scriptप्रदेश के लिए आज जारी हो सकती है गाइडलाइन, मिल स कती है ये सब खोलने की छूट | New Guidelines can be released today for Rajasthan | Patrika News

प्रदेश के लिए आज जारी हो सकती है गाइडलाइन, मिल स कती है ये सब खोलने की छूट

locationजयपुरPublished: May 31, 2020 09:48:07 am

Submitted by:

dinesh

भारत सरकार ने कंटेंटमेंट जोन में लॉकडाउन 5.0 ( lockdown 5.0 ) 30 जून तक भले ही बढ़ा दिया, लेकिन कंटेनमेंट जोन के बाहर लगभग स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से निर्धारित गतिविधियों के अलावा सभी गतिविधियां चरण अनुसार चालू होंगी। इसके बाद राज्य सरकार ने भी भारत सरकार की गाइडलाइन का मंथन शुरू कर दिया है…

jaipur.jpg
जयपुर। भारत सरकार ने कंटेंटमेंट जोन में लॉकडाउन 5.0 ( lockdown 5.0 ) 30 जून तक भले ही बढ़ा दिया, लेकिन कंटेनमेंट जोन के बाहर लगभग स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से निर्धारित गतिविधियों के अलावा सभी गतिविधियां चरण अनुसार चालू होंगी। इसके बाद राज्य सरकार ने भी भारत सरकार की गाइडलाइन का मंथन शुरू कर दिया है और लगभग उसी के अनुसार यहां जारी करने पर विचार विमर्श कर रही है।
राज्य गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप ने बताया कि भारत सरकार की गाइडलाइन पर विचार विमर्श किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश की गाइडलाइन ( Guidelines for Rajasthan ) रविवार को जारी कर दी जाएगी। संभव है कि राजस्थान में भी अब केंद्र की गाइडलाइन अनुसार मॉल, धार्मिक स्थल, होटल रेस्टोरेंट व अन्य सेवाएं खुल सकेंगी। राज्य सरकार के निर्णय के बाद ही शैक्षणिक गतिविधियां व केंद्र के निर्णय प्रदेश में लागू होंगे।
ये भी पढ़ें :—
केन्द्र सरकार की नई गाइडलाइंस के अनुसार एक जून से लॉकडाउन केवल कन्टेनमेंट जोन तक रहेगा। फिलहाल यह आदेश 30 जून तक लागू होगा।

अब कर्फ्यू रात 9 से सुबह 5 बजे तक
पूरे देश में रात के कर्फ्यू का समय रात 7 बे से सुबह 7 बजे से कम करके रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर दिया है। धारा 144 लागू रहेगी।
अब राज्य भी लगा सकेंगे पाबंदियां
नई गाइडलाइन के अनुसार राज्य या केन्द्र शासित प्रदेश स्थानीय स्थितियों का आंकलन करके कन्टेनमेंट जोन के बाहर भी तमाम गतिविधियों पर पाबंदी लगा सकेंगे।

राज्य के अंदर—बाहर बेरोक—टोक आवागमन
राज्यों के भीतर और एक राज्य से दूसरे राज्य के बीच लोगों और सामान का बिना रोक—टोक आवागमन की अनुमति दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो