script

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

locationजयपुरPublished: Sep 16, 2019 03:52:40 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

अस्पताल में किंग कोबरा
लोहावट कस्बे में स्थित राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर आज सुबह किंग कोबरा सर्प निकलने से अस्पताल में एकबार बार अफरातफरी का माहौल बन गया। संयोग रहा कि यहां खड़े लोगों ने सर्प को देख लिया अन्यथा सर्प किसी को डस भी लेता। सर्प निकलने के दौरान अस्पताल परिसर में मरीजों की भीड़ लगी रही।
छह गवरियों का अनूठा संगम
उदयपुर के आदिवासी बहुल मेवाड़ में इन दिनों भील जनजाति की अटूट श्रद्धा एवं उपासना का प्रतीक पारंपरिक गवरी नाट्य की धूम मची है। बलिचा में एक साथ छह गांवों के कलाकारों ने गवरी खेली। ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा की ओर से हुए इस आयोजन में अलसीगढ़, पाई, उन्दरी, कैली, करनाली, वरड़ा गांव की गवरियों का मंचन हुआ।
बेटी का जन्मदिन मनाया
बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ अभियान के तहत संगरिया में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने ग्राम पंचायत भाखरांवाली में बेटी नानीबाई का जन्मदिन मनाया। इस मौके सरपंच रानी कौर ने केक काटा। कार्यकर्ता छिंद्रपाल कौर, महिला पर्यवेक्षक वीरपाल कौर, साथिन मंजू बाला, सहायिका बेअंत कौर ने बताया कि लोग बेटियों को गर्भ में न मारे, बेटा और बेटी एक समान है तथा बेटियों को भी पढऩे का मौका दें, इसी उद्देश्य को लेकर बेटी के जन्मदिन मनाया।

पार्क बनाने की मांग
संगरिया गांव इंद्रपुरा में जर्जर हाल डिग्गी को हटाकर वहां एक मनोरम पार्क बनाने की मांग ग्रामीणों ने प्रशासन से की है। मनरेगा मेट यूनियन प्रदेशाध्यक्ष रमेश परिहार, भजनलाल भादू आदि का कहना है कि गांव के वार्ड दो मोहल्ले मेें वर्षों से एक डिग्गी खाली तथा अनुपयोगी पड़ी है। इसे हटाकर यदि यहां पर सुंदर तरीके से पार्क बनाकर हरी घास, पौधे, बैंच, शीतल पेयजल आदि मुहैया करवा दिए जाएं तो यह ग्रामीणों के लिए लाभकारी सिद्ध होगा।
विद्युत कटौती का विरोध
सूरतगढ़ थर्मल के टिब्बा क्षेत्र के ग्रामीण इलाको में हो रही अघोषित विद्युत कटौती के खिलाफ आज ग्रामीणों ने जीएसएस का घेराव किया और कर्मचारियों पर मनमानी का आरोप लगाया।

क्षमावाणी पर्व मनाया
दिगंबर जैन अतिशय क्षेत्र श्रीमहावीरजी में जैन धर्मावलंबियों ने क्षमावाणी पर्व मनाया। इस अवसर पर मुख्य मंदिर में जिनेन्द्र भगवान का पंचामृत से अभिषेक किया गया। वही परस्पर क्षमा याचना की गई। दिगंबर जैन आदर्श महिला महाविद्यालय के व्यवस्थापक संजय छाबड़ा ने बताया कि शाम को कमलाबाई छात्रावास में सामूहिक क्षमावाणी के पर्व मना जैन समाज के लोगों ने वर्षभर में जाने.अनजाने में हुई गलतियों के लिए माफी मांगी।
पूर्व विधायक ने किया पैदल मार्च
बीकानेर शहर के ऐतिहासिक तालाब सूरसागर में गंदे पानी आने की समस्या सहित सीवर, नाली, सड़क जैसी बुनियादी समस्याओं को लेकर आज बीकानेर पूर्व क्षेत्र की विधायक सिद्धि कुमारी ने सूरसागर की टूटी दीवार से कलेक्ट्री से तक पैदल मार्च किया। वह भाजपा के कार्यकर्ताओं के साथ सुबह साढ़े दस बजे कलेक्ट्री पहुंची और वहां जिला कलेक्टर को ज्ञापन दिया।
वेटलिफ्टिंग और बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता शुरू
भीलवाड़ा के राजीव गांधी ऑडिटोरियम में पुलिस महकमे की राज्य स्तरीय अंतर रेंज हुआ। जिसमें पुलिसकमियों ने अपना दम दिखा।

हनुमानगढ़
चिल्लर सा जुर्माना चिढ़ा रहा कानून का मुंह
यातायात नियमों की अवहेलना पर हाल ही जुर्माने की राशि में भारी बढ़ोतरी की गई है। कुछ सौ रुपए का अर्थदंड कई हजार तक जा पहुंचा है। मगर यातायात नियमों के उल्लंघन पर बढ़ाए गए जुर्माने के शोर के बीच जुए.सट्टे का मामूली सा जुर्माना कानून व्यवस्था का मुंह चिढ़ाता सा नजर आ रहा है। बरसों पहले तय किया गया अर्थदंड अब चिल्लर सा हो गया है।
कबड्डी में नुकेरा विजेता
संगरिया गांव इंद्रपुरा में नेहरु युवा मंडल की ओर से आयोजित नेशनल स्टाइल कबड्डी प्रतियोगिता में गांव नुकेरा टीम विजेता रही। आयोजक कुलदीप पूनियां के अनुसार खेलों में सिंहपुरा व नुकेरा के मध्य फाइनल मुकाबले हुए। जिसमें नुकेरा विजेता तथा सिंहपुरा उपविजेता रही।

ट्रेंडिंग वीडियो