नगर निगम ने झोंकी ताकत... महामारी से बचाव के लिए तैयार कराईं 10 फायर ब्रिगेड

 


-2017 से चेसिस धूल फांक रहे थे, अब इनसे शुरू हुई शहर में छिड़काव

By: Ashwani Kumar

Published: 28 Mar 2020, 09:41 PM IST

जयपुर. कोराना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए नगर निगम ने पूरी ताकत झोंक रखी है। शनिवार को नगर निगम ने 10 नई फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां और उतार दी हैं। ये गाडिय़ां अत्याधुनिक तकनीक से लैस हैं। कम छिड़काव में Óयादा क्षेत्र कवर करेंगीं। अब 27 फायर बिग्रेड की गाडिय़ा हो गई हैं। शनिवार को जो 10 नई फायर ब्रिगेड की गाडिय़ा अग्निशमन शाखा को मिली हैं, ये पिछले आठ साल से धूल फांक रही थीं। विश्वकर्मा क्षेत्र में 2012 से ये गाडिय़ां खड़ी थीं।
नगर निगम आयुक्त विजय पाल सिंह पिछलेे तीन दिन से सक्रिय हैं। छिड़काव से लेकर स्प्रे वाले स्थानों को जाकर खुद देख रहे हैं। कर्मचारियों से लगातार बातचीत भी कर रहे हैं। आठो जोन में फायर ब्रिगेड की 27 गाडिय़ों को बांट दिया गया है।

40 टीमें कर रही शहर में स्प्रे
शहर के ऐसे स्थान जहां पर लोगों की आवाजाही रहती थी, वहां पर स्प्रे करने के लिए 40 टीमें काम कर रही हैं। सवाई मान सिंह अस्पताल, स्कूलों, सिंधी कैम्प बस अड्डा, विभिन्न मंदिरों से लेकर बस स्टॉपेज पर दो से तीन बार स्प्रे करवाई जा चुकी है।

फायर की गाडिय़ां आने से राहत
शिकायत आने वाले स्थान पर स्प्रे टीम को भेजा जाता है। पिछले तीन दिन से फायर ब्रिगेड की गाडिय़ा मिलने से निगम को काफी राहत मिली है। निगम अधिकारियों का दावा ैहै कि अब तक फायर गाडिय़ों और स्प्रे की टीमों के साथ 35 फीसदी शहर को कवर किया जा चुका है।

फैक्ट्स
दो हजार लीटर से चार हजार लीटर की क्षमता वाली फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां चल रही हैं शहर में
एक गाड़ी में दिन में 10 से 12 चक्कर लगाती है, शिकायत वाले स्थान प्राथमिकता में

वर्जन
10 नई फायर ब्रिगेड की गाडिय़ा आई हैं। अस्पतालों ने नियमित रूप से स्प्रे करवाई जा रही है। निगम की कुछ टीमें कलक्ट्रेट में भी काम कर रही हैं। गाडिय़ों के आने से शिकायतों में कमी आई है।
-डॉ. सोनिया अग्रवाल, वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी, नगर निगम

--------
सांगानेर विस क्षेत्र
39 वार्डों को होगा स्प्रे
सांगानेर विधानसभा क्षेत्र के सभी 39 वार्डों में स्प्रे किया जाएगा। विधायक अशोक लाहोटी ने कहा कि नि:शुल्क सैनेटाइज करने का अभियान शुरु किया है। 40 हैंड मशीनें, और & गाडिय़ां, ट्रेक्टर में रखकर चलने वाली बड़ी मशीनें दो दिन से काम कर रही हैं। सभी भाजपा कार्यकर्ता अपने-अपने बूथ की कॉलोनियों पर सुबह, दोपहर और शाम को काम कर रहे हैं।

Ashwani Kumar Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned