script

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

locationजयपुरPublished: Oct 03, 2019 04:17:45 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

तम्बाकू गुटके की दुकान पर दबिश
अजमेर शहर में गुटके और तम्बाकू दुकानों पर चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दबिश दी और सैम्पल लिए। आपको बता दें कि राज्य सरकार ने बुधवार से ही निकोटिन युक्त गुटका खैनी तंबाकू पर रोक लगाई थी । इसी के चलते चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने आज सुबह से ही कई स्थानों पर दबिश दी लेकिन अधिकांश दुकानें बंद मिली।
ट्रेफिक नियमों की जानकारी दी
बून्दी में गांधी सप्ताह के तहत यातायात पुलिस ने आमजन को ट्रेफिक नियमों की जानकारी दी। पुलिस ने आमजन को गुलाब का फूल देकर यातायात नियमों की पालना को कहा।
तबादले के विरोध में छात्राएं
चूरू के राजकीय बालिका बागला उच्च माध्यमिक विद्यालय की प्रधानाध्यापिका विजय लक्ष्मी शेखावत का तबादला धौलपुर किए जाने के विरोध में छात्राओं ने प्रदर्शन किया और तबादला निरस्त किए जाने की मांग की।
प्रधानाचार्य तबादले का विरोध
आंतेला के ग्राम जयसिंहपुरा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में कार्यरत प्रधानाचार्य के तबादले का विद्यार्थियों ने विरोध किया। विद्यार्थियों ने स्कूल के गेट के ताला लगाकर किया प्रदर्शन किया और तबादला निरस्त किए जाने की मांग की। सूचना पर पहुंचे विराटनगर सीबीईओ ने विद्यार्थियों को समझाइश का प्रयास किया लेकिन विद्यार्थी नहीं माने। इस दौरान सीबीईओ ने प्रधानाचार्य को सस्पेंड की धमकी दी। जिस पर विद्यार्थी और उपस्थित ग्रामीण भड़क गए।
भूख हड़ताल पर छात्राएं
लवाण ढिगारिया में पिछले तीन दिन से छात्र छात्राओं के भूख हड़ताल पर होने के कारण दो छात्राओं की तबीयत खराब ो गई। जिन्हें लवाण सीएससी में भर्ती करवाया गया।
शिविर बना परेशानी
नागौर के जायल स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय रेगरों का बास में समग्र शिक्षा अभियान के तहत जिला स्तरीय दिव्यांग बच्चों का चिकित्सा शिविर आज शुरू हुआ। जिले भर से पहुंचे तकरीबन ५००दिव्यांग और उनके परिजन यहां अव्यवस्थाओं के कारण परेशान होते रहे। शिविर शुरू होने के साढ़े तीन घंटे बाद भी विशेषज्ञ चिकित्सक शिविर में नहीं आए।
किसानों ने किया प्रदर्शन
बूंदी लाखेरी उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत उत्तर आना के आधा दर्जन गांवों के किसानों ने आज उपखंड कार्यालय पर प्रदर्शन कर बरसात से खराब हुई फसल के मुआवजे की मंाग की। किसानों ने बताया कि उनके खेतों में बरसात के पानी भर जाने से फसल नष्ट हो चुकी है यदि उन्हें शीघ्र मुआवजा नहीं दिया गया तो किसान आत्महत्या करने पर मजबूर हो जाएंगे।
रक्तदान शिविर आयोजित
सरदारशहर के एसबीडी राजकीय पीजी महाविद्यालय में एनएसएस, एनसीसी व रोवर रेंजर की ओर से स्वैच्छिक रक्तदान का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ सीएमएचओ डॉ.भंवरलाल सर्वा, बीसीएमएचओ विकास सोनी ने किया। महाविद्यालय के विद्यार्थियों और युवाओं ने स्वैच्छिक रक्तदान में सहयोग के लिए संकल्प पत्र भरने शुरू कर दिए थे। शिविर में जयपुर की टीम ने रक्त संग्रह का कार्य किया। शिविर में 105 रक्तदाताओं ने पंजीयन करवाया। जिसमें 70 रक्तदाता रक्तदान के लिए योग्य पाए गए।
रामलीला का मंचन
मण्ड्रेला कस्बे में श्री बाल राम श्रेणी की ओर से नवरात्र पक्ष में होनी वाली रामलीला के पांचवें दिन कैकई के दशरथ से राम के लिए 14 वर्षो का वनवास मांगने से आगे की लीला का मंचन हुआ। भगवान राम, लक्ष्मण और सीता मातापिता की आज्ञा मान वन चले जाते हैं। रामलीला में डॉक्टर गोविंद जांगिड़ और नरेश स्वामी ने बिगड़ी बनाने वाले बिगड़ी बना दे नइया हमारी सांवरा पार लगा, मेरी नाव खड़ी मझदार गंगा मां धीरे भवों आदि भजनों से दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया गया।
पशु मेला और प्रदर्शनी शुरू
भरतपुर में जसवंत प्रदर्शनी और पशु मेले का शुभारंभ जिला कलेक्टर डॉक्टर जोगाराम के मुख्य आतिथ्य में किया गया। जिला कलेक्टर डॉक्टर जोगाराम ने ध्वजारोहण कर फीता काट कर मेले का उद्घाटन किया। मेले के दौरान कल सुबह 8 बजे100 मीटर, 200 मीटर, 400 मीटर दौड़ के साथ ही लंबी कूद और गोला फेंक प्रतियोगिता होगी। 6 अक्टूबर को भजन जिकड़ी, ७ को नौटंकी, 7 से 9 अक्टूबर तक कुश्ती दंगल, 8 अक्टूबर को शाम 6.30 बजे रावण दहन किया जाएगा। 9 अक्टूबर को ढोला गायन और 10 अक्टूबर को तकनीकी सेमिनार होगा। मेले में सांस्कृतिक संध्या, क्षेत्रीय कवि सम्मेलन 12 अक्टूबर को आयोजित होगा। मेले का समापन १२ अक्टूबर को पुरस्कार वितरण के साथ होगा।
एसपी ने की जन सुनवाई, दिए निर्देश
संगरिया जिला पुलिस अधीक्षक राशि डोगरा आज दोपहर दो घंटे आमजन से पुलिस थाना में रूबरू हुईं। उन्होंने लोगों की समस्याएं जानी और शीघ्र अपेक्षित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। वहीं अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। अनेक फरियादियों से व्यक्तिगत मिलकर पूरी बात सुनी। कई प्रकरणो में आमजन को राहत प्रदान कर प्रगति से अवगत कराने की हिदायत दी। इससे पूर्व थाना प्रभारी निरीक्षक इंद्रकुमार के नेतृत्व मेंं गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो