scriptमेट्रो स्टेशन बन रहे न्यू सेल्फी डेस्टिनेशन | New Selfi Destination, Metro Station | Patrika News

मेट्रो स्टेशन बन रहे न्यू सेल्फी डेस्टिनेशन

locationजयपुरPublished: Jun 06, 2018 02:56:19 pm

Submitted by:

Ashiya Shaikh

सभी एज ग्रुप के लोगों को लुभा रही मेट्रो स्टेशन पर बनी चित्रकारियां

New Selfi Destination

New Selfi Destination

जयपुर. जीटी, नाहरगढ़, आमेर जैसे कई पिकनिक स्पॉट यूथ के बेस्ट सेल्फी डेस्टिनेशन है। यूथ यहां दोस्तों, परिजनों और रिश्तेदारों के साथ जाकर सेल्फी लेते हैं और यादें संजोते हैं। इसी क्रम में आजकल एक ओर नए सेल्फी प्वॉइंट के रूप में डवलप हो रहे हैं मेट्रो स्टेशन। इन स्टेशनों पर बनाई गई राजस्थानी संस्कृति की चित्रकारी नाहक ही लोगों को अपनी ओर आने पर मजबूर कर देती है। ये चित्रकारी ग्रामीण परिवेश से रिलेटेड है। भले ही शहर में कई सेल्फी पॉइंट हो लेकिन यहां की बात कुछ और ही है। यहां सेल्फी लेने वालों में यूथ की संख्या ज्यादा है। उनका कहना है कि जयपुर अपनी हैरिटेज की वजह से तो फेस है, अब मेट्रो स्टेशन पर की कई कलाकृतियों की वजह से लोगों के बीच में अपनी अलग पहचान बनाने रहे हैं। कई लोग तो केवल मेट्रो स्टेशन पर बनी चित्रकारी देखने के लिए आते हैं और अपना फोटो शुट करवा रहे है, सेल्फी लेने के लिए आते हैं।
ले रहे मेट्रो स्टेशन के साथ सेल्फी
लोग अपने दोस्तों, फैमिली और अपने फेवरेट एक्टर के साथ सेल्फी लेना ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन अब उनकी सेल्फी में एक ओर नया मेंबर जुड़ गया। जिसके साथ वो सेल्फी क्लिक करवाना ज्यादा पसंद कर रहे। वे अब जयपुर के मेट्रो स्टेशन के साथ सेल्फी क्लिक करके सोशल मिडिया या अपने करीबी फे्रंड्स को शेयर कर रहे हैं। इन मेट्रो स्टेशन के खास होने की वजह उनकी दिवारों पर बनी राजस्थानी कल्चर को प्रेजेंट करती चित्रकारी हैं। जो लोगों को अपनी ओर खीची ला रही हैं।
कहीं घोड़े कहीं ऊंट
यहां बने हुए घोड़े, हाथी, ऊंट सहित कुएं से पानी लाती महिलाओं की चित्रकारी बन रही आकर्षण का केंद्र हैं। जो लोगों को अपनी ओर अट्रेक्ट कर रहे हैं। इन कलाकृतियों में राजस्थान की एक बहुत ही सुदंर छलक दिखाई देते हैं। जब भी इन चित्रकारी पर किसी की नजर पड़ती है तो वो इन चित्रकारी को एक टक देखने बिना नहीं रोक पाता है। इन चित्रों को देखकर आंखों को सुकूम और मन को शंति मिलती हैं। अब ये मेट्रो स्टेशन नार्मल न होकर एक विजिट प्लेस बन गए हैं। जहां यंगस्टर्स अपने फ्रेंड्स के टाइम बीताते हैं।
दिख रहा राजस्थानी संस्कृति का संगम
बदलते दौर के साथ हम मॉर्डन तो होते जा रहे हैं, लेकिन इस वजह से हम अपनी संस्कृति से भी दूर हो जा रहे हैं,लेकिन मेट्रो स्टेशन की चित्रकारी ने हमें अपनी संस्कृति के आस ले आए वो भी मार्डनाइजेशन के साथ। स्टेशन पर बनी इन चित्रकारी को देख ऐसा लगता कि दादा-दादी द्वारा उनके समय की बताई गई बातें सच में इन चित्रकारी के माध्यम से आखों के समाने आ रही हैं। इन चित्रों के देख कर ऐसा लगता है कि यह बात कुछ दिनों पहले की हो।
कई स्थानों पर बनाई हैं पेंटिंग
क्षेत्र में बने सभी मेट्रो स्टेशन पर पेटिंग्स बनी है। जो सभी को अपनी ओर आर्किशत कर रहे हैं। कोई भी इनके साथ अपनी फोटोज क्लिक करवाए बिना नहीं जाता। लोगों का कहना है कि मेट्रों स्टेशन की दिवारों पर बनी से कलाकृतियां काफी इम्प्रेसिव है इस चित्रकारी को देखकर ऐसा लगता है कि हम सच में उस जगह पर है, जिस दर्शय की आकृति बनी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो