script

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

locationजयपुरPublished: Oct 22, 2019 05:46:06 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

सब्जी उगाकर खाएंगे बच्चे
प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में पढ़ रहे बच्चें अब अपने हाथों से सब्जी उगाकर खाएंगे। इसके लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने प्रदेश के सभी सरकारी विद्यालयों को निर्देश जारी किए है। जिसमें कक्षा आठवीं तक के विद्यार्थियों को अपने हाथों से सब्जी उगाकर मिड डे मील के खाने में पकाकर खाने के निर्देश दिए हैं। बच्चे अब मिड डे मील के लिए अपने लिए सब्जियां स्वयं अपने हाथों से उगाएंगे। मिड डे मील आयुक्त ने इस संबंध के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए है। जिसके अनुसार विद्यालयों में खाली जगह पर इस तरह के प्रयोग किए जाएंगे और सब्जी उगाई जाएगी। ऐसे विद्यालय जहां भूमि, पानी और चारदीवारी मौजूद है वहां विभिन्न प्रकार की सब्जियां उगाने की तैयारी अब विद्यालयों को करनी होगी। जिला शिक्षा अधिकारियों ने सभी संस्था प्रधानों को निर्देश जारी किए हैं कि विद्यालयों में उपलब्ध जगह के आधार पर सब्जियां उगाई जाएं।
खेलों की तकनीकी जानकारियां दी
नागौर स्थित शारदा बालनिकेतन विद्यालय में मातृ प्रणाम से मातृ वंदना में इसकी महत्ता समझाने के साथ खेलों की तकनीकी जानकारियां दी गई। इस दौरान संस्कृत के श्लोक और वैदिक मंत्रों की भी प्रतियोगिता हुई, जिसमें विद्यार्थियों ने अपनी मेधा शक्ति दर्शाई। इस अवसर पर विद्या भारती के केंद्रीय पदाधिकारी श्रीराम अरावकर और राजस्थान क्षेत्रीय संगठन मंत्री शिवप्रसाद उपस्थित रहे। क्षेत्रीय खेल प्रमुख सत्यनारायण मिश्रा ने खेलों की विभिन्न प्रतियोगिताओं की बिंदुवार जानकारियां दी।
आवेदन पत्र भरने का एक और मौका
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान ने परीक्षा आवेदन करने से वंचित रहे विद्यार्थियों को आवेदन पत्र भरने का एक और मौका दिया हैं। बोर्ड की वर्ष २०२० में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए ऐसे विद्यार्थी जो स्वयंपाठी परीक्षार्थी के रूप में पढ़ाई कर रहे हैं, वह अपनी बोर्ड परीक्षा के लिए ११ नवम्बर तक आवेदन कर सकेंगे। बोर्ड परीक्षा २०२० के लिए जिला मुख्यालयों पर स्वयंपाठी परीक्षार्थी निर्धारित असाधारण शुल्क के साथ आवेदन ११ नवम्बर तक कर सकेंगे। इसके लिए स्वयंपाठी विद्यार्थियों को आवेदन पत्र भर बैंक में परीक्षा शुल्क भी जमा करवाना होगा। इसके लिए स्वयंपाठी परीक्षार्थियों को जिला मुख्यालय पर अग्रेषण अधिकारियों से मिलकर अपना आवेदन पत्र ऑनलाइन भरना होगा।
राज्य सरकार पर बीस हजार रुपए हर्जाना
सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक से पूर्व में दिए वेतन की वसूली को राजस्थान हाईकोर्ट ने गलत माना है। कोर्ट ने राज्य सरकार पर बीस हजार रुपए हर्जाना लगाते हुए हर्जाना राशि जिम्मेदार अधिकारी से वसूलने के आदेश दिए हैं। इसी के साथ प्रधानाध्यापक से वसूली गई राशि को ९ प्रतिशत ब्याज सहित वापस लौटाने का निर्देश दिया है। प्रधानाध्यापक पद से सेवानिवृत्त बिहारी लाल के खिलाफ शिक्षा विभाग की ओर से रिकवरी निकाली गई थी। इसे गलत मानते हुए राजस्थान प्रशासनिक प्राधिकरण यानी रेट ने रद्द कर दिया था। जिसके खिलाफ राज्य सरकार ने राजस्थान हाईकोर्ट में याचिका दायर की।
भूमि को लेकर विवाद
झुंझुनूं जिले में सूरजगढ़ इलाके के कासनी गांव में देर रात भूमि विवाद को लेकर फायरिंग की घटना सामने आई है। फायरिंग में एक परिवार के चार लोग सहित पांच जने युवक घायल हो गए।
दुकान में आग
बाड़मेर के मुख्य बाजार स्थित वेदराज की गली में कल देर शाम सोने-चांदी की दुकान में भीषण आग लग गई। इससे दुकान जलकर पूरी तर खाक हो गई। पास ही रेडिमेड की दुकान भी आग की लपटों के चपेट में आ गई। सूचना पर पहुंची दमकल ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। घरेलू गैस सिलेंडर में लीकेज के कारण आग लगने की बात सामने आई है।
सीमा प्रहरी मुस्तैद
जैसलमेर में सीमा सुरक्षा बल के महानिरीक्षक अमित लोढ़ा ने कहा है कि सीमा क्षेत्र में मौजूदा हालात में सीमा प्रहरी पूरी तरह से मुस्तैद हैं। सीमा पार से आने वाले ड्रोन को लेकर उनका कहना था कि ऐसी हरकतों से निपटने के लिए बल के जवान पूर्णतया प्रशिक्षित हैं।
तिब्बती मार्केट का शुभारंभ
त्यौहारी सीजन को देखते हुए जहां एक ओर बाजारों में रौनक देखने को मिल रही है, वहीं दूसरी ओर गर्म कपड़ों की डिमांड भी बढऩे लगी है। ऐसे में आज बीकानेर में तिब्बत शरणार्थी मार्केट का शुभारंभ हुआ। यूआईटी के पूर्व चेयरमैन महावीर रांका ने तिब्बत शरणार्थी मार्केट का उद्घाटन किया। पार्षद आदर्श शर्मा भी इस दौरान मौजूद रहे। इस अवसर पर तिब्बत शरणार्थियों ने पूर्व न्यास अध्यक्ष महावीर रांका और पार्षद आदर्श शर्मा का शॉल ओढ़ाकर व माल्यार्पण का स्वागत किया।
बलात्कार के मामले में २० साल की सजा
भीलवाड़ा में पोक्सो कोर्ट संख्या 2 ने किशोरी से बलात्कार करने के मामले में एक अभियुक्त को दोषी मानते हुए 20 साल की सजा सुनाई और 50 हजार जुर्माने के आदेश दिए। आपको बता दें कि गत वर्ष 18 नवंबरको पीडि़ता के पिता ने फूलियाकला थाने में मामला दर्ज कराया था। रिपोर्ट में पिता ने आरोप लगाया कि उसकी 14 साल की पुत्री जंगल में बकरियां चराने गई थी। जहां अभियुक्त सुरेश भील ने उसे अकेली देखकर बलात्कार किया। पुलिस ने अभियुक्त को गिरफ्तार करके अदालत में चालान पेश किया। अदालत ने सुरेश भील को 20 साल की सजा सुनाई। अदालत ने आदेश दिए कि जुर्माना राशि पीडि़त पक्ष को अदा की जाएगी।
वॉलीबॉल प्रतियोगिता आयोजित
बांसवाड़ा में गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय की ओर से वॉलीबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। पिछले 2 दिनों से चल रहे टूर्नामेंट में हर टीम ने अपना बेस्ट देने का प्रयास किया लेकिन लीग मैच में कुल 4 टीमें ही प्रवेश कर सकी । आज तीसरे दिन खेल स्टेडियम में चार टीमों के मैच हुए। जिसमें से सुबह पहला मैच सावित्रीबाई फुले विश्वविद्यालय पुणे और राजस्थान विश्वविद्यालय जयपुर के बीच हुआ। वही दूसरा मैच भक्त कवि नरसीमेहता विश्वविद्यालय जूनागढ़ और सरदार पटेल विश्वविद्यालय आंणद के बीच हुआ। पहले मैच में सावित्रीबाई फुले विश्वविद्यालय ने जीत दर्ज की।

ट्रेंडिंग वीडियो