राजस्थान के विभिन्न संभागों की खबरें

राजस्थान के विभिन्न संभागों की खबरें
राजस्थान के विभिन्न संभागों की खबरें

Rakhi Hajela | Updated: 06 Sep 2019, 03:37:29 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

राजस्थान के विभिन्न संभागों की खबरें

ट्रेलर ने मारी मिनी ट्रक को टक्कर
जोधपुर
जोधपुर जिले के देचू पुलिस थाना क्षेत्र के गुमानपुरा राजमार्ग संख्या 125पर गुरुवार रात को ट्रेलर ने जैसलमेर की तरफ जा रही मिनी ट्रक दूध सप्लाई गाड़ी को सामने से टक्कर मार दी, जिससे परिचालक मुकेश की मौके पर मौत हो गई। दुर्घटना के बाद दूध से भरी गाड़ी पलटी खा गई जिससे दूध सड़क पर बिखर गया। देचू पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए मोर्चरी में रखवाया है।

२. इंद्रदेव हुए मेहरबान
उदयपुर जिले के लूणदा सहित आसपास के क्षेत्रों में तेज उमस के बाद दोपहर एक बजे करीब बादलों की तेज गर्जना के साथ इन्द्र देव मेहरबान हुए। करीब आधे घंटे तक क्षेत्र में मूसलाधार बरसात का दौर जारी रहा जिससे मौसम में अचानक से ठंडक हो गई।

३. हवन में दी पूर्णाहूति
उदयपुर जिले के लूणदा सहित आसपास के क्षेत्रों में माही छट के अवसर पर भैरू जी स्थानकों पर भादवी छठ मनाई गई। मंदिरों में भक्तों का तांता लगा रहा। भक्तों ने चूरमे का भोग भी लगाया। इसके बाद हवन हुआ जिसमें भक्तों ने पूर्णाहूति दी।

४. मधुमक्खियों के काटने से दो महिलाएं घायल
ग्राम भारनी निवासी दो महिलाएं खेत में मधुमक्खियों के काटने से घायल हो गई। आसपास के लोगों ने दोनों घायलों को श्रीमाधोपुर सीएससी पहुंचाया। जहां दोनों का उपचार चल रहा है

५. महिलाओं ने शराब के ठेके का विरोध
अजमेर में महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय के निकट भूणाबाय गांव तिराहे पर स्थित शराब के ठेके को लेकर महिलाओं ने प्रदर्शन किया। महिलाओं ने शराब का ठेका बंद करवाया। उनका आरोप है कि ठेके से यहां छात्रों के साथ.साथ गांव के बच्चों और पुरुषों पर बुरा असर पर पड़ रहा है। वहीं युवती व महिलाओं का राह से गुजरना दूभर हो गया है।

६.राधा-रानी का प्राकट्य उत्सव , हुए कई कार्यक्रम
जयपुर. शहर के कृष्ण मंदिरों में शुक्रवार को राधाष्टमी का पर्व मनाया जा रहा है इस मौके पर शहर आराध्य गोविंद देव जी सहित अन्य मंदिरों में कई कार्यक्रम हुए। गुरुवार को गोविंद देवजी मंदिर में महंत अंजन कुमार गोस्वामी के सान्निध्य में अष्ट प्रहर नाम संकीर्तन हुआ। श्रृंगार झांकी के समय बंगाली कीर्तन मंडल के भक्तों ने ठाकुरजी के समक्ष हरिनाम कीर्तन किया। इसके बाद राधा रानी का पंचामृत से अभिषेक हुआ। सुबह ९.३० बजे से बधाई और उछाल का कार्यक्रम रहा।गौरांग महाप्रभु मंदिर में राधाष्टमी पर राधाजी का विशेष श्रृंगार हुआ।

७. मोक्ष कल्याणक पर्व भी मनाया
जयपुर में दिगम्बर जैन मंदिरों में दशलक्षण पर्व के मौके पर उत्तम शौच धर्म की पूजा अर्चना और आठवें तीर्थंकर भगवान पुष्पदंत स्वामी का मोक्ष कल्याणक पर्व भी मनाया गया। रविवार को सुगंध दशमी का पर्व मनाया जाएगा। इस मौके पर मंदिरों में विशेष झांकियां भी प्रदर्शित की जाएगी

८. पटरी से उतरी मालगाड़ी, दिल्ली मुम्बई रेल मार्ग बंद,

दिल्ली मुंबई रेलवे लाइन पर घाट का बराना फाटक के समीप पोल संख्या ९६४से ९६३के बीच अपलाइन पर मालगाड़ी के सामने नील गाय आने से डिब्बा पटरी से उतर गया। घटना मध्यरात्रि की बताई जा रही है। चालक ने ब्रेक लगाए तो मालगाड़ी का डिब्बा पटरी से उतर बिजली के पोल से टकराकर नीचे उतर गया। जिससे लाइन की बिजली बंद हो गई। और ट्रेनों का आवागमन बाधित हो गया। सूचना मिलते ही रेलवे के उच्चाधिकारियों में हडक़म्प मच गया और मौके पर आ पहुंचे और विद्युतआपूर्ति बहाल करवाई। रेलवे कर्मियों ने मालगाड़ी को रवाना कर दिया और बेपटरी डिब्बे को पटरी पर लाने में जुटे रहे। वही रेलवे अधिकारी सुबह साढ़े सात बजे से डाउन लाईन पर रेल गाडिय़ों की आवाजाही करवाने में जुटे रहे। इस दौरान आगरा फोर्ट सवारी गाड़ी का संचालन रद्द कर दिया गया।

९. निकाली जागरुकता रैली
लोहावट कस्बे में स्थित राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय जाटावास में रूम.टू.रीड संस्थान की ओर से पढ़ो व आगे बढ़ो का संदेश को लेकर बालिकाओं ने जागरुकता रैली निकली। संस्थान की एसएम हर्षा व्यास ने बताया कि रीडिंग कैम्पिंग कार्यक्रम के तहत पढ़ो व आगे बढ़ो के संदेश को लेकर जागरुकता रैली आयोजित की गई।

१०. दो मकानों के ताले टूटे
दौसा के नांगलराजावतान थाना इलाके के बड़ागांव कस्बे में दो मकानों के ताले तोड़ कर चोर करीब पांच लाख रुपए नकद व कई लाख का जेवर चुरा ले गए। तहसील से सेवा निवृत हुए कर्मचारी केसरा खटीक के मकान से चोर करीब 3 लाख रुपए नकद व कई लाख रुपए के जेवरात चोरी कर ले गए। चोर खिड़की तोड़ कर मकान में घुसे थे। इसी प्रकार रोहड्या की ढाणी में घासीराम सैनी के मकान का ताला तोड़ कर चोर करीब 2 लाख रुपए नकद व करीब दो लाख रुपए का जेवर चुरा ले गए। चोरी की वारदातों से ग्रामीणों में रोष है

11. जेल में बंदी का जेलर पर हमला

श्रीगंगानगर में केन्द्रीय कारागृह में हाजिरी के दौरान एक बंदी ने कारपाल पर हमला कर दिया और मारपीट कर दी। यह देखकर वहां आए प्रहरियों ने उसे दबोच लिया। मारपीट करने वाले बंदी के दोस्त बंदी ने उसे छुड़ाने का प्रयास किया लेकिन जब नहीं छूटा तो उसने दीवार पर सिर टकराकर आत्महत्या का प्रयास किया। इस घटना को लेकर जेल में काफी हंगामा हो गया। जेलकर्मियों ने घायल बंदी को राजकीय चिकित्सालय पहुंचाया, जहां उसे कैदी वार्ड में भर्ती कराया गया है। इस संबंध में जेल अधीक्षक व कारापाल की ओर से कोतवाली में दो मामले दर्ज कराए गए हैं।

12. तोपदड़ा आनासागर स्कैप चेनल के पास मिला शव

अजमेर के तोपदड़ा आनासागर स्कैप चेनल के पास आज सुबह एक वृद्ध का शव पड़ा मिला। रेलवे की निर्माणाधीन मल्टी स्टोरी पार्किंग के मजदूरों ने मामले में कन्ट्रोल रूम को सूचना दी लेकिन करीब एक घंटे के अंतराल के बाद पुलिस पहुंची। पुलिस ने मृतक की शिनाख्त नहीं होने पर शव को मोर्चरी में रखवाया है।
13.एमबीएस अस्पताल की सेंट्रल लैब का भगवान मालिक!

कोटा के एमबीएस अस्पताल प्रशासन की अनदेखी से सेंट्रल लेब में इन दिनों मरीज व तीमारदारों पर भारी पड़ रही है। लैब में 10 दिन में तीसरी बार बायोकेमेस्ट्री विभाग में जांचें नहीं हो पा रही हैं। बायोकेमेस्ट्री विभाग में लगी बारकोडेटेड मशीन खराब हो गई है। जिसके चलते बायोकेमेस्ट्री की जांचे नहीं हो रही हंै। मरीज जांच रिपोर्ट लेने के लिए लैब पंहुच रहे हैं तो इन्हें कल का समय देकर टरकाया जा रहा है। मरीज पिछले तीन दिनों से जांच रिपोर्ट लेने के लिए लैब के चक्कर लगाने को मजबूर हो रहे हैं।
14. माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के आदेश के खिलाफ प्रदर्शन

नागौर. माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से वस्तुस्थिति का आंकलन करने की अपेक्षा जल्दबाजी में माध्यमिक विद्यालय बख्तासागर को महॉत्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम में परिवर्तित किए जाने को लेकर फिर से विवाद गहराने लगा है। बच्चों-अभिभावकों ने शुक्रवार को भी विद्यालय में विरोध जताने के साथ कलक्ट्रेट में पहुंचकर नारे लगाए। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय से आदेश वापस लिए जाने की मांग की।

15.टीबी अस्पताल आज पहचान को मोहताज

प्रदेश का सबसे बड़ा टीबी अस्पताल इन दिनों वेंटीलेटर पर जूझ रहा है। सीकर जिले के सांवली में 1964 में बना यह अस्पताल पिछले 10 साल से भामाशाह के भरोसे छोड़ दिया गया है। जिसके चलते टीबी के मरीजों को अब मजबूरन निजी अस्पतालों की राह तकनी पड़ रही है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned