scriptइन आठ विश्वविद्यालयों को मिले नए कुलपति | New Vice Chancellor appoints in 8 Universities, Rajasthan, Governor | Patrika News

इन आठ विश्वविद्यालयों को मिले नए कुलपति

locationजयपुरPublished: Aug 21, 2019 09:03:26 pm

Submitted by:

Arvind Palawat

प्रदेश के आठ विश्वविद्यालयों ( New VC in Eight University ) को नए कुलपति मिल गए है। राज्यपाल एवं कुलाधिपति कल्याण सिंह ( Governor Kalyan Singh ) ने बुधवार को एक आदेश जारी कर इन कुलपतियों की नियुक्ति की है।

इन आठ विश्वविद्यालयों को मिले नए कुलपति

इन आठ विश्वविद्यालयों को मिले नए कुलपति

जयपुर. प्रदेश के आठ विश्वविद्यालयों ( New VC in Eight University ) को नए कुलपति मिल गए है। राज्यपाल एवं कुलाधिपति कल्याण सिंह ( Governor Kalyan Singh ) ने बुधवार को एक आदेश जारी कर इन कुलपतियों की नियुक्ति की है। जारी आदेशों के अनुसार कोटा स्थित वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय के कुलपति पद पर राजस्थान यूनिवर्सिटी के रिटायर्ड प्रोफेसर रतन लाल गोदारा को नियुक्त किया गया है। वहीं, पिछले करीब डेढ साल से खाली चल रही रामानंदाचार्य राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय में डॉ. अनुला मौर्य को कुलपति बनाया गया है। साथ ही जोधपुर स्थित आयुर्वेद विश्वविद्यालय में अभिमन्यु कुमार कुलपति होंगे।
इसके साथ ही राज्य के पांचों कृषि विश्वविद्यालयों में भी कुलपतियों की नियुक्ति के आदेश जारी कर दिए गए है। कृषि विश्वविद्यालय बीकानेर में रक्षपाल सिंह, उदयपुर में नरेन्द्र सिंह राठौड़, कोटा में दिनेश चंद्र जोशी, जोधपुर में बागड़ा राम चौधरी और जोबनेर में जीत सिंह संधू को कुलपति नियुक्त किया गया है।
छात्रसंघ चुनाव से पहले बड़ी राहत
दरअसल, 27 अगस्त को छात्रसंघ चुनाव होंगे और 28 अगस्त को परिणाम जारी होंगे। एेसे में छात्रसंघ चुनाव से पहले इन आठ विश्वविद्यालयों में कुलपति नियुक्त होने से छात्रसंघ चुनावों के दौरान प्रशासन को राहत मिलेगी। आपको बता दें कि इन विश्वविद्यालयों का प्रभार अन्य कुलपतियों के पास था। एेसे में प्रदेश के हालात यह थे कि एक कुलपति के पास कई विश्वविद्यालयों का अतिरिक्त चार्ज था।
उच्च शिक्षा में गुणवत्ता को मिलेगा बढ़ावा
पिछले दिनों मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से जारी की गई रैंकिंग में टॉप-२०० में प्रदेश की एक भी सरकारी यूनिवर्सिटी शामिल नहीं थी। एेसे में उच्च शिक्षा में गुणवत्ता को बढ़ावा देने के लिए यह कदम महत्वपूर्ण साबित होगा। साथ ही स्थाई कुलपति नहीं होने के कारण इन विश्वविद्यालयों में प्रशासनिक कामकाज भी प्रभावित हो रहे थे। उधर, कुलपति नियुक्त होने पर छात्र संगठनों ने भी खुशी जाहिर की है। आपको बता दें कि प्रदेश के विवि. में खाली पड़े कुलपति पदों को शीघ्र भरने की मांग को लेकर छात्र लगातार विरोध-प्रदर्शन कर रहे थे।

ट्रेंडिंग वीडियो