panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

By: Rakhi Hajela

Published: 03 Dec 2019, 05:10 PM IST


किसानों ने दिया धरना
अखिल भारतीय किसान सभा की ओर से अधीक्षण अभियंता कार्यालय के समक्ष सांकेतिक एक दिन का धरना व प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा गया। अखिल भारतीय किसान सभा के केंद्रीय कौंसिल के सदस्य श्योपत मेघवाल ने बताया कि आज पौंग डेम में 1377 फीट पानी होने के बाद भी इंदिरा गांधी नहर परियोजना के प्रथम चरण में सिंचाई विभाग ने 12 दिसम्बर से 23 मार्च के मध्य तीन में से एक समूह में सिंचाई पानी का रेगुलेशन निर्धारित किया है । जिससे किसान के खेत में लगभग 20 से 25 दिन बाद पानी पहुंचेगा और बीजान की हुई गेंहू और सरसों की फसल तबाह हो जाएगी। उनका कहना था कि यदि समस्या का शीघ्र समाधान नहीं हुआ तो 10 दिसम्बर को रावला तहसील मुख्यालय पर प्रदर्शन किया जाएगा। जिला परिषद के पूर्व सदस्य सुनील गोदारा ने बताया कि सिंचाई के लिए डेम में पर्याप्त पानी के बावजूद भी सरकार व विभाग द्वारा किसानों को जानबूझकर परेशान किया जा रहा है । जिसे किसान किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं करेगा । आगामी दिनों में पूरे प्रथम चरण के किसानों को लामबंद कर आंदोलन तेज किया जाएगा ।

पूर्व रेलमंत्री नाथद्वारा में
पूर्व रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने नाथद्वारा में प्रभु श्रीनाथजी के दर्शन किए। उदयपुर में आज सुबह यहां पहुंचे श्रीनाथजी राजभोग झांकी के दर्शन किए। दर्शन के बाद मंदिर की स्वागत परंपरा अनुसार श्रीकृष्ण भंडार में अधिकारी सुधाकर उपाध्याय ने उन्हें प्रसाद दिया। मंदिर से बाहर आते समय मीडिया ने उनके रेल राज्य मंत्री रहते हुए नाथद्वारा रेलवे स्टेशन को शहर के नजदीक लाने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने हाथ जोड़कर कुछ भी कहने से मना कर दिया।

ग्रामीणों की समस्या दूर करने के निर्देश
नागौर विधायक मोहन राम चौधरी ने आज जलदाय विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में सदस्यों ने पेयजलापूर्ति संबंधी समस्याओं का समाधान नहीं होने पर नाराजगी जताते हुए कहा कि 4 साल से बैठक में मुद्दा उठा रहे हैं फिर भी कार्रवाई