scriptविलियम्सन के दम पर न्यूजीलैंड मजबूत | New Zealand strong on Williamson's power | Patrika News

विलियम्सन के दम पर न्यूजीलैंड मजबूत

locationजयपुरPublished: Feb 22, 2020 08:55:28 pm

केन विलियम्सन ( Kane Williamson ) ने 89 रन की कप्तानी की जिम्मेदारी भरी पारी खेलते हुए न्यूजीलैंड ( New Zealand ) को भारत के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट मैच ( Test match ) के दूसरे दिन शनिवार को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया, जबकि तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ( Ishant Sharma ) ने तीन विकेट लेकर विश्व की नंबर एक टीम भारत को मुकाबले में बनाये रखा। भारत ने वर्षा प्रभावित पहले दिन पांच विकेट खोकर 122 रन बनाये थे और दूसरे दिन उसकी पहली पारी 165 रन पर सिमट गई।

विलियम्सन के दम पर न्यूजीलैंड मजबूत

विलियम्सन के दम पर न्यूजीलैंड मजबूत

भारत ने सुबह के सत्र में अपने पांच विकेट 43 रन जोड़कर गंवा दिए। उपकप्तान अङ्क्षजक्या रहाणे ने 46 रन बनाए, जबकि न्यूजीलैंड की तरफ से टिम साउदी ने 49 रन पर चार विकेट और पदार्पण टेस्ट खेल रहे काइल जैमिसन ने 39 रन पर चार विकेट लिए। कीवी कप्तान विलियम्सन ने 153 गेंदों में 11 चौकों की मदद से 89 रन की शानदार पारी खेली, जिसकी बदौलत मेजबान न्यूजीलैंड ने पांच विकेट पर 216 रन बनाकर पहली पारी में 51 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल कर ली है। दूसरे दिन का खेल खराब रोशनी के कारण निर्धारित समय से पहले समाप्त करना पड़ा। हालांकि उस समय भारतीय गेंदबाज अपनी लय हासिल कर चुके थे। भारत की अब तीसरे दिन पूरी कोशिश रहेगी कि वह न्यूजीलैंड की पारी को जल्दी समेटे और उसे बड़ी बढ़त हासिल करने से रोके। अपनी चोट से उबर कर इस मुकाबले में उतरे इशांत ने शानदार गेंदबाजी की और 15 ओवर में 31 रन देकर तीन विकेट लिए। मोहम्मद शमी ने 17 ओवर में 61 रन पर एक विकेट और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 30 ओवर में 60 रन पर एक विकेट लिया। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की खराब फॉर्म टेस्ट में भी जारी रही और वह 18.1 ओवर में 62 रन पर कोई विकेट नहीं ले पाए। न्यूजीलैंड की तरफ से ओपनर टॉम लाथम ने 11, टॉम ब्लंडेल ने 30, रॉस टेलर ने 44 और हेनरी निकोल्स ने 17 रन बनाये। स्टंप्स के समय बीजे वाटङ्क्षलग 14 और कॉलिन डी ग्रैंडहोम चार रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे।
रहाणे और रिषभ ने की शुरुआत
भारत ने सुबह जब पारी की शुरुआत की तो रहाणे ने 38 और रिषभ पंत ने 10 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। पंत ने सुबह लेफ्ट आर्म स्पिनर एजाज पटेल की गेंद पर शानदार ***** लगाया, जिससे लगा कि यह युवा विकेटकीपर बल्लेबाज आज एक बड़ी पारी खेलेगा, लेकिन पंत ने अनावश्यक ङ्क्षसगल लेने की कोशिश में अपना विकेट गंवा दिया। पटेल के सीधे थ्रो पर पंत रन आउट हो गए। पंत ने 53 गेंदों पर 19 रन में एक चौका और एक ***** लगाया। पंत का विकेट 132 के स्कोर पर गिरा। पंत तेज गेंदबाज साउदी के पारी के 59वें ओवर में आउट हुए थे। मैदान पर उतरे ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को साउदी ने एक बेहतरीन गेंद पर बोल्ड कर दिया। अश्विन की यह पहली गेंद थी और वह पूरी तरह रक्षात्मक थे लेकिन गेंद ने हल्का सा मूवमेंट लिया और अश्विन के बल्ले के पास से निकलते हुए उनका ऑफ स्टंप ले उड़ी।
रहाणे से थी खासी उम्मीदें
भारत को रहाणे से खासी उम्मीदें थी, लेकिन रहाणे दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से विकेट के पीछे कैच दे बैठे। रहाणे ने साउदी की ऑफ स्टंप से बाहर की गेंद पर आखिरी समय में बल्ला हटाने की कोशिश की लेकिन गेंद ने बल्ले का अंदरुनी किनारा लिया और विकेटकीपर बीजे वाटङ्क्षलग के हाथों में समा गयी। रहाणे का विकेट 143 के स्कोर पर गिरा। रहाणे ने 138 गेंदों पर 46 रन में पांच चौके लगाए। इशांत शर्मा 23 गेंदों में पांच रन बनाकर जैमिसन का शिकार बने। मोहम्मद शमी ने 20 गेंदों पर तीन चौकों के सहारे 21 रन की संक्षिप्त लेकिन अच्छी पारी खेली और भारत को 165 के स्कोर तक पहुंचाया। शमी आखिरी बल्लेबाज के रुप में साउदी का शिकार बने और भारत की पारी 68.1 ओवर में 165 रन पर समाप्त हो गई। साउदी और जैमिसन के चार-चार विकेट के अलावा ट्रेंट बोल्ट ने 57 रन पर एक विकेट लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो