर काम कर रही है। आर्थिक रिवाइवल के लिए सरकार की ओर से एक विशेष कार्यबल का गठन किया गया है। विभिन्न सिफारिशों को तैयार करने के लिए होटल और पर्यटन क्षेत्र के साथ चर्चा की गई है। जिनमें से कुछ राज्य के वित्त विभाग को भेजे गए हैं। इसके अलावा वेतन सहायता, बिजली शुल्क माफ करना, राज्य कर प्रतिपूर्ति, बार शुल्क में कमी, सहित अन्य पर भी ध्यान दिया जा रहा है। स्मारकों के लिए पहले से ही दिशा निर्देश बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि निर्धारित समय, अनिवार्य रूप से ऑनलाइन बुकिंग्स और हाइजिन प्रोटोकॉल के पालन के साथ-साथ गैलेरीज और संग्रहालयों में सीमित प्रवेश पर भी जोर दिया जाएगा।

वेबिनार के दौरान आईएचएचए के अध्यक्ष गजसिंह, मानद महासचिव, आईएचएचए रणधीर विक्रम सिंह, अभय मंगलदास सहित अन्य लोगों ने भी सुझाव पेश किए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो