scriptpanchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें | News related various divisions of Rajasthan | Patrika News

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

locationजयपुरPublished: Oct 08, 2019 05:07:10 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

डीजीपी ने किया शस्त्र पूजनअजमेर डीजीपी भूपेंद्र सिंह ने आज अजमेर पुलिस लाइन में शस्त्र पूजन किया। इस दौरान उन्होंने पुलिस लाइन का जायजा लिया। उनके साथ आईजी संजीब कुमार नर्जरी, एसपी कुंवर राष्ट्रदीप सहित अन्य अधिकारी थे मौजूद
विद्यार्थी पथ संचलन निकाला
ब्यावर में विजयादशमी के अवसर पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की ओर से विद्यार्थी पथ संचलन निकाला गया। जिसे देखने लोगों को हुजुम उमड़ पड़ा।
माता की मूर्ति का विसर्जन
अजमेर में शारदीय नवरात्र के बाद आज माता की प्रतिमाओं का विसर्जन शुरू हुआ। लोग नाचते गाते आजाद परर्क स्थित कुंड पहुंचे और मूर्ति का विसर्जन किया।
जुलूस निकाला
बीगोद में नवरात्रा समापन पर दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन किया गया। भक्त त्रिवेणी संगम पर पहुंचे। वहीं कस्बे के माणक चौक में दस दिवसीय गरबा महोत्सव का समापन होने पर खटीक समाज की ओर से कस्बे में जुलूस निकाला गया।
बेटियों ने निकाली मैराथन
चित्तौैडग़ढ़ में भारतीय जैन संगठन की ओर से बेटियों का आत्मविश्वास बढ़ाने एवं आत्मरक्षा के बारे में जानकारी देने के लिए स्मॉर्ट गल्र्स वर्कशॉप के समापन पर मैराथन का आयोजन किया गया। इसमें सैकड़ों बेटियों ने भाग लेकर स्वयं के बढ़ते आत्मविश्वास का संदेश दिया। मैराथन शुरू होने से पहले शहर के सुभाष चौक में आयोजित कार्यक्रम में बेटियों ने स्वयं के बढ़ते आात्मविश्वास का परिचय दिया। मैराथन को जिला कलेक्टर चेतनराम देवड़ा, पुलिस अधीक्षक अनिल कयाल आदि ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। बेटियों ने मैराथन से बदलते समय का संदेश दिया। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश भी मैराथन से दिया गया।मैराथन शहर के मुख्य मार्गो से होते हुए प्रतापनगर क्षेत्र में शहीद स्मारक पहुंच सम्पन्न हुई। यहां दो दिवसीय वर्कशॉप में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली 11 बेटियों को पुरस्कृत किया गया।
माता की भेंटों से गूंजी पहाड़ी
रंग.बिरंगी रोशनी से जगमगाता माता का मंदिर। माता की भेंटों की स्वर लहरियां बिखरते कलाकार और भजनों पर नृत्य करते युवा। इस बीच पहाड़ी पर गूंजते जयकारों से धर्ममय माहौल में मंत्रमुग्ध होते लोग। यह दृश्य था करौली शहर के समीप पहाड़ी पर स्थित अंजनी माता के मंदिर पर आयोजित देवी मां के रात्रि जागरण का। जादौन सेवा समिति हैदराबाद की ओर से आयोजित जागरण में विभिन्न शहरों से आए गायक कलाकारों ने एक के बाद एक भजनों की स्वर लहरियों से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। माता के भजनों में रातभर श्रोता खोए रहे। पूजा.अर्चना के साथ शुरू हुए जागरण में भजन गायक कलाकार नरेश राघव एण्ड पार्टी बुलंदशहर के नरेश राघव, रेवाड़ी के जूनियर लक्खा, अविनाश भारद्वाज आदि ने भजनों की प्रस्तुति दी। इस मौके पर राजपूत समाज सहित अन्य हजारों लोग देर रात तक भजनों की सरिता में डूबे रहे।
साकार हुई बंगाली संस्कृति
जोधपुर में शारदीय नवरात्र के उपलक्ष्य में नेहरू पार्क के पीछे स्थित दुर्गाबाड़ी में 77वां दुर्गा पूजन महोत्सव के आखिरी दिन बंगाली संस्कृति साकार होती प्रतीत हुई। जोधपुर दुर्गाबाड़ी समिति की ओर से सांस्कृतिक संध्या में गुरु अनुपमा ग्रुप के संयोजन में बालिकाओं का भक्ति नृत्य आकर्षक रहा। बालिकाओं ने नवदुर्गा और महिषासुर वध को भक्ति नृत्य से प्रस्तुत कर खूब तालियां बटोरी। बंगाली समाज की ओर से कुड़ी भगतासनी हाउसिंग बोर्ड इसरो के पीछे 9 सेक्टर सिद्धेश्वर महादेव मंदिर परिसर में देवी बोधन पूजा अर्चना के साथ दुर्गा पूजा अनुष्ठान की शुरुआत की गई। समिति के सुमन विस्वास ने बताया कि प्रथम दिन मां दुर्गा के मूर्ति के साथ साथ गणेश,लक्ष्मी कार्तिकेय, सरस्वती का पूजन किया गया था। पांच दिवसीय दुर्गा महोत्सव का समापन विजयदशमी के दिन सिंदूर खेल, विशाल जुलूस के रूप में मूर्ति विसर्जन से किया जा रहा है।
क्षत्रिय सभा ने मनाया विजयादशमी महोत्सव
क्षत्रिय सभा बीकानेर संभाग की ओर से स्थानीय बीदासर हाऊस में विजयादशमी महोत्सव मनाया। इस अवसर पर समाज के लोगों ने शस्त्र व शास्त्र पूजन किया। इस अवसर महिलाओं ने पहले शस्त्रों की पूजा की। बाद में शास्त्रों का पाठ व पूजन हुआ। विधायक सिद्धि कुमारी ने भी कार्यक्रम में भाग लिया व शस्त्र पूजन किया।
पथ प्रेरणा यात्रा निकाली
बाड़मेर में विजयदशमी पर हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी शहर के नागणेचिया माता मंदिर से पथ प्रेरणा यात्रा निकाली। यात्रा से पूर्व मंदिर में शस्त्रों की पूजा की गई। फिर गढ़ मंदिर स्थित नागणेचिया माता मंदिर से होते हुए शहर के मुख्य मार्गो से हाथो में तलवारें लिए हुए पथ प्रेरणा यात्रा निकाली। पथ प्रेरणा यात्रा से सभी ने सफेद वस्त्रों के साथ के सर पर केसरिया साफा बांध रखा।
छात्रों ने स्थगित किया आंदोलन
श्रीकरणपुर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के स्थानातंरित तीन शिक्षकों को वापस लाने की मांग पर एक सप्ताह से जारी आंदोलन एसडीएम कार्यालय में हुई वार्ता के बाद स्थगित कर दिया गया। गौरतलब है कि एसएफआई के नेतृत्व में स्कूली विद्यार्थी एक अक्टूबर से कक्षाओं का बहिष्कार कर स्कूल के सामने धरना लगाकर बैठे थे। वहीं, करीब चार दर्जन विद्यार्थियों की ओर से टीसी कटवाने के लिए प्रधानाचार्य को आवेदन भी सौंपा गया था।
रेलवे स्‍टेशन पर जांच
त्योहारी सीजन और सीमावर्ती जिला होने के नाते बीकानेर रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ और जीआरपी के जवान मुस्तैद है। आने जाने वाले यात्रियों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। आरपीएफ और जीआरपी के जवान यात्रियों और उनके सामान की सघनता से जांच पड़ताल कर रहे हैं। डॉग स्क्वायड औश्र मेटल डिडेक्टर की मदद से भी यात्रियों के सामान की जांच की जा रही है। रेलवे स्टेशन पर आने वाली ट्रेनों के अंदर जाकर भी आरपीएफ और जीआरपी के जवान जांच कर रहे हैं। कोई भी संदिग्ध वस्तु या संदिग्ध यात्री नजर आने पर हेल्पलाइन नंबर 182 पर सूचना देने के लिए भी अपील भी जा रही है। इसके साथ ही स्टेशन पर लगे सीसीटीवी कैमरों से भी रेलवे स्टेशन पर होने वाली गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो