panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

By: Rakhi Hajela

Published: 27 Nov 2019, 05:05 PM IST

पैंथर के हमले में चार घायल
अलवर बफर जोन के समीप स्थित वन मंडल के हाजीपुर डढीकर में खेत में बैठे लोगों पर पैंथर ने हमला कर दिया, जिससे चार लोग घायल हो गए। इनमें दो लोगों को गंभीर घायल होने पर सामान्य अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची, तब तक पैंथर वहां से जा चुका था। अलवर वन मंडल के एसीएफ गिर्राज मंगल ने बताया कि हाजीपुर डढीकर में कुछ लोग बैठे थेए तभी वहां पैंथर ने गाय पर हमला किया। वहां खेत में बैठे लोगों ने पैंथर से गाय छुड़ाने का प्रयास किया, इस दौरान पैंथर ने लोगों पर भी हमला कर दिया। हमले में हाजीपुर डढीकर निवासी मातादीन के हाथों में गंभीर चोट आई, वहीं रणजीत के पैर में चोट आई। दोनों को इलाज के लिए अलवर के सामान्य अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसके अलावा कालू राम और राम कुंवार को भी पैंथर ने पंजा मारकर घायल कर दिया। लेकिन गंभीर चोट नहीं होने के कारण दोनों का गांव में इलाज कराया जा रहा है। घटना के बाद पैंथर वहां से जंगल की ओर निकल गया। एसीएफ मंगल ने बताया कि वन विभाग की टीम मौके पर मौजूद है। रात भर टीम घटना स्थल के आसपास पैंथर की मूवमेंट पर नजर रखेगी। यदि रात में वहां पैंथर की मूवमेंट दिखी तो टीम बुलाकर पैंथर को ट्रंैक्यूलाइज कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में पैंथर का इन दिनों मूवमेंट है।
गौ वंश से भरा ट्रक पकड़ा
केकड़ी थाना पुलिस ने देर रात गोवंश से भरा ट्रक पकड़ा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार पुराना कोटा रोड पर मोलकिया गांव में आमली जाने वाले रास्ते पर कुछ लोग ट्रक में गोवंश को भर रहे थे। ग्रामीणों ने जब उनसे पूछताछ को किसी ने सही जवाब नहीं दिया। इसके बाद ग्रामीणों ने इसकी सूचना केकड़ी थाना पुलिस को दी। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस वाहन को देख ट्रक में गोवंश भर रहे लोग वहां से भाग छूटे। पुलिसकर्मियों ने ट्रक में चढ़कर देखा तो उसमें ठूस ठूसकर गोवंश भरा हुआ था। गौ तस्करों ने ट्रक में दो पार्टिशन कर रखे थे। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस ट्रक में 100 से ज्यादा गोवंश है। बताया जाता है कि ग्रामीणों ने मोटरसाइकिल पर गौ तस्करों का पीछा करने का प्रयास किया, लेकिन उन्होंने देसी कट्टा हवा में लहरा कर उन्हें पीछे हटने पर मजबूर कर दिया। इसके बाद पुलिसकर्मियों ने ग्रामीणों की सहायता से गोवंश से भरे ट्रक को केकड़ी पहुंचाया।
निगम ने हटाया अतिक्रमण
जोधपुर शहर के पाली रोड पर नगर निगम की ओर से अतिक्रमण हटाने का अभियान आज जारी रहा। पाली रोड से तीन गाड़ी सामान जब्त किया गया। अवैध रूप से बने झोपडिय़ों को भी हटाया गया। निगम आयुक्त सुरेश कुमार ओला ने बताया कि पाली रोड से न्यू हाइकोर्ट बिल्डिंग तक सडक़ के दोनों ओर कई लोगों ने अस्थाई झोपडिय़ां बनाकर अतिक्रमण कर लिया था और अवैध रूप से कई केबिन भी लगा लिए गए। इन केबिन संचालकों को पूर्व में भी कई बार हटाने के निर्देश दिए गए थे। लेकिन इसके बावजूद भी उनकी ओर से अतिक्रमण नहीं हटाया जा रहा था। निगम ने इन अतिक्रमणों को हटाने की कार्रवाई की। नगर निगम तीनों जोन के अतिक्रमण प्रभारी मोहन किशन व्यास, सुरेश हंस टीम ने अतिक्रमण हटाने का अभियान चलाया। नगर निगम की ओर से पॉलिथिन का उपयोग करने वालों के खिलाफ जुर्माना वसूलने की कार्रवाई भी की गई। निगम आयुक्त ओला के निर्देश पर सूरसागर जोन के वार्ड नंबर 2 से दुकानदारों पर पॉलिथीन का उपयोग करने पर पैनेल्टी लगाई। अलग.अलग दुकानदारों से 500 रुपए की राशि वसूल की गई। नगर निगम राजस्व विंग ने बकाया भुगतान नहीं करने पर एक सरस केबिन को सीज किया है। पुलिस लाइन फैमिली गेट के पास रमेश विश्नोई का सरस बूथ लगा हुआ है। लंबे समय से किराया राशि का भुगतान नहीं किया जा रहा था। साथ ही सरस बूथ की निर्धारित साइज से अधिक अस्थाई निर्माण भी करवा दिया गया। कई बार नोटिस देने के बाद भी जवाब नहीं दिया गया। इस पर राजस्व निरीक्षक रणवीर देथा की टीम ने बूथ को सीज किया।
जिम्मेदारी से मुक्त, भजन संध्या का लिया आनंद
जोधपुर नगर निगम जोधपुर के महापौर की जिम्मेदारी से मुक्त होने के बाद घनश्याम ओझा का पहला दिन अधिकांश समय परिवार के साथ बीता। सुबह कुछ समय के लिए फलोदी प्रभारी के नाते वहां समय बिताया। दोपहर बाद पूरा समय घर पर रहे और परिवार को समय दिया। शाम को अपने निवास पर हुई भजन संध्या की आनंद लिया।
चरागाह भूमि से अतिक्रमण हटाया
सूरौठ क्षेत्र के भुकरावली ग्राम पंचायत के तहारपुर गांव में आज हाईकोर्ट के आदेश पर चरागाह भूमि पर हो रहे अतिक्रमण को प्रशासन ने हटाया। जिसमें हिंडौन एसडीएम सुरेश कुमार यादव, तहसीलदार रामकरण मीणा और टोडाभीम सीओ झाबरमल मीणा सहित स्टाफ मौजूद रहा। अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दौरान प्रशासन दस्ते ने जेसीबीजी कच्चे और पक्के अतिक्रमण को ध्वस्त कर दिया। इस दौरान गांव में काफी पुलिस बल तैनात रहा।
आबादी क्षेत्र में घुसा बाघ
सरिस्का से निकलकर एक बार फिर बाघ आबादी क्षेत्र में जा घुसा। रात में बाघ सरिस्का की अकबरपुर रेंज के समीपवर्ती गांव परसा का बास धर्मपुरा के खेतों में देखा गया। जिससे स्थानीय लोगों में भय का माहौल बना हुआ हैं। हालांकि बाघ आने की सूचना पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची।
धरने पर किसान
मोहनगढ़ में बैंकों की मनमानी के चलते किसानों ने आज एसबीआई बैंक के पास धरना प्रदर्शन किया। धरने में सैंकड़ों की संख्या में किसान शामिल हुए। किसान स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, दी जैसलमेर सेंट्रल को ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक के खिलाफ धरना दे रहे हैं। किसानों ने बताया कि एसबीआई की मोहनगढ़ शाखा में 5000 से अधिक केसीसी के खाते हैं। जिसमें 1000 खातों की केसीसी लिमिट समाप्त हो गई। जिसमें किसानों द्वारा गिरदावरी व समस्त कागजात देने के बावजूद किसानों की केसीसी में लिमिट नहीं डाली जा रही है। केसीसी खातों में लेन देन नहीं होने से किसानों को खेतों में बिजाई में दिक्कत आ रही है। किसानों को बैंक द्वारा एनपीए खातों में समझौते के तहत पूरी रकम जमा कराने के बावजूद किसानों का समय पर दस्तावेज नहीं दिए जा रहे हैं।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned