scriptराजस्थान के विभिन्न संभागों की बड़ी खबरें | News#realted#various#sambhag#of#rajasthan# | Patrika News

राजस्थान के विभिन्न संभागों की बड़ी खबरें

locationजयपुरPublished: Sep 11, 2019 04:01:37 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

panchayat news: राजस्थान के विभिन्न संभागों की बड़ी खबरें

राजस्थान के विभिन्न संभागों की बड़ी खबरें

राजस्थान के विभिन्न संभागों की बड़ी खबरें

panchayat news:

बड़ा हादसा टला
विराटनगर में गणेश मंदिर परिसर में बड़ा हादसा होते होते टल गया। एक अनियंत्रित कार गणेश मंदिर के कुंड की रेलिंग तोड़ते हुए सीढि़यों पर जाकर रुकी। इससे मौके पर अफरातफरी मच गई।
जलझूलनी एकादशी का समापन
चित्तौडग़ढ़ जिले के मण्डफिया स्थित मेवाड़ के कृष्णधाम भगवान सांवलियाजी का तीन दिवसीय जलझूलनी एकादशी का मेला ट्राय साइकल वितरण तथा भजन संध्या के साथ सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर पूर्व मंत्री श्रीचन्द कृपलानी, सांसद सीपी जोशी, विधायक अर्जुन जीनगर, चंद्रभानसिंह आक्या की मौजूदगी में हुआ। इस अवसर पर मंजू इवेंट नीमच के तत्वावधान में प्रसिद्ध भजन गायक कुमार विशु के तत्वाधान में भजनों की प्रस्तुति दी गई।
रैगर समाज ने किया प्रदर्शन
बूंदी में रैगर समाज पर हो रहे अत्याचार के विरोध में अखिल भारतीय रैगर महासभा की ओर से जिला कलेक्ट्रेट पर जोरदार प्रदर्शन किया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में समाज के लोग झण्डे बैनर लेकर नारेबाजी करते नजर आए। महासभा के जिलाध्यक्ष बाबूलाल वर्मा ने बताया कि गेण्डोली के रैगर समाज के डेढ़ दर्जन से लोगों के हमला करने वाले आरोपियों को गिरफ्तार करने और पट्टाशुदा जमीन से अतिक्रमण हटाने को लेकर प्रदर्शन कर प्रशासन को ज्ञापन सौंपा गया।
राजकीय पशु चिकित्सा केंद्र का शिलान्यास
श्रीमाधोपुर उपखंड क्षेत्र के ग्राम नांगल में आज ढाणी नवार्ड में श्रीमाधोपुर विधायक दीपेंद्र सिंह शेखावत ने कृषि विपनान बोर्ड के सहयोग से बनने वाले राजकीय पशु चिकित्सा केंद्र का शिलान्यास किया। ग्राम में नवोड की ढाणी में 20 लाख रुपए की लागत से पशु उप स्वास्थ्य चिकित्सा केंद्र बनाया जाएगा। इस अवसर पर विधायक ने कहा कि स्थानीय स्तर पर पशुपालकों को पशु चिकित्सा की सुविधा मिलेगी। उप स्वास्थ्य केंद्र भवन का निर्माण मार्च 2020 तक पूरा हो जाएगा।
नगर निगम की साधारण सभा की बैठक आयोजित
बीकानेर नगर निगम के वर्तमान निर्वाचित बोर्ड की अंतिम साधारण सभा की बैठक आज सुबह गांधी म्यूनिसिपल सभागार में हुई। महापौर नारायण चौपड़ा की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में सदस्यों के समक्ष तीन विचारणीय बिन्दु रखे गए। बैठक शुरू होने के कुछ समय तक अधिकांश अधिकारी सदन में नहीं पहुंचे।
छात्रा ने की आत्महत्या
श्रीगंगानगर शहर में जवाहरनगर थाना इलाके में चहल चौक के समीप किराए के कमरे में रही एक बीएससी की छात्रा ने अनवांटेड कॉल्स और मैसेज से परेशान होकर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। इस संबंध में पुलिस ने अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।
कवि सम्मेलन का उठाया लुत्फ
राजसमन्द के आमेट मं गणेश चौक स्थित श्री सिद्धी विनायक ग्रुप और नगरपालिका मण्डल की ओर से गणेश महोत्सव का आयोजन किया गया। जिसमें अखिल भारतीय विराट कवि सम्मेलन का आयोजन हुआ । कवि सम्मेलन में देश के ख्यातिनाम कलमकार कवियों ने काव्य पाठ किया। कार्यक्रम की शुरुआत गणेश वन्दना से की गई।
विकास अधिकारी को हटाए जाने का विरोध
टिब्बी पंचायत समिति के विकास अधिकारी को हटाए जाने की मांग को लेकर आज ग्रामीणों ने पंचायत समिति कार्यालय के तालाबंदी व प्रदर्शन की घोषणा की। जिसे देखते हुए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा इंतजाम किए। पंचायत समिति के आने जाने के रास्ते पर बेरिकेट्स लगा दिए गए हैं और पंचायत समिति कार्यालय में भारी तादाद मे पुलिस जाब्ता तैनात कर दिया गया।
सर्पदंश से बालिका की मौत
छोटीसादड़ी क्षेत्र के पिथलवडी ग्राम पंचायत के संतोष पुरिया गांव में खेत पर मवेशियों के लिए घास काट रही बालिका को अचानक सांप काट लिया। जिसके चलते उसकी अचानक तबीयत बिगड़ गई। अज्ञानता व अंधविश्वास के चलते परिजन उसे अस्पताल लेकर नहीं गए। बाद में जब हालत ज्यादा बिगड़ गई तो उसे बड़ीसादड़ी चिकित्सालय ले गए,लेकिन तब तक बालिका दम तोड़ चुकी थी।
नदी में तैरता मिला शव
खानपुर थाना क्षेत्र के पीतामपुरा गांव समीप नांगली नदी में अज्ञात व्यक्ति का शव तैरता हुआ मिला।सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पंहुची। शव की शिनाख्त नहीं हुई है।

बारिश बनी परेशानी
बारां जिले में हो रही बरसात लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। वही पार्वती, परवन नदियों में उफान के कारण मध्यप्रदेश को जोड़ने वाले कई मार्ग अवरूद्ध हैं। पार्वती नदी में उफान के चलते छबड़ा से गुना,फतेहगढ़ मार्ग बंद है। तो छीपाबड़ौद से इकलेरा मार्ग भी परवन नदी में उफान के कारण बंद है। अटरू क्षेत्र में कई मार्ग टापू बने हुए हैं। वहीं बारां से जलवाड़ा मार्ग भी पार्वती नदी में दैगनी पुलिया पर चादर चलने के कारण बंद है। इधर मांगरोल से रामगढ़ मार्ग भी पिछलें कई दिनों से बंद पड़ा है।
गांधी संदेश यात्रा निकाली
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को लेकर तीन दिवसीय कार्यक्रमों का आगाज आज सुबह बीकानेर में रेलवे ग्राउंड से गांधी संदेश यात्रा से हुआ । यात्रा रेलवे ग्राउंड से रवाना होकर महात्मा गांधी मार्ग, रतन बिहारी पार्क तथा पब्लिक पार्क होते हुए गांधी पार्क पहुंची। गांधी संदेश यात्रा में बड़ी संख्या में स्कूली छात्र.छात्राएं शामिल हुए तथा 500 से अधिक स्कूली बच्चे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के गेटअप में दिखाई दिए।
डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया बीमारी का प्रकोप
भरतपुर जिले में डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया बीमारी का प्रकोप बढ़ रहा है। हर दिन अस्पतालों में डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के मरीज पहुंच रहे हैं। साथ ही वायरल फीवर के बड़ी संख्या में मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं।
यही वजह है कि आरबीएम अस्पताल के ओपीडी में सामान्य दिनों की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक मरीज पहुंच रहे हैं। अस्पताल के सभी वार्डफुल हैं और डीडीसी काउंटर के सामने मरीजों की लम्बी.लम्बी कतारें लगी रहती हैं। वहीं चिकित्सा विभाग की ओर से डेंगू व मलेरिया प्रभावित क्षेत्रों में फॉगिंग व एंटीलार्वा के पुख्ता इंतजाम तक नहीं किए गए हैं।
म्‍यूजियम सर्किल पर हादसे को न्‍यौता
बीकानेर में म्यूजियम सर्किल से हजारों की संख्या में वाहन गुजरते है। यहां तक कि प्रशासनिक अधिकारियों का भी इस सड़क से गुजरना होता है, लेकिन यहां मंडरा रहे खतरे की ओर किसी का ध्यान नहीं जा रहा है। पूर्णसिंह सर्किल से म्यूजियम सर्किल तक आने वाली सड़क जहां घुमावदार मोड़ पर नाले के ऊपर लगी लोहे जालियां पूरी तरह से टूट चुकी हैं, लेकिन इन टूटी हुई जालियों पर किसी की नजर नहीं गई। ऐसे में यहां बड़ा हादसा होने का खतरा मंडरा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो