PANCHAYAT NEWS: राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

PANCHAYAT  NEWS: राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें
PANCHAYAT NEWS: राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

Rakhi Hajela | Updated: 05 Sep 2019, 03:26:49 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

PANCHAYAT NEWS: राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

भजन संध्या का आयोजन
गणपति महोत्सव तहत सिद्धि विनायक मंदिर में आज भजन संध्या का आयोजन किया गया। मंदिर परिसर में आयोजित भजन संध्या में प्रसिद्ध गायक छोटू सिंह रावणा ने गणपति वंदना के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की। बारिश के कारण व्यवधान के बावजूद दर्शकों का जमावड़ा लगा रहा । इस मौके पर पूर्व चेयरमेन कैलाश मेवाड़ा, मनोहर सिंह राठौड़ , प्रदीप सिह राठौड़, सुरेश टेलर, लादु सिंह सोंलकी सहित सदस्य उपस्थित थे।

कार की टक्कर से तीन घायल
संगरिया में तेज रफ्फ्तार आ रही कार की टक्कर सें बाइक सवार गर्भवती महिला, उसका पति व डेढ़ वर्षीय बेटे समेत उसका जीजा गंभीर घायल हो गए। जिन्हें प्राथमिक उपचार के बाद हनुमानगढ़ रेफर कर दिया। बच्चे व उसके पिता की हालत नाजुक है। जबकि महिला के गर्भ में पल रहा बच्चा बच गया। हादसा रतनपुरा-संगरिया मार्ग स्थित कामरा पैट्रोप पंप के पास हुआ। मौके पर पहुंची पुलिस ने चारों घायलों को लोगों की मदद से हस्पताल पहुंचाया।


बांध हुआ लबालब
झालावाड़ जिले में एक बार फिर से तेज बारिश का दौर शुरू हुआ जो जारी है। बारिश के बाद भीमसागर बांध का एक गेट १ फीट खोलकर करीब १ हजार क्यूसेक पानी प्रति सेंकड छोड़ा जा रहा है । बांध अपनी भराव क्षमता लबालब भरा हुआ है । इसके चलते अतिरिक्त पानी की निकासी लगातार जारी है ।


कांग्रेस महासचिव ने की जनसुनवाई
प्रदेश कांग्रेस महासचिव नीरज डांगी, कांग्रेस जिलाध्यक्ष जीवाराम आर्य, प्रधान लालाराम गरासिया, हरीश परिहार आदि की मौजूदगी में आबूरोड डाक बंगले में जनसुनवाई की गई। इस दौरान उपस्थित अधिकारियों को समस्याओं के त्वरित निराकरण के निर्देश दिए गए। जनसुनवाई में शहर समेत रेवदर, मंडार व ग्रामीण इलाकों से लोग समस्याओं के पुलिंदे लेकर डांगी के पास पहुंचे। जिनका समाधान करने का आश्वासन दिया गया।

कुलपति ने किया निरीक्षण
स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर. पी. सिंह ने कृषि अनुसंधान केन्द्र का अवलोकन किया। लगभग तीन घंटे चली विजिट के दौरान उन्होंने अनुंसधान क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों को देखा तथा इनका लाभ अधिक से अधिक किसानों तक पहुंचाने के निर्देश दिए। कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय के कृषि वैज्ञानिकों द्वारा अनुसंधान के क्षेत्र में ऐतिहासिक कार्य किए गए हैं। यह सार्थक तभी होंगे, जब किसान इनका अनुसरण करें और पैदावार तथा आय बढ़ाएं।

अवैध डोडा पोस्त पकड़ा
लोहावट पुलिस ने थाना क्षेत्र के जंभेश्वरनगर के शिवपुरी में जोधपुर-फलोदी स्टेट हाइवे पर बड़ी कार्रवाई करते हुए अवैध डोडा-पोस्त की बड़ी खेप पकड़ी। ट्रक में २४.८० क्विंटल डोडा-पोस्त पाया गया। डोडा-पोस्त का बाजार मूल्य करीब डेढ़ करोड़ रूपए बताई जा रही

बूंदी के गेण्डोली थाने में मारपीट के मामले में पीडि़त का छह दिन बाद भी मेडिकल बोर्ड से मेडिकल नहीं कराने पर आक्रोशित लोग जिला चिकित्सालय में धरना देकर बैठ गए। भाजपा प्रदेश प्रतिनिधि रूपेश शर्मा ने बताया कि इसके बाद भी प्रशासन ने सुनवाई नहीं की तो परिणाम भुगतने पड़ेंगे। शर्मा ने बताया कि अधिकारियों ने बोर्ड से मेडिकल कराने का भरोसा दिया था। इसी भरोसे पर थाने का घेराव टाला था। अब अधिकारी मेडिकल नहीं करा रहे। जिससे साफ जाहिर हो गया कि वह अपराधियों से मिल गए। गेण्डोली थाने में महावीर भाटिया के साथ मारपीट की गई थी। इधर, युवकों के धरने पर बैठने के बाद चिकित्सा प्रशासन ने मेडिकल करवाने की तैयारी शुरू कर दी है।


शिक्षकों का हुआ सम्मान
अजमेर में सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय में शिक्षक दिवस सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें पूर्व प्राचार्य का भी सम्मान किया गया। कार्यक्रम में राधाकृष्णन के चित्र पर फूल माला पहनाकर दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई। उसके बाद शिक्षकों का प्रशस्ति पत्र श्रीफल और शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य अग्रवाल ने धन्यवाद दिया।


अकोंका गुआ की चढ़ाई की तैयारियों में जुटे सोहन
हौसले बुलंद हो तो पर्वत भी आपके कदम चूमते हैं। इस कहावत को शहर के युवा पर्वतारोही सोहन तंवर ने सिद्ध कर दिखाया है। माउंट एवरेस्ट और अफ्रीका के माउंट किलिमंजारो फतह करने वाले सोहन अब दक्षिण अमरीका के अर्जेंटीना के सबसे ऊंचे पर्वत अकोंका गुआ की चढ़ाई की तैयारियों में जुट गए हैं। वह नवंबर में करीब ७ हजार मीटर ऊंचे इस पर्वत की चढ़ाई शुरू करेंगे। सोहन ने दावा किया है कि राजस्थान से वह पहले पर्वतारोही होगा जो इस पर्वत शृंखला पर चढ़ाई करेगा।


जनसुनवाई में नहीं सुलझी समस्याएं
नागौर जिला मुख्यालय के मानासर चौराहा स्थित अधीक्षण अभियंता कार्यालय के सभागार में वीएस भाटी की अध्यक्षता में जनसुनवाई तो शुरू हुई, लेकिन जन की समस्या एक भी नहीं सुलझी। इसमें उपभोक्ताओं को केवल आश्वासन मिले। इसमें एक प्रकरण कुचामन का आया। सालों से बंद मकान को ही ६० हजार के जुर्माने का नोटिस थमा दिया गया। पीड़ित उपभोक्ता के रिश्तेदार ने अधिकारियों के समक्ष यह समस्या उठाई तो उसे आश्वासन मिल गया। बढ़ते बिजली बिल, अघोषित कटौती, तकनीकी खामी से करंट की चपेट में आकर हुए हादसों पर कार्रवाई व समाधान की जगह मात्र आस्वासन ही मिला। विशेष बात यह रही कि सुनवाई जन के बीच नहीं, बल्कि उपभोताओं से अलग-अलग बुलाकर उनकी समस्याएं सुनी गई


प्रदर्शन कर जलाया पुतला
अजमेर कलेक्ट्रेट पर अनुसूचित जाति एवं जनजाति अधिकार मंच की ओर से पुरोहितों की आरक्षण समाप्त करने की मांग के विरोध में कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन कर पुतला जलाया। अनुसूचित जाति एवं जनजाति अधिकार मंच के अध्यक्ष चित्र मल टेपण ने बताया कि आर एस एस के संघ संचालक मोहन भागवत के पुष्कर पधारने पर पुष्कर के कुछ पुरोहितों ने आरक्षण समाप्त करने की मांग की गई है इसके विरोध में लोगों ने प्रदर्शन कर कलेक्टर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम ज्ञापन सौंपा।

पुलिस हिरासत में युवक की मौत
मांगरोल थाना क्षेत्र के रावल-जावल निवासी गिरिराज माली की संदिग्ध परिस्थितियों में पुलिस अभिरक्षा में मौत हो गई। स्थानीय पुलिस इस मामले में फिलहाल चुप्पी साधे हुए है, वहीं अन्ता के पुलिस उपाधीक्षक जिनेन्द्र जैन कहना है कि जांच कर रहे हैं। आज सुबह जैसे ही यह खबर गांव रावल-जावल पहुंची तो वहां से बड़ी संख्या में ग्रामीण मांगरोल पहुंच गए तथा उन्होंने थाने का घेराव कर दिया। इसके बाद यहां अतिरिक्त पुलिस जाप्ता तैनात किया गया है। छबड़ा के पुलिस उपाधीक्षक गोविंद सिंह बाहरठ भी यहा पहुंच गए हैं तथा लोगों से समझाइश कर रहे हैं


नदी में मिला युवक का शव
बेणेश्वर धाम से गुजर रही नदी में आज एक युवक का शव बहता मिला।
सूचना पर मोटागांव थाना पुलिस मौके पर पहुंची। इस दौरान बड़ी संख्या में ग्रामीण एकत्र हो गए। पुलिस ने मृतक की शिनाख्त कराने के प्रयास किए, मृतक की पहचान रमेश पुत्र कालिया निवासी ठीकरिया के रूप में हुई । पुलिस शव को पोस्टमार्टम के लिए ले जा रही है।

चिकित्सक छुट्टी पर,मरीज परेशान
मौसमी बीमारियों के प्रकोप के बीच मलारना डूंगर सीएचसी पर कार्यरत चिकित्सा अधिकारी ने पहले तो अपनी चिकित्सक पत्नी को सीसीएल ( चाइल्ड केयर लीव ) पर भेजा। इसके बाद खुद मेडिकल अवकाश पर चले गए। सीएचसी पर कार्यरत दोनों
चिकित्सकों के एक साथ अवकाश पर जाने से अस्पताल के हालात बिगड़ गए।


युवक ने मारा चिकित्सकों को थप्पड़
खबर बारां से जहां जिला चिकित्सालय में आज सुबह एक मरीज के परिजन के द्वारा अस्पताल मे कार्यरत एक डाक्टर के थप्पड़ मारने से थोड़ी देर के लिए अस्पताल में हंगामा हो गया और चिकित्सकों ने आरोपी के खिलाफ कारवाई की मांग को लेकर अस्पताल में स्थित पुलिस चौकी का घेराव किया। जिसके बाद पुलिस ने आरोपी को हिरासत में लेकर उचित कारवाई का भरोसा दिलाते हुए मामला शांत कराया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned