राखी के लिए सज गया है बाजार, लुभा रही हैं नए पैटर्न की राखियां

Mridula Sharma | Updated: 27 Jul 2018, 04:29:47 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

26 अगस्त को धूमधाम से मनाया जाएगा यह पर्व, पिछले वर्ष के मुकाबले 15 फीसदी तक व्यापार बढऩे की उम्मीद

निशी जैन/जयपुर. श्रावण मास की पूर्णिमा को रक्षाबंधन का पर्व धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर रक्षासूत्र बांध कर उनकी लम्बी उम्र की कामना करती है और बदले में भाई भी अपनी बहन की रक्षा करने का वचन देते हैं। इस साल 26 अगस्त को रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा। अभी इस त्योहार में एक महीने का समय बाकी है, लेकिन राजधानी के बाजार अभी से ही सजने लग गए हैं।

 

राखियों की सबसे ज्यादा बिक्री परकोटा स्थित बाजार में होती है। शहर में त्रिपोलिया बाजार, मनिहारों का रास्ता, नाहरगढ़ रोड़ और चांदपोल बाजार में राखियों की दुकानों पर अभी से भीड़ जमने लगी हैं। इस बार नए पैटर्न की राखियां बाजार में आई हैं, जिनमें बड़ों के लिए बटरफ्लाई राखी और बच्चों के लिए सुपरहीरो और खिलौने वाली राखियां शामिल हैं। व्यापारियों ने उम्मीद जताई है कि पिछले साल के मुकाबले इस बार राखी पर 15 फीसदी तक व्यापार बढ़ेगा।

 

बाहर से भी आते हैं खरीददार
पिछले 15 साल से राखियों का व्यापार कर रहे अशोक गनवानी ने बताया कि हमारे यहां जयपुर शहर के अलावा कोटपूतली, सीकर, दौसा, चौमू, टोंक जैसे शहरों से लोग राखी खरीदने आ रहे हैं। चूंकि राखी का काम सीजनल है, इसलिए राखी से लगभग 30 दिन पहले हम हमारी दुकान को सजा लेते हैं। महिलाओं के अलावा छोटे दुकानदार भी हमारे यहां से राखी ले जाते है।

 

स्पिनर राखी बच्चों के लिए
पिछले 25 वर्षों से नाहरगढ़ रोड़ पर राखी की दुकान लगा रहे सतीश अग्रवाल बताते हैं कि इस बार बच्चों के लिए कई तरह की राखियां आई हैं, जिनमे स्पिनर राखी मुख्य आकर्षण होगी। इसकी कीमत 13 रुपए से शुरू होकर 30 रुपए तक की है। इसके अलावा टिक टिक राखी की भी डिमांड है। महिलाओं के लिए स्पेशल पेंडल राखी आई है। इसके अलावा कलकत्ता से आई प्रसिद्ध राखियां भी लोग पसंद कर रहे हैं।

 

बोरला और अंगूठी वाली राखी भी
स्थानीय व्यापारी आनंद मेठी ने बताया की हमारे यहां कई तरह की राखियां आई हैं, जिनमे कड़े वाली राखी, बोरला, अगूंठी वाली राखी स्पेशल है। इस बार बाजार में तेजी आएगी, बहनें अभी से राखियां खरीदने आ रही हैं।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned