scriptकरवा चौथ पर इस समय आएगा चांद, यह रहेगा पूजा का श्रेष्ठ मुहूर्त | news karwa choth jaipur | Patrika News

करवा चौथ पर इस समय आएगा चांद, यह रहेगा पूजा का श्रेष्ठ मुहूर्त

locationजयपुरPublished: Oct 26, 2018 11:10:00 pm

Submitted by:

Harshit Jain

-सर्वार्थसिद्धि योग, रोहिणी नक्षत्र के बीच पति की दीर्घायु के लिए महिलाएं आज रखेगी करवा चौथ का व्रत

jaipur

करवा चौथ पर इस समय आएगा चांद, यह रहेगा पूजा का श्रेष्ठ मुहूर्त

जयपुर. कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को अखंड सुहाग की कामना के साथ सुहागिन महिलाएं शनिवार को शहर में परंपरानुसार करवा चौथ का व्रत रखेंगी। इस दिन सर्वार्थसिद्धि योग, रोहिणी नक्षत्र सहित अन्य योग भी बन रहे हैं। महिलाएं दिनभर निर्जल और निराहार रहकर शाम को चौथ माता की पूजा करने के बाद कहानियां सुनेगी। इसके बाद रात करीब 8.05 बजे चांद के दीदार के साथ ही पति के हाथों से जल पीकर व्रत खोलेगी। इसके साथ ही दफ्तरों से छुट्टी लेकर पति भी करवा चौथ का व्रत रखकर व्रत में जीवनसंगिनी का साथ देंगे। विभिन्न जगहों पर महिलाएं सामूहिक उद्यापन करेगी। सुबह से लेकर देर शाम तक श्रृंगार प्रसाधन से लेकर आभूषण, वाहन, वस्त्रों, मोबाइल के शोरूम, मॉल्स में खरीददारी के लिए परकोटे समेत अन्य मुख्य बाजारों में महिलाओं की भीड़ नजर आई। दुकानों पर विशेष तौर पर करवा चौथ पर करवे, माता की फोटो, नारियल, पूजा की थाली और अन्य पूजा सामग्री समेत श्रृंगार के सामानों के लिए अलग-अलग स्टॉल्स सजी हुई हैं। इसके साथ ही दान करने के लिए भी कई सामान खरीदें। करवा चौथ से पूर्व संध्या पर शुक्रवार को महिलाओं ने सज संवर कर हाथों में मेंहदी रचाई।
करवे के दाम महंगें
बीते कई दिनों से शहर में मिट्टी, चीनी के करवें कारीगर बना रहे हैं। इस बार मिट्टी के करवों में विभिन्न रंगों और कलाकृतियों से सजाए गए हैं। इनकी कीमत 40 रुपए तक है। जयपुरी करवा और गंगा सागर करवा दुकानों की रौनक बढ़ा रहे हैं। इनकी कीमत 50 से 200 रुपए के आसपास है। चीनी के करवों की कीमतों में कुछ प्रतिशत का इजाफा हुआ है। वहीं बर्तनों की दुकानों पर चांदी, स्टील, पीतल सहित अन्य करवों की मांग देखने को मिल रही है।
नि:संकोंच करें उद्यापन
मोध मंदिर के पं.मातृ प्रसाद जोशी ने बताया कि इस माह अस्त हुए शुक्र के चलते कुछ महिलाएं व्रत के उद्यापन को लेकर असमंजस की स्थिति में हैं। मान्याताओं के मुताबिक शुक्र अस्त के दौरान व्रत का उद्यापन भी पूजा पाठ, उपवास की तरह धार्मिक कार्यों में शामिल किया जाता है। जो नि:संकोच किए जा सकते हैं।
पूजा करने का शुभ मुहूर्त
इस दिन पूजा करने का शुभ मुहूर्त करीब 1 घंटे 55 मिनट का रहेगा, जो कि शाम 5.47 से 7.02 तक का है।


यहां भी सामूहिक उद्यापन
सर्व समाज महिला समिति की ओर से बनीपार्क स्थित पारीक कॉलेज स्थित एक गार्डन में करवा चौथ महोत्सव मनाया जाएगा। सुहागिनें सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच चन्द्रदेव को अध्र्य देगी। वहीं खातीपुरा में भी सर्व समाज की महिलाओं की ओर से एक गार्डन में करवा चौथ महोत्सव मनाया जाएगा। जिसमें 200 से अधिक महिलाएं शामिल होगी। इसके साथ ही विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएगी। दिल्ली रोड, मानसरोवर सहित अन्य जगहों पर महिलाएं सामूहिक उद्यापन की तैयारी की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो