script

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

locationजयपुरPublished: Sep 24, 2019 04:39:02 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें


जोधपुर: प्याज की कीमतों में वृद्धि
जोधपुर की भदवासिया मंडी में प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। मंडी में प्याज के होलसेल भाव 50 रुपए किलो है। वहीं रीटेल में यही प्याज 80 से 100 रुपए किलो तक बिक रहा है।
हत्या कर शव खेत में गाड़ा
प्रतापगढ़ में पिछले 6 दिनों से लापता फाइनेंस कंपनी के कर्मचारी की हत्या कर शव को एक खेत में गाड़ दिया गया ।पुलिस ने आज शव को खेत की खुदाई कर बाहर निकलवाया ।इस मामले में पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार किया है ।साथ ही एक महिला सहित दो आरोपियों को हिरासत में लिया है । इस मामले में परिजनों ने पुलिस पर जांच के दौरान पीडि़त पक्ष को धमकाने और जांच में लापरवाही बरतने के आरोप लगाए हैं।
तीसरे दिन भी नहीं लिया महिला का शव
महुवा कस्बे के एक निजी अस्पताल में बच्चेदानी के ऑपरेशन के बाद तबीयत बिगडऩे पर जयपुर में उपचार के दौरान महिला की मौत होने के बाद आज तीसरे दिन भी परिजन शव नहीं ले रहे हैं। परिजनों एवं ग्रामीणों का कहना है कि जब तक चिकित्सक की गिरफ्तारी नहीं होगी और मुआवजा नहीं मिलेगा तब तक वे शव नहीं लेंगे। आज ग्रामीणों ने कस्बे में मौन जुलूस निकाला।
पौधरोपण अभियान शुरू
जोधपुर जिले की जीवन रेखा कही जाने वाली जोधपुर लिफ्ट कैनाल के पम्पिंग स्टेशन नंबर 5 को हरा.भरा बनाने के लिए रख.रखाव कंपनी जीसीकेसी प्रोजेक्ट एण्ड वक्र्स की ओर से शुरू किए गए प्रयासों से अब यहां पौधरोपण शुरू हुआ है। राजस्थान पत्रिका के हरयाळो राजस्थान अभियान के तहत आज सुबह पम्पिंग स्टेशन पर पौधरोपण अभियान की शुरुआत हुई। इस अभियान में यहां कुल 151 पौधे लगाए जाएंगे। जिसमें कुछ पौधे परिसर में तथा कुछ फ्लोरिंग जोन में विकसित होने वाले उद्यान में लगेंगे। कार्यक्रम में कंपनी के कर्मचारियों ने पौधरोपण करके संरक्षण का संकल्प भी लिया।
पोषण रैली का आयोजन
पोषण अभियान के तहत सितंबर माह को पोषण माह के रूप में आयोजित किया जा रहा है और विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है। पोषण अभियान के तहत आज बीकानेर में पोषण रैली का आयोजन हुआ। पोषण रैली को जिला कलेक्टर कुमारपाल गौतम ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस महिला एवं बाल विकास विभाग की उपनिदेशक शारदा चौधरी भी मोजूद रही। रैली में स्कूली बच्चे और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता महिलाएं शामिल हुए। रैली के दौरान पोस्टर्स ओर बैनर्स पर लिखे स्लोगन्स के माध्यम से पोषण का प्रचार प्रसार किया गया। यह पोषण रैली गांधी पार्क से शुरू होकर मुख्य मार्गो से होते हुए अंबेडकर सर्किल पहुंची।
मेडिकल कॉलेज में क्रमोन्नत होगा अस्पताल
कई सालों से मेडिकल कॉलेज खुलवाने के लिए आंदोलन कर रहे राजसमंद के लिए अच्छी खबर है। राजकीय आरके जिला चिकित्सालय को मेडिकल कॉलेज में क्रमोन्नत करने के लिए भूमि की तलाश शुरू हुई है। सरकार ने राजसमंद सहित प्रदेश के कई जिलों में मेडिकल कॉलेज खोलने की प्रक्रिया के तहत प्रमुख चिकित्सा अधिकारियों को भूमि तलाशने, भूमि की आवश्यकता के लिए प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए हैं। मेडिकल कॉलेज खुलने से विद्यार्थियों के साथ प्रत्यक्ष.अप्रत्यक्ष रूप से लोगों को इसका फायदा मिल सकेगा।
डेयरी की दुकान में चोरी
अजमेर के बड़ी नागफनी क्षेत्र में चोर डेयरी की दुकान का ताला तोड़कर करीब डेढ़ लाख रुपए की नकदी चुरा ले गए। सुबह दुकान खोलने पहुंचे डेयरी संचालक को गल्ला फ्रिज पर मिला। गंज थाना पुलिस ने दुकानदार की शिकायत पर प्रकरण दर्ज किया है।
स्क्रब टाइफस का प्रकोप बढ़ा
राजसमंद जिले में स्क्रब टाइफस का प्रकोप बढ़ रहा है। जनवरी से अब तक यहां 105 मरीज पॉजिटिव निकले हैं। जबकि 48 मरीज इसी सप्ताह सामने आए हैं। सबसे ज्यादा प्रकोप खमनोर ब्लॉक में हैं। बीमारी का प्रकोप बढ़ते ही विभाग की व्यवस्थाएं पोची साबित होने लगी हैं। राजकीय आरके चिकित्सालय में किट नहीं होने का बहाना कर कई मरीजों को लौटा दिया गया। जबकि अस्पताल प्रशासन का कहना है कि किट तो हैं, लेकिन मरीज ज्यादा होने से कुछ समस्या है, किट खरीद के लिए ऑर्डर दे दिए हैं।
मंदिर का दानपात्र खोला
भीलवाड़ा के बरुन्दनी सिंगोली चारभुजा मन्दिर का दान पात्र आज खोला गया। दानपात्र में एकत्र राशि की गणना की जा रही है। इस अवसर पर देवस्थान विभाग के अधिकारी मौके पर मौजूद हैं।
रक्तदान में आगे प्रतापगढ़
प्रतापगढ़ जिला यूं तो कई मायनों में पिछड़ा जिला माना जाता है, लेकिन यहां मानव सेवा के रूप में प्रमुख रक्तदान को लेकर गत कुछ वर्षों से ऐसी जागरुकता आई है कि जिला अब रक्तदान के लिहाज से काफी आगे है। इसे ऐसे भी कह सकते है कि यहां आवश्यकता पडऩे पर रक्तदान के लिए सिर्फ सूचना मिलते ही कई रक्तवीर चिकित्सालय पहुंच जाते हैं। इसी कारण यहां रक्त की आपूर्ति के बाद प्रदेश ही नहीं पड़ोसी मध्यप्रदेश के जिलों में भी पहुंचाया जाता है। यहां तक जाता है रक्त प्रतापगढ़ का रक्त पड़ोसी जिलों में भी ले जाया जाता है।
लाखों का माल पार
पुलिस गश्त को धता बताकर चोर करौली की एक दुकान व दो राजीव गांधी सेवा केन्द्रों से लाखों का माल चुरा ले गए। इससे पुलिस गश्त की पोल खुलकर सामने आ गई है। करौली के तीन बड़ के पास हाइवे स्थित कृष्णा एंटरप्राइजेज की शटर का ताला तोड़ चोर अंदर घुसे । दुकान से कंपनियों की एलईडी निकाल कर ले गए। पीडि़त दुकानदार गयाजीत सैनी ने बताया कि पास के दुकानदार ने उन्हें दुकान की शटर खुली होने की सूचना दी, जिस पर वे मौके पर पहुंचे। तब दुकान की शटर खुली हुई थी और चोर पांच लाख रुपए की एलईडी चुरा ले जा चुके थे।सूचना पर पहुंची करौली कोतवाली पुलिस ने मौका.मुआयना किया।

ट्रेंडिंग वीडियो