panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें
panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

Rakhi Hajela | Updated: 09 Oct 2019, 04:58:26 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

उप चुनाव की तैयारियों की समीक्षा
राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार आज नागौर के दौरे पर हैं। नागौर में आनंद कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में खींवसर उपचुनाव को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित हुई। इस बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी दिनेश यादवए एसपी डॉक्टर विकास पाठक सहित उपचुनाव से जुङे अधिकारी बैठक मौजूद रहे। बैठक में मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने अति संवेदनशील, संवेदनशील बूथों को लेकर विस्तार से समीक्षा की। वहीं ईवीएम, वीवीपैट रखरखाव, स्ट्रॉन्ग रुम, चुनाव प्रशिक्षण की तैयारियों की समीक्षा की गई। साथ ही एसपी विकास पाठक सहित पुलिस अधिकारियों से कानून व्यवस्था के बिंदूओ पर भी विस्तार से मंथन किया जा रहा है। जिला निर्वाचन अधिकारी व एसपी ने आनंद कुमार को उपचुनाव को लेकर तैयारियों की जानकारी दी। नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल द्वारा पुलिस व प्रशासन पर लगाए गए आरोपों को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त आनंद कुमार ने कहा यदि है तो मामाले की जांच करवा लेंगे और दोषी पाए जाने पर सम्बन्धित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
अरनोद कस्बा बंद
प्रतापगढ क़े अरनोद में फायरिंग के आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं होने पर आक्रोशित लोगों ने आज कस्बा बंद करवा दिसा और धरने पर बैठ गए। लोगों का कहना था कि जब तक गिरफ्तारी नहीं होती कस्बा बंद रहेगा।
निर्मला बनी प्रधान
भीलवाड़ा के जीनगर पंचायत समिति के प्रधान चुनाव में 24 में से 16 पंचायत समिति सदस्यों ने भाग लिया । चुनाव में निर्मला जीनगर पंचायत समिति की 12 वीं प्रधान बनीं। उपखण्ड अधिकारी महिपाल सिंह ने उन्हें शपथ दिलाई।
मुख्यमंत्री की प्रस्तावित यात्रा की तैयारियां शुरू
भरतपुर जिले में 10 और 11 अक्टूबर को प्रथम डीग महोत्सव के तहत मुख्यमंत्री की प्रस्तावित यात्रा कार्यक्रम की तैयारी शुरू हो गई हैं। सीएम का कार्यक्रम यूआईटी ऑडिटोरियम में प्रस्तावित मेगा नाइट के साथ मेडिकल कॉलेज के लोकार्पण करने का है। इसको लेकर एडीएम प्रशासन ने अधिकारियों के यूआईटी ऑडिटोरियम का जायजा लिया साथ ही पुलिस परेड ग्राउण्ड में प्रस्तावित हेलीपेड स्थल पर की गई तैयारियों को देखा तथा हैलीपेड के संबंध में पुलिस अधिकारियों से चर्चा कर समय पर व्यवस्थाएं पूर्ण करने के निर्देश दिए। प्रस्तावित यात्रा के मार्ग का अवलोकन करते हुए मेडिकल कॉलेज पहुंचे। यहां उन्होंने कॉलेज के लोकार्पण स्थल एवं मुख्यमंत्री की प्रस्तावित कार्यक्रम स्थलों पर की जाने वाली सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में चर्चा की।
दुष्कर्म का आरोपी गिरफ्तार
बालेसर थाना तहत बिराई गांव में एक दलित युवती को बहला.फुसलाकर भगाकर ले जाने और दुष्कर्म करने के आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस वृताधिकारी ग्रामीण बालेसर सिमरथा राम ने बताया कि गत 28 सितंबर को बिराई निवासी देवाराम गर्ग ने रिपोर्ट पेश कर बताया कि उनकी भतीजी को बिराई निवासी विक्रम दान बहला फुसलाकर भगा कर ले गया। पुलिस ने अनुसूचित जाति जनजाति अधिनियम और घर से भगाने का मामला दर्ज कर जांच शुरू की और युवती को दस्तयाब किया। युवती ने आरोपी युवक विक्रम दान पर जबरदस्ती कई बार दुष्कर्म करने का आरोप लगाया।
बच्चों ने किया रावण दहन
लोहावट कस्बे में विजयादशमी धूमधाम से मनाई गई। इस मोकै पर बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक रावण के पुतले का दहन किया गया। लोहावट विशनावास कस्बे में जगल.जगह रावण के पुतले बनाकर दहन किए गए। इस दौरान पटाखे भी छोड़े गए। बालकों में पुतला दहन को लेकर विशेष उत्साह दिखा। इस दौरान कई ग्रामीण भी उपस्थित रहे।
स्थाई वारंटी गिरफ्तार
