scriptजयपुर में पहली फ्लाइट आज, 10 होटलों में ठहरेंगे 128 यात्री | news jaipur vande bharat | Patrika News

जयपुर में पहली फ्लाइट आज, 10 होटलों में ठहरेंगे 128 यात्री

locationजयपुरPublished: May 21, 2020 07:37:01 pm

Submitted by:

Ashwani Kumar

-एक जून तक 2000 से अधिक प्रवासी राजस्थानी आएंगे जयपुर, 14 दिन रहेंगे क्वॉरंटीन

जयपुर में पहली फ्लाइट आज, 10 होटलों में ठहरेंगे 128 यात्री

जयपुर में पहली फ्लाइट आज, 10 होटलों में ठहरेंगे 128 यात्री

जयपुर. कोरोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने के लिए वंदे भारत मिशन के तहत प्रवासी राजस्थानियों की पहली फ्लाइट शुक्रवार को जयपुर पहुंचेगी। दोपहर 1.40 बजे जयपुर हवाई अड्डे पर फ्लाइट लैंड करेगी। इसमें 132 यात्री हैं। इन सभी यात्रियों की चिकित्सीय जांच पूरी करने के बाद राजधानी के करीब 10 होटलों में ठहराया जाएगा।
विदेश मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार एक जून तक जयपुर हवाई अड्डे पर 17 फ्लाइट आएंगी। इनमें 2000 से यात्रियों के आने की संभावना है। जल्द ही जोधपुर और उदयपुर भी फ्लाइट आना शुरू होंगी।
तीन हजार कमरे हैं बुक
राजधानी में प्रवासी राजस्थानियों के क्वॉरंटीन करने के लिए करीब 3000 कमरों की व्यवस्था की है। एयरपोर्ट के आस-पास और शहर के बाहरी इलाकों के होटलों को प्राथमिका दी गई है।
कमरों का किराया
-हाई क्लास-3500 रुपए
-मीडियम क्लास -2500 रुपए
-बजट क्लास-1500 रुपए

लिया व्यवस्थाओं का जायजा
इधर, उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने शुक्रवार को हवाई अड्डे का दौरा किया। होटलों में बनाए गए क्वॉरंटीन सेंटर तक की व्यवस्थाओं के बारे में अधिकारियों से चर्चा की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को थर्मल स्कैनिंग, सोशल डिस्टेंसिंग की पालना कराते हुए यात्रियों के मेेेडिकल चैक अप कराने, लगेज कलेक्शन, कस्टम क्लियरेंस और इसके बाद क्वॉरंटीन सेंटर भिजवाने के दिशा निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर जोगाराम, एडीजी (एसडीआरएफ) सुष्मित विश्वास, एयरपोर्ट के निदेशक जयदीप सिंह बल्हारा, सीआईएसएफ के सीनियर कमांडेट वाईपी सिंह, आईपीएस राहुल जैन आदि उपस्थित रहे।
ये जरूरी
-यात्रियों के जयपुर एयरपोर्ट पहुंचने पर आरोग्य सेतु और राजकोविड इन्फो एप को डाउनलोड करना आवश्यक होगा।
-सरकार की ओर से ‘क्या करेंÓ और ‘क्या न करेंÓ का यात्रियों को विशेष ध्यान रखना होगा।
वर्जन…
फ्लाइट से आने वाले किसी भी प्रवासी को होम क्वॉरंटीन नहीं किया जाएगा। परिजनों व मिलने वालों को एयरपोर्ट और क्वॉरंटीन सेंटर पर भी नहीं जाने दिया जाएगा। क्वॉरंटीन के दौरान गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों की शतप्रतिशत पालना करवाई जाएगी।
-सुबोध अग्रवाल, अतिरिक्त मुख्य सचिव, उद्योग विभाग

परेशान रहे परिजन
एक समाचार पत्र (पत्रिका नहीं) की तथ्यहीन खबर से उन लोगों के परिजन परेशान हो गए, जिनके मिलने वाले पहली फ्लाइट से आने वाले थे। साथ ही उन होटल संचालकों को भी परेशानी हुई, जिनके होटलों में पहली फ्लाइट से आने वाले लोगों को क्वॉरंटीन किया जाएगा। संबंधित अधिकारियों से बात करने के बाद होटल संचालकों ने राहत की सांस ली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो