scriptpanchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें | News related various divisions of Rajasthan | Patrika News

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

locationजयपुरPublished: Oct 07, 2019 05:17:27 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें


ट्रेन की चपेट में आने से मासूम की मौत
लोहावट के तहसील क्षेत्र के रूपाणा.जेताणा गांव में आज सुबह तीन वर्षीय मासूम बालक की ट्रेन की चपेट में आने से मौके पर ही मौत हो गई। मासूम बालक का घर रेलवे ट्रैक के बिल्कुल पास में ही स्थित है। जानकारी के अनुसार रूपाणा.जैताणा में सुबह करीब साढ़े दस बजे मासूम भागीरथ घर के पास अन्य बच्चों के साथ रेलवे ट्रैक पार कर रहा था। उस दौरान जैसलमेर से जोधपुर के बीच चलने वाली एक्सप्रेस पैसेंजर ट्रेन की चपेट में आ गया।
टैक्स चोरी कर आ रहे पान मसाला व सुपारी के तीन ट्रक जब्त
भरतपुर जिले में अवैध रूप से गुटखा और पानमसाला की आवक से राज्य सरकार को फायदा कम और नुकसान अधिक उठाना पड़ा है। यह बात सही निकली है, क्योंकि इस बात का खुलासा वाणिज्यक कर विभाग की एंटी विजन टीम की हुई कार्रवाईसे हुआ। टीम ने भरतपुर में पान मसाला और सुपारी से भरे उन तीन ट्रकों को जब्त किया गया जो कि बगैर टैक्स चुका, चोरी से माल सप्लाई करने जा रहे थे। इसके अलावा बगैर ई.वे बिल के आए परचून के सामान से भरे ट्रक को भी पकड़ा गया है।
हनुमान ने बचाए लक्ष्मण के प्राण
मण्ड्रेला कस्बे में श्री बाल राम श्रेणी की ओर से चल रही रामलीला में हनुमान जी के संजीवनी लाकर लक्ष्मण के प्रण बचाने का दृश्य मंचन हुआ। रामलीला का आज नवां दिन था। दशहरे पर इसका समापन होगा।
गांव में घुसा बघेरा
भरतपुर जिले के भुसावर थाना क्षेत्र के गांव सलेमपुर कला में बघेरे घुस गया। सूचना पाकर वन विभाग की टीम
मौके पर पहुंची लेकिन संसाधनों के अभाव में बघेरे को नहीं पकड़ सकी। अब सवाई माधोपुर के रणथंभौर से रेस्क्रूू टीम को बुलाया गया है। इसके बाद ही बघेरे को पकडऩे की कवायद की जाएगी।
ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन
बस्सी के गांव बूज मानोता धामस्या ग्राम पंचायत को जमवारामगढ़ पंचायत समिति से हटाकर नवनिर्मित पंचायत समिति तूंगा में शामिल करने का ग्रामीणों ने विरोध किया है। ग्रामीणों ने आज प्रदर्शन करते हुए धूलारावजी से बासखों की जाने वाले सड़क मार्ग टायर जलाकर तथा पत्थर डालकर जाम लगा दिया। उनका आरोप था कि राजनैतिक दबाब में यह
बदलाव किया जा रहा है।
कन्याओं का किया पूजन
भले ही अपनों ने इन्हें दूर कर दिया हो लेकिन बेहतर संरक्षण के साए में वे अपनों से अधिक स्नेह और सम्मान पाकर प्रफुल्लित हैं। इस नवरात्रि की अष्टमी के मौके पर इन देवी स्वरूप बेटियों का पूजन कर शीश नवाया गया। बांसवाड़ा में
मां उमानिराश्रित बालिकागृह आश्रम की 44 बेटियों का कन्या पूजन किया गया। सुबह मां दुर्गा के विविध अनुष्ठान पूर्ण करने के बाद बेटियों का भी पूजन कर उन्हें प्रसादी वितरित की गई।
महिलाओं ने किया शस्त्र पूजन