लोहावट पुलिस ने एनआई एक्ट के मामले में 5 साल से फरार एक युवक और एक अन्य व्यक्ति को आज गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है। लोहावट थानाधिकारी इमरान खान ने बताया कि श्यामलाल रिड़मलनगर भोजाकोर के विरूद्ध बाजारी ग्लोबल फाइनेंस कंपनी ने चेक बाउंस होने को लेकर अतिरिक्त सिविल न्यायालय संख्या तीन महानगर जोधपुर में मामला दर्ज करवाया था। आरोपी श्यामलाल के खिलाफ कोर्ट ने पांच साल पहले स्थाई गिरफ्तारी वारंट जारी कर दिया। आज सुबह थानाधिकारी खान के नेतृत्व में लोहावट थाने की टीम ने भोजाकोर स्थित घर पर दबिश देकर पांच साल से फरार चल रहे श्यामलाल को गिरफ्तार किया। वही एनआई एक्ट के तहत ही दर्ज एक अन्य मामले में भी लोहावट पुलिस ने मदनलाल पुत्र गणेशाराम मिरासी निवासी संगीत कॉलोनी लोहावट से उसके घर से गिरफ्तार किया।
छात्रों ने किया प्रदर्शन
बीकानेर के राजकीय डूंगर कॉलेज में आज एनएसयूआई से जुड़े छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया। एनएसयूआई जिला अध्यक्ष रामनिवास कुकणा के नेतृत्व में छात्रों ने कॉलेज के मुख्य द्वार के आगे कॉलेज के क्लास रूम में गंदगी के आलम के विरोध और नियमित कक्षाएं लगाने की मांग को लेकर जमकर नारेबाजी की और प्रदर्शन किया। इस दौरान डूंगर कॉलेज छात्रसंघ अध्यक्ष कृष्ण कुमार सहित कॉलेज के छात्र मौजूद रहे। एनएसयूआई जिलाध्यक्ष रामनिवास कुकणा का कहना था कि एक तरफ महात्मा गांधी के 150 वीं जयंती वर्ष पर देश मे स्वच्छता का संदेश दिया जा रहा है तो वहीं डूंगर कॉलेज के कक्षा कक्षों में गंदगी का आलम है, कक्षाओं की नियमित साफ.सफाई नहीं हो रही। इसके साथ ही नियमित कक्षाएं भी नहीं लग रही।
चयनित अभ्यार्थियों ने किया प्रदर्शन
थर्ड ग्रेड पीटीआई भर्ती.2018 में चयनित अभ्यर्थियों ने आज बीकानेर में शिक्षा निदेशालय के आगे विरोध प्रदर्शन किया। चयनित अभ्यर्थियों ने शीघ्र नियुक्ति की मांग को लेकर शिक्षा निदेशालय में नारेबाजी की और माध्यमिक शिक्षा निदेशक नथमल डिडेल को शीघ्र नियुक्ति की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा। इस दौरान बड़ी संख्या में विभिन्न जिलों से आए पीटीआई चयनित अभ्यर्थी मौजूद रहे। इन अभ्यर्थियों का कहना था कि 4500 पदों पर पीटीआई भर्ती 2018 के लिए चार मई 2018 को विज्ञप्ति जारी हुई थी ओर इसकी परीक्षा 30 सितंबर 2018 को सम्पन्न हुई थी। 26 सितंबर 2019 को फाइनल परिणाम भी जारी हो चुका है, लेकिन फिर भी शिक्षा निदेशालय द्वारा अभी तक नियुक्ति प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। जिसके चलते बेरोजगार शिक्षित चयनित पीटीआई मानसिक रूप से परेशान हो रहे हैं।
ऊंट से टकराई जीप, चालक घायल
जैसलमेर जिले के लाठी क्षेत्र के धोलिया गांव के पास डिस्कॉम के अधिशासी अभियंता की जीप ऊंट से टकरा गई। हादसे में जीप का चालक और एक अन्य सवार व्यक्ति घायल हो गया। अधिशासी अभियंता की जीप पोकरण से जैसलमेर की तरफ जा रही थी। इस दौरान धोलिया गांव के पास अचानक सडक़ पर एक ऊंट आ गया, जिससे जीप की भिड़ंत हो गई। दुर्घटना ने ऊंट की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि चालक खुहड़ी निवासी नेमाराम व एक अन्य सवार रामलाल घायल हो गए। उन्हें तत्काल लाठी अस्पताल ले जाया गया। यहां उन्हें उपचार के बाद छुट्टी दी गई।
ढाणी तक पहुंचेगी सरकारी योजनाओं की जानकारी
केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी गांव गांव व ढाणी ढाणी पहुंचाने के कोटा में 5 जिले के युवाओं को ट्रेनिंग दी जा रही है। युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के संस्थान नेहरू युवा केंद्र कोटा की ओर से 15 दिवसीय केम्प लगाकर करीब 100 राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक को प्रशिक्षित किया जा रहा है। प्रशिक्षित राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक अपने अपने जिलों के ग्रामीणांचलों में जाकर स्थानीय लोगो को जागरुक कर उन्हें योजनाओं की जानकारी देंगे।रावतभाटा रोड, टैगोर नगर स्थित आर सेटी बिल्डिंग में करीब 10 ट्रेनर ऑफ ट्रेनरा इन युवाओं का प्रशिक्षित कर रहे हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned