script

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

locationजयपुरPublished: Sep 19, 2019 03:06:32 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news: माकपा का महापड़ाव जारी

दो सगे भाइयों की मौत
नागौर जिले के श्रीबालाजी थाना क्षेत्र के गंठीलासर गांव में बुधवार रात करीब साढ़े तीन बजे तबीयत बिगडऩे के बाद दो बच्चों की की मौत हो गई। दोनों सगे भाई हैं। आज सुबह दोनों भाइयों के शव नागौर के जेएलएन अस्पताल की मोर्चरी में रखवाए हैंए जहां मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम करवाया जाएगा। मौत के कारणों का खुलासा पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही हो पाएगा।
सीकर में माकपा का महापड़ाव आज भी कलक्ट्रेट के बाहर जारी है। तीसरे दिन माकपा और प्रशासन के बीच वार्ता बेनतीजा रहने के बाद कॉमरेड अमराराम ने मंच से गुरूवार से क्रमिक अनशन शुरू किए जाने की घोषणा की थी। जिसके बाद आज से 11 सदस्य क्रमिक अनशन पर बैठ गए हैं। उन्होंने बताया कि अब सरकार से आर.पार की लड़ाई होगी। राज्य सरकार ने मांगे नहीं मानी तो सभी जिलों में माकपा कलक्ट्रेट पर धरना.प्रदर्शन करेगी।
युवाओं ने लगाया जाम
नैनवां कस्बे दोनों तालाबों में आ रहे गंदे नालों के पानी की निकासी रोकने की मांग को लेकर आज कस्बे के युवाओं ने एनएच 148 डी पर कोरमा मोड़ पर जाम लगा दिया। गांव के युवकों का कहना था कि कस्बे में नवल सागर व कनक सागर तालाब हैं। दोनों तालाब में बारिश के बाद कुछ पानी आया, लेकिन नगरपालिका की अनदेखी के चलते दोनों तालाबों में गंदे पानी के नालों का पानी डाला जा रहा है। जिससे पानी दूषित हो रहा है। वहीं घाटों के आसपास गंदगी जमा हो जाने से आम जन परेशान है। तालाबों में गंदे पानी की निकासी बंद करने की मांग को लेकर एसडीओ व नगरपालिका प्रशासन को भी अवगत कराया, लेकिन सुनवाई नहीं हुई।
राजे की घोषणा पर सवाल
झालावाड़ जिले में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की ओर से बाढ़ राहत की लिए 51 लाख रुपए दिए जाने की घोषणा पर सवाल उठाते हुए लोकसभा प्रत्याक्षी प्रमोद शर्मा ने इसे राजनीतिक ड्रामा बताया! साथ ही सांसद ने जिले में नहीं आने पर उन्हें आड़े हाथों लिया! प्रमोद शर्मा ने प्रेसवार्ता में कांग्रेस से मांग की कि जिन लोगों के घर बाढ़ में टूटे हैं उन्हें राहत दी जाए।
युवक ने की पुलिस के साथ हाथापाई
डीडवाना में ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने पर थाना प्रभारी ने रोका जब एक युवक को रोका तो युवक ने उन पर ही पलटवार कर दिया । जानकारी के अनुसार युवक नागौर रोड पुलिया से डीडवाना की तरफ आ रहा था और गाड़ी चलाते हुए मोबाइल पर बात कर रा था। थाना प्रभारी ने जब उसे रोकने की कोशिश की तो वह नहीं रुका एेसे में पुलिस ने उसका पीछा कर उसे रुकवाया। रुकते ही युवक ने पुलिस के साथ हाथापाई शुरू कर दी। मौके पर काफी संख्या में लोग एकत्र हो गए।
दो बच्चों पर दो शिक्षक
टिब्बी क्षेत्र के स्कूलों में शिक्षक शिक्षार्थी अनुपात बिगड़ा हुआ है। शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत 40 बच्चों पर एक शिक्षक की नियुक्ति होनी चाहिए लेकिन ब्लॉक के कुछ स्कूल ऐसे हैं, जहां पर बच्चे अधिक हैं तथा शिक्षक कम हैं लेकिन कुछ स्कूल ऐसे भी हैं जहां पर शिक्षक हैं, भवन भी हैं लेकिन बच्चों का इंतजार है। ऐसा ही एक स्कूल क्षेत्र के चक 19 एनजीसी ए में स्थित है। इस चक में स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय में दो बच्चों का नामांकन है जिन्हें पढ़ाने के लिए तृतीय श्रेणी के दो शिक्षक कार्यरत हैं।
युवक का शव मिला
चित्तौडग़ढ़ की बेडच नदी में बुधवार को डूबे दो युवकों में से दूसरे युवक कपिल का शव आज सुबह मिल गया। एक युवक का शव बुधवार शाम ही मिल गया था।
राज्यपाल का स्वागत
केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद का अजमेर दरगाह के दीवान जैनुअल आबेदीन ने अपने घर पर शानदार स्वागत किया। उन्होंने गली में लाल कारपेट बिछाए और टेंट भी लगवाया।
पेड़ से लटका मिला शव
डूंगरपुर के सदर थाना क्षेत्र के लक्ष्मण पूरा गावं में एक वृद्ध का शव पेड़ से लटका मिला। घटना की जानकारी मिलने पर सदर पुलिस मौके पर पहुंची और शव को उतार कर मुर्दाघर में रखवाया। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कर परिजनों को सौंपा । पुलिस के मुताबिक बीमारी से परेशान होकर मृतक नारायण ने आत्महत्या कर ली।
दो दुकानों के टूटे ताले
डीडवाना शहर में कल देर रात दो दुकानों के ताले टूट गए। नागोरी गेट स्थित मधुसूदन सारडा और पसारी बाजार स्थित कैलाश कुम्पावत की दुकान के तोले चारों ने तोड़ दिए। चोर किराना सामान सहित अन्य चुरा ले गए।
तूफानी हवा के साथ बारिश
कुंवारिया तहसील मुख्यालय क्षेत्र में आए तूफान के साथ झमाझम बारिश के कारण कई घरों के ऊपर लगे हुए लोहे सीमेंट के चादर उड़कर अन्यत्र जाकर गिरे। तूफान का कहर कुंवारिया तहसील मुख्यालय के 5 किलोमीटर दायरे में सबसे अधिक दिखाई दिया। तूफान के दौरान दुपहिया वाहनों एवं कार में सवार लोगों ने कहा कि ऐसा तूफान उन्होंने जीवन में कभी नहीं देखा।
सीएचसी में कार्मिकों से मारपीट
देवगढ़ सीएचसी में आज सुबह एक व्यक्ति ने दो नर्सिंग स्टाफ पर ड्यूटी के दौरान अचानक लाठी डंडे से हमला कर मारपीट करना शुरू कर दिया और सीएचसी का फर्नीचर भी तोड़ दिया। इस मामले में स्टाफ ने देवगढ़ थाने में आरोपी एवं उसके परिजनों के खिलाफ मारपीट एवं राजकार्य में बाधा उतपन्न करने की नामजद रिपोर्ट दर्ज कराई।
फसलों पर कतरा कीट का प्रकोप
जैसलमेर जिले के बसिया क्षेत्र के झिनझिनयाली, बइया, सहित कई कस्बों में बाजरे की फसल पर हरे तथा भूरे काले रंग की लट ओर कतरा कीट का प्रकोप बढ़ रहा है। किसानों को इन दिनों परेशानियों से जूझना पड़ रहा है। खेतों में दिन.प्रतिदिन पसीना बहाने के बाद खड़ी पकने को तैयार बाजरे की फसल पर अब कई स्थानों पर काफी संकट मंडरा रहा है। कीड़े ने किसानों की चिंता को बढ़ा दिया है।
मच्छरों का प्रकोप, फोगिंग शुरू
पाली जिले के निमाज कस्बे में मौसम में बदलाव के साथ डेंगू और मलेरिया की आशंका और उनकी रोकथाम के लिए चिकित्सा महकमा गंभीर नजर आ रहा है। मच्छरों के प्रकोप की रोकथाम के लिए चिकित्सा टीम ने कस्बे के विभिन्न स्थानों पर फोगिंग की। चिकित्सालय अधिकारी प्रभारी डॉक्टर गिरधर गोपाल के निर्देशन में चिकित्सा विभाग की टीम गठित की। टीम ने सर्वे किया ।
युद्ध संग्रहालय का उद्घाटन
जैसलमेर शहर के समीप युद्ध संग्रहालय में श्रद्धांजलि स्थल काउद्घाटन किया गया। ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ दक्षिण कमांड लेफ्टिनेंट जनरल एस के सैनी ने जैसलमेर युद्ध संग्रहालय में वीर शहीदों की याद में उद्घाटन किया। श्रद्धांजलि स्थल को बनाने का मुख्य उद्धेश्य भारतीय सेना के शहीद नायकों व वीरता पुरस्कार विजेताओं को श्रद्धांजलि देना है और उनके बलिदान के बारे में अधिक से अधिक जागरुकता को बढ़ावा देना है।

ट्रेंडिंग वीडियो