दशहरे पर या इससे पूर्व शस्त्रों का पूजन आम बात है, लेकिन बांसवाड़ा के महिला संगठन ने देश की वीरांगनों की याद तरोताजा कर दी। आमतौर पर पुरुषों की शोभा माने जाने वाले अस्त्रशस्त्र का पूजन महिलाओं ने किया। मां दुर्गा के शक्ति रूप को नमन करने के उद्देश्य से महिलाओं ने पूजन किया। दुर्गा अष्टमी के दिन दुर्गा वाहिनी एवं मातृ शक्ति संगठन की तकरीबन 30 महिलाओं की ओर से सर्वधर्म मंदिर में शस्त्र पूजन, भजन व गरबा आयोजित किया गया। बच्चों को भी जोड़ा परंपरा से संगठन की जिला संयोजित साक्षी दक ने बताया कि पहली बार शस्त्र पूजन कार्यक्रम महिलाओं की ओर से आयोजित किया गया। इसमें बच्चों को भी अधिक से अधिक संख्या में जोड़ा गया ताकि बच्चे भी हिन्दू परंपराओं ने जुड़े और महत्व को समझें।
बाइक से रोजड़ा टकराया
लोहावट थाना क्षेत्र के जालोडा गांव के गाजी पुलिया के पास नहर किनारे बाइक से रोजड़ा टकरा गया। इससे गंभीर रूप से घायल बाइक सवार को जालोडा में अस्पताल ले जाया गया। जहां पर चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। लोहावट पुलिस थाना के एएसआई कानाराम मेघवाल ने बताया कि मांगीलाल ने रिपोर्ट दर्ज करवाकर बताया कि उसका भाई जेठमल जेठाराम 28 रात को करीब आठ बजे उसके घर आ रहा था। तभी गाजी पुलिया के पास नहर के किनारे ग्रेवल सड़क पर झाडयि़ों से अचानक रोजडा निकल आ गया तथा बाइक से टकरा गया। इससे उसका भाई गंभीर रूप से घायल हो गया। बाद में जालोडा अस्पताल में उसे ले जाया गया। जहां पर चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। सूचना पर लोहावट पुलिस मोके पर पहुंची तथा शव को रात में लोहावट अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया गया। सुबह शव का पोस्टमार्टम करवाकर उसके परिजनों को सुपुर्द किया।
जमकर बरसे मेघ
अजमेर उपखंड मुख्यालय पीसांगन समेत देहात में एक बार फिर इंद्र धरती पुत्रों के लिए आफत बनकर बरसे। इस दौरान यहां हवाओं संग पौन घंटे से भी अधिक समय तक मेघों ने जमकर पानी बरसाया। कुछ ऐसा ही नजारा उपखंड मुख्यालय पीसांगन के अलावा उपखंड क्षेत्र के फतेहपुरा, सेठन, अखेपुरा, अमृतपुरा, जसवंतपुरा, पिचोलिया में देखने को मिला और यहां भी मेघ पौन घंटे तक एक बार फिर जमकर बरसे। सवेरे साढ़े 6 बजे से उपखंड मुख्यालय समेत देहात में पश्चिम दिशा से आए काले बादलों ने आसमान में डेरा डालना शुरू किया और देखते ही देखते बादलों ने चुप्पी तोड़ी और उपखंड मुख्यालय समेत देहात में बादल हवाओं संग जमकर बरसने लगे। बरसात का यह दौर पौन घंटे तक अनवरत जारी रहा। जिसके कारण जहां मौसम में ठंडक व्याप्त हो गई।
बीएलओ ने किया प्रदर्शन
अजमेर कलेक्ट्रेट पर शिक्षक को बीएलओ कार्य में लगाने से शिक्षण कार्य बाधित होने के संबंध में जिला कलेक्टर को राजस्थान शिक्षक संघ सियाराम की ओर से ज्ञापन दिया गया। शिक्षकों का कहना है कि शिक्षकों को बीएलओ कार्य से मुक्त रखने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। मतदाता पुर्ननिरीक्षण और मतदाता सत्यापन कार्य में एक ही विद्यालय से 90 फीसदी तक शिक्षकों को लगाने से शिक्षण कार्य पूरी तरह बाधित हो रहा है और विद्यालयों की शिक्षा व्यवस्था बाधित हो रही है । राजस्थान शिक्षक संघ सियाराम के नेतृत्व में जिला कलेक्टर पहुंचकर नारेबाजी कर प्रदर्शन किया और जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो