REET- एक सवाल के लिए मिलेगा एक मिनट, सही जवाब पर जुड़ेगा एक अंक, गलत जवाब पर नहीं कटेंगे मार्क्स

35 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती के लिए 11 फरवरी को होने वाली REET के लिए अभ्यर्थियों को एक सवाल के जवाब के लिए एक मिनट मिलेगा।

By: santosh

Updated: 10 Feb 2018, 11:26 AM IST

जयपुर। 35 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती के लिए 11 फरवरी को होने वाली REET के लिए अभ्यर्थियों को एक सवाल के जवाब के लिए एक मिनट मिलेगा। जवाब सही हुआ तो एक अंक मिलेगा। ढाई घंटे की परीक्षा यानी 150 मिनट में अभ्यर्थियों को कुल 150 सवाल हल करने होंगे।

 

रीट परीक्षा दो पारियों में होगी। सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक द्वितीय स्तर की परीक्षा होगी। इसमें कक्षा छह से कक्षा आठ तक के लिए अभ्यर्थियों की परीक्षा होगी। दूसरी पारी में दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक परीक्षा में प्रथम स्तर की परीक्षा होगी। इसमें कक्षा एक से पांचवी तक के लिए अध्यापक भर्ती की परीक्षा होगी। रीट के लिए लगभग 9 लाख 80 हजार अभ्यर्थी पंजीकृत हैं।

 

अंदाजे से भी दे सकते हैं जवाब
रीट के अभ्यर्थियों को अगर किसी सवाल का पुख्ता जवाब नहीं आता तो भी वे अंदाजे से विकल्प भर सकते हैं। इसकी वजह यह है कि अभ्यर्थियों के लिए इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं रखा गया है। रीट के दोनों स्तर की परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को ढाई घंटे मिलेंगे। इस दौरान उन्हें १५० सवाल हल करने होंगे। प्रत्येक सवाल का एक अंक निर्धारित है। अभ्यर्थियों को प्रत्येक सवाल के चार विकल्प मिलेंगे। उन्हें अपनी ओएमआर शीट में सही उत्तर दर्ज करना होगा।

 

REET Exam 2018 - पेपर देने से पहले जान लें ये 10 जरूरी बातें, नहीं होगी कोई परेशानी

 

प्रत्येक परीक्षा में पांच खंड
रीट की प्रथम और द्वितीय स्तर की परीक्षाओं में पांच-पांच खण्ड होंगे। कक्षा एक से पांचवी तक के अध्यापकों के लिए प्रथम स्तर की परीक्षा में पहले खंड में बाल विकास एवं शिक्षण विधियां - 30 सवाल, द्वितीय खंड में भाषा प्रथम- 30 सवाल, तृतीय खंड भाषा द्वितीय - 30 सवाल, चतुर्थ खंड में गणित- 30 सवाल और पांचवें खंड में पर्यावरण अध्ययन के 30 सवाल होंगे।

 

इसी प्रकार कक्षा 6 से आठवीं तक के अध्यापकों के लिए द्वितीय स्तर की परीक्षा में प्रथम खंड बाल विकास एवं शिक्षण विधियां- 30 सवाल, द्वितीय खंड में भाषा प्रथम 30 सवाल, तृतीय खंड भाषा द्वितीय- 30 सवाल, चतुर्थ खंड में गणित एवं विज्ञान विषय- 60 सवाल अथवा सामाजिक अध्ययन विषय- 60 सवाल अथवा अन्य विषय -60 सवाल होंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned