panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें
panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

Rakhi Hajela | Updated: 06 Oct 2019, 03:13:18 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें


बदलेगी केवी की यूनिफॉर्म
देशभर के केंद्रीय विद्यालयों में पढऩे वाले बच्चों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें जल्द ही नई स्कूल यूनिफार्म मिल सकती है। यह यूनिफॉर्म ऐसी होगी, जिसमें बच्चों को पसीने कम आएं। केन्द्रीय विद्यालयों के बच्चे अब खादी की यूनिफार्म में नजर आ सकते हैं। इस पर केंद्रीय विद्यालय संगठन योजना बना रहा है। पिछले दिनों इसे लेकर केवीएस की खादी इंडिया के साथ बैठक भी हुई थी। ये माना जा रहा है कि नई यूनिफॉर्म के कलर को लेकर जल्द ही कोई फैसला लिया जा सकता है। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में अभिभावकों की मांग पर केंद्रीय विद्यालय संगठन ऐसा करने जा रहा है।
श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा
नागौर में शक्ति पीठ गोठ मांगलोद स्थित दधिमति माता के मन्दिर मे नवरात्रि मेले को लेकर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा । माता के दर्शन लाभ के लिए लम्बी कतार लगी रही। पैदल जत्थे सहित सहित दर्शन लाभ के लिए देश भर से श्रद्धालु पहुंचे। साथ ही मंदिर में दर्शन लाभ के बाद मेले में खरीददारी की। मेले में खान पान, मनोरंजन, खिलौने, बर्तन, सौंदर्य प्रसाधन सहित आम उपभोग की सामग्री की दुकानें सजीं ।
अस्पताल का किया निरीक्षण
बीकानेर जिले के प्रभारी मंत्री सालेह मोहम्मद रविवार को बीकानेर पहुंचे और उन्होंने संभाग के सबसे बड़े पीबीएम अस्पताल की व्यवस्थाओं को देखा। उन्होंने अस्पताल परिसर, वार्डों, दवा वितरण केन्द्र और ड्रग स्टोर का निरीक्षण किया। बदहाल सफाई व्यवस्था पर नाराजगी जाताते हुए प्रभारी मंत्री ने जिम्मेदार अधिकारियों और इस कार्य को देख रही एजेंसी पर कार्रवाई के निर्देश भी दिए।
किसान कर रहे बागवानी
लवाण कस्बे के समीप गांवली में गहराते जल संकट के कारण गेहूं, जौ, सरसों एवं चने की खेती के बाद अब किसान बागवानी का रुख कर रहे हैं। लवाण के गांवली गांव के किसान अमरूद, एपल बेर, पपीता और बील की बड़ी मात्रा में खेती करने लगे हैं। कई लोग तो सरकारी नौकरी में होने के बाद भी बागवानी की ओर रुख कर रहे हैं। इसमें उनको मोटा मुनाफा मिल रहा है। आपको बता दें कि लवाण में गेहंू, और सरसों में पानी की आवश्यकता बहुत ही ज्यादा होती है, पानी की कमी से किसान खेती करने में असमर्थ हो रहे है। ऐसे गांवली में अब करीब पचास बीघा भूमि में अमरूद,पपीता और एपल, बेर की खेती करने लगे हैं।
कांग्रेस का जिला अधिवेशन शुरू
पुष्कर के पारीक संस्कृति भवन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर कांग्रेस की ओर से विशेष जिला अधिवेशन शुरू हुआ। अधिवेशन की शुरुआत स्थानीय गायक दिनेश पाराशर ने महात्मा गांधी के गाए गए भजन के साथ की। इस अधिवेशन में अजमेर के जिला प्रभारी सुरज्ञान घोसल्या सहित पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री नसीम अख्तर, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मंजू कुर्डिया, नसीराबाद के पूर्व विधायक रामनारायण गुर्जर ने मुख्य अतिथि के रूप में मंच पर शिरकत की। वहीं कांग्रेस के सभी घटकों के पदाधिकारी अध्यक्ष पूर्व पार्षद वर्तमान पार्षद ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।
अस्पताल जाने में लगता है डर
नागौर शहर से चार किलोमीटर दूर बीकानेर रोड पर स्थित जिला मुख्यालय के जेएलएन राजकीय अस्पताल में जाने से लोगों को डर लगने लगा है। उपचार के लिए जाने वाले मरीजों एवं परिजनों को हादसे का डर सताता रहता है। कृषि मंडी से जेएलएन अस्पताल तक नगर परिषद की ओर से लगाई गई रोड लाइटों में से अधिकतर बंद पड़ी हैं। पिछले काफी समय से हाइवे रोड मरम्मत नहीं होने से एक ओर जहां सडक़ की स्थिति खस्ताहाल है, वहीं बड़े.बड़े गड्ढ़े होने से रात को अंधेरे में दिखाई नहीं देते और वाहन चालक उनमें गिरकर चोटिल हो रहे हैं। दुपिया व तिपहिया वाहन चालकों के लिए तो यहां रात को चलना मौत को बुलावा देने से कम नहीं है। हाइवे के आसपास की कॉलोनियों में रहने वाले लोगों के साथ अस्पताल स्टाफ व शहरवासियों को कहना है कि सडक़ जगह.जगह से टूट चुकी है।
मंदिरों में जनसैलाब उमड़ा
प्रतापगढ़ में आज अष्टमी के पर्व पर मंदिरों में जनसैलाब उमड़ा। शहर से पांच किलोमीटर दूर स्थित अम्बामाता मंदिर में श्रद्धालु पैदल चल कर पहुंचे। मंदिर में माता के दर्शन के लिए लंबी कतार लगी रही।
भजन संध्या में उमड़ा जनसैलाब
उदयपुर जिले के मेवाड़ की प्रसिद्ध ईड़ाणा माता शक्तिपीठ पर एक शाम ईड़ाणा मां के नाम आयोजित भजन संध्या में आसपास सहित दूरदराज क्षेत्र से श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ पड़ा। ईड़ाणा माता ट्रस्ट की ओर से आयोजित भजन संध्या में मारवाड़ के प्रसिद्ध भजन गायक छोटू सिंह रावणा ने ईड़ाणा मां के नाम सहित नवरात्र पर देवी मां की स्तुति की और भजन सुनाए। एक नन्हीं बाल कलाकार की मां के नाम भजनों की प्रस्तुतियों ने भक्तों को झूमने पर मजबूर कर दिए।

५०० कन्याओं का पूजन
पाली में आज होमा अष्टमी पर अग्रसेन भवन में अग्रवाल समाज की ओर से कन्या पूजन का आयोजन किया गया। इस अवसर पर समाज ने 500 कन्याओं का पूजन किया।
सुपर लीग बॉस्केटबॉल चैंपियनशिप की शुरुआत
जयपुर के सेंट जेवियर स्कूल में 29 वीं 3 ऑन 3 सुपर लीग बॉस्केटबॉल चैंपियनशिप की शुरुआत हुई। बॉस्केटबॉल प्रतियोगिता में 24 टीमें भाग ले रही हैंं। फुल कोर्ट बास्केटबॉल बॉयज में आठकृआठ टीमें भाग ले रही हैं। स्कूल परिसर में आज 3 ऑन 3 सुपर लीग मैच में पूल सी में यूबीसी ने बाजी मारी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned