scriptशिक्षकों के लिए बनाई नई तबादला नीति, शिक्षा मंत्री डोटासरा ने दी जानकारी, जानें क्या है इसमें खास | New transfer policy for third grade teachers in rajasthan dotasara | Patrika News

शिक्षकों के लिए बनाई नई तबादला नीति, शिक्षा मंत्री डोटासरा ने दी जानकारी, जानें क्या है इसमें खास

locationजयपुरPublished: Dec 21, 2020 08:13:52 pm

तृतीय श्रेणी शिक्षकों के लिए बनाई तबादला नीति, चल रहा परीक्षण, सीएम से अनुमोदन के बाद होगी लागू, इसी के अनुसार होंगे तबादले

a4.jpg
जया गुप्ता / जयपुर। प्रदेश में तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादले के लिए नीति बनाई गई है। फिलहाल इसका परीक्षण चल रहा है। सीएम से अनुमोदन के बाद इस नीति को लागू किया जाएगा। इसके अनुसार ही तबादले किए जाएंगे। यह जानकारी शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने शुक्रवार को दी।
उन्होंने कहा कि तृतीय श्रेणी को छोड़कर तबादले के आवेदन पिछले दिनों लिए गए थे। तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादले के लिए कुछ समय पहले एक कमेटी बनाई थी। कमेटी ने स्टडी कर नीति बनाई है। जिसे सीएमओ को भेज दिया गया है। वहां सीएम इसका परीक्षण करवाएंगे। अनुमोदन के बाद ही इसे लागू कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि अभी 11 प्रतिबंधित जिलों के शिक्षक बाकी जिलों में आना चाहते हैं। जबकि अन्य जिलों में इतनी पोस्ट ही खाली नहीं है। यह नहीं हो और किसी के साथ अन्याय भी नहीं हो, इसके लिए यह नीति बनाई है।

कम्प्यूटर शिक्षक का काडर जल्द बनेगा
डोटासरा ने बताया कि इस साल की बजट घोषणा कम्प्यूटर शिक्षकों के काडर निर्माण की थी। जिस पर काम चल रहा है। फाइल वित्त विभाग में भेजी जा चुकी है। काडर निर्माण की घोषणा इसी साल पूरी कर देंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में शिक्षित बेरोजगारों को नौकरी देने पर काम कर रहे हैं। व्याख्याता भर्ती में ज्यादातर विषयों के परिणाम आ चुके हैं। पीटीआई के कुछ पदों की भर्ती बकाया है। जो भर्ती कोर्ट में अटकी हुई है, वह बाहर निकले इस पर फोकस है।

स्कूल खुलने पर सीएम करेंगे निर्णय, अब कम नहीं होगा सिलेबस
डोटासरा ने कहा कि फिलहाल 31 दिसम्बर तक स्कूल बंद हैं। स्कूल कब खोले जाएंगे, इस पर फैसला मुख्यमंत्री करेंगे। सिलेबस कम करने पर कहा कि अब सिलेबस कम करने का कोई औचित्य नहीं है। बच्चों को घर पर वर्कबुक दे दी गई है। इसीलिए अब सिलेबस को ज्यादा छोटा करने का मतलब नहीं है। परीक्षा से पहले अध्ययन की समीक्षा करवा लेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो