गहलोत कैबिनेट की बैठक आज, नई पर्यटन नीति को मिल सकती है मंजूरी!

-कोरोना संकट के चलते कर्मचारियों का एक दिन का वेतन काटने पर भी होगी चर्चा, मुख्यमंत्री आवास पर शाम 4.30 बजे होगी बैठक, मंत्रिमंडल सचिवालय ने सभी कैबिनेट मंत्रियों को भेजी बैठक की सूचना

By: firoz shaifi

Published: 26 Aug 2020, 10:55 AM IST

जयपुर। प्रदेश में पिछले एक माह तक चले सियासी ड्रामे का अंत होने और विधानसभा सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित होने के बाद गहलोत कैबिनेट की बैठक आज होने जा रही है। मुख्यमंत्री आवास पर शाम 4.30 बजे होनी वाली इस बैठक में कैबिनेट के सभी सदस्य शामिल होंगे। बैठक के लिए मंत्रिमंडल सचिवालय की ओर से सभी कैबिनेट सदस्यों को सूचना भिजवा दी गई है।

जो मंत्री जयपुर से बाहर हैं उन्हें भी कैबिनेट की बैठक में भाग लेने के लिए समय पर जयपुर पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि कैबिनेट की बैठक एजेंडा आज दोपहर तक जारी होने की संभावना है, बताया जा रहा है कि एजेंडे में एक दर्जन बिंदुओं को शामिल किया जा सकता है, इनमें नई पर्यटन नीति और कोरोना संकट के चलते कर्मचारी-अधिकारियों का एक दिन का वेतन काटे जाने का मामला भी शामिल हो सकता है।

बता दें मुख्यमंत्री गहलोत ने करीब 6 माह पहले प्रत्येक बुधवार को कैबिनेट की बैठक आयोजित करने के निर्देश जारी किए थे,उन्हीं निर्देशों की पालना के तहत आज कैबिनेट की बैठक बुलाई गई है।

 

नई पर्यटन नीति पर लगेगी कैबिनेट की मुहर
सूत्रों की माने तो कैबिनेट की बैठक में में नई पर्यटन नीति पर मुहर लग सकती है। इसके अलावा सेवा नियमों में संशोधन को भी कैबिनेट की मंजूरी मिल सकती है। प्रदेश में करीब 20 साल बाद लाई जा रही इस पर्यटन नीति से कोरोना वायरस संक्रमण के कारण संकट का सामना कर रहे पर्यटन क्षेत्र को फिर से पटरी पर लाने में भी मदद मिलेगी।

गहलोत ने हाल ही में संकेत दिए थे कि सरकार राज्य में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही नई पर्यटन नीति लाएगी। दरअसल अपने पर्यटन स्थलों के लिए राजस्थान दुनियाभर में मशहूर है, लाखों की तादाद में सैलानी राजस्थान आते हैं, लेकिन कोरोना संकट के चलते पर्यटन व्यवसाय पूरी तरह से चरमरा गया है, पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लाखों लोगों के सामने रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया है।

एक दिन का वेतन काटने पर भी होगी चर्चा
वहीं कैबिनेट की बैठक में सीएम, मंत्रियों तथा अधिकारियों-कर्मचारियों का 1 दिन का वेतन काटने पर भी निर्णय हो सकता है। हाल ही में कर्मचारी से आर्थिक सहयोग को लेकर मुख्य सचिव राजीव स्वरूप और एसीएस वित्त ने कर्मचारी संगठनों की बैठक भी ली थी, जिस पर कर्मचारी संगठनों से संकट की इस घड़ी में सरकार के साथ खड़े रहने की बात कही थी।

firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned