scriptCovaxin Vaccine : कोवैक्सीन में बछड़ा सीरम पर बवाल | newborn calf serum covaxin vaccine | Patrika News

Covaxin Vaccine : कोवैक्सीन में बछड़ा सीरम पर बवाल

locationजयपुरPublished: Jun 16, 2021 06:21:03 pm

Submitted by:

hanuman galwa

Covaxin Vaccine : कोवैक्सीन टीका में नवजात बछड़ा सीरम के दावे लेकर सोशल मीडिया पर छिड़ी चर्चा के बीच प्रतिपक्ष ने भी केंद्र की मोदी सरकार को घेरा है। केंद्र सरकार ने इन दावों को अफवाह बताते हुए बुधवार को स्पष्ट किया कि भारत के स्वदेशी कोविड-19 वैक्सीन कोवैक्सीन में नवजात बछड़े का सीरम बिलकुल नहीं है। भारत बायोटेक ने स्पष्ट किया कि वायरल टीकों के निर्माण के लिए गाय के बछड़े के सीरम का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन कोवैक्सीन पूरी तरह से शुद्ध वैक्सीन है…इसे सभी अशुद्धियों को हटाकर तैयार किया गया

Covaxin Vaccine : कोवैक्सीन में बछड़ा सीरम पर बवाल

Covaxin Vaccine : कोवैक्सीन में बछड़ा सीरम पर बवाल

कोवैक्सीन में बछड़ा सीरम पर बवाल
केंद्र ने अफवाह बताकर किया खारिज, दी सफाई
केंद्र का दावा- कोवैक्सीन में नवजात बछड़े का सीरम बिलकुल नहीं
सोशल मीडिया पर चली बहस के बीच प्रतिपक्ष ने भी मोदी सरकार को घेरा
जयपुर। कोवैक्सीन टीका में नवजात बछड़ा सीरम के दावे लेकर सोशल मीडिया पर छिड़ी चर्चा के बीच प्रतिपक्ष ने भी केंद्र की मोदी सरकार को घेरा है। केंद्र सरकार ने इन दावों को अफवाह बताते हुए बुधवार को स्पष्ट किया कि भारत के स्वदेशी कोविड-19 वैक्सीन कोवैक्सीन में नवजात बछड़े का सीरम बिलकुल नहीं है। भारत बायोटेक ने स्पष्ट किया कि वायरल टीकों के निर्माण के लिए गाय के बछड़े के सीरम का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन कोवैक्सीन पूरी तरह से शुद्ध वैक्सीन है…इसे सभी अशुद्धियों को हटाकर तैयार किया गया है।
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा है कि कोवैक्सीन की संरचना के बारे में कुछ सोशल मीडिया पोस्टों में यह कहा गया है कि कोवैक्सीन टीका में नवजात बछड़ा सीरम है। ऐसी पोस्टों में तथ्यों को तोड़ा-मरोड़ा गया है और गलत तरीके से पेश किया गया है। मंत्रालय ने अपने बयान में स्पष्ट किया कि नवजात बछड़ा सीरम का उपयोग केवल वेरो कोशिकाओं की तैयारी या विकास के लिए किया जाता है।
सरकार ने दी सफाई, बताए तथ्य
– विभिन्न प्रकार के गोजातीय और अन्य पशु सीरम वेरो सेल (कोशिका) विकास के लिए विश्व स्तर पर उपयोग किए जाने वाले मानक संवर्धन घटक हैं।
– वेरो कोशिकाओं का उपयोग कोशिका जीवन स्थापित करने के लिए किया जाता है, जो टीकों के उत्पादन में सहायक होते हैं। इस तकनीक का इस्तेमाल दशकों से पोलियो, रेबीज और इन्फ्लूएंजा के टीकों में किया जाता रहा है।
– वेरो कोशिकाओं को विकास के बाद कई बार इसे नवजात बछड़ा सीरम से मुक्त करने के लिए पानी और रसायनों से भी धोया जाता है। इसके बाद ये वेरो कोशिकाएं वायरल ग्रोथ के लिए कोरोना वायरस से संक्रमित होती हैं।
– वायरल ग्रोथ की प्रक्रिया में वेरो कोशिकाएं पूरी तरह नष्ट हो जाती हैं। वायरस को भी निष्क्रिय कर शुद्ध किया जाता है। मारे गए इस वायरस का प्रयोग अंतिम टीका बनाने के लिए किया जाता है। अंतिम टीका बनाने में कोई बछड़ा सीरम का उपयोग नहीं किया जाता है।
————————-
भारत बायोटेक का दावा
भारत बायोटेक ने कहा- वायरल टीकों के निर्माण के लिए गाय के बछड़े के सीरम का इस्तेमाल किया जाता है। इनका इस्तेमाल कोशिकाओं (सेल्स) के विकास के लिए होता है, लेकिन सार्स सीओवी2 वायरस की ग्रोथ या फाइनल फॉमूला में इसका इस्तेमाल नहीं हुआ है।
————————-
कांग्रेस नेता ने जुटाए दस्तावेज
कांग्रेस के नेशनल कॉर्डिनेटर गौरव पांधी ने बुधवार को कोवाक्सिन में गाय के बछड़े के सीरम का इस्तेमाल किए जाने का दावा किया था। पांधी ने एक आरटीआई के जवाब में मिले दस्तावेज को साझा किया, जिसमें कोवाक्सिन बनाने में गाय के बछड़े के सीरम का इस्तेमाल किया जाता है, जिसकी उम्र 20 दिन से भी कम होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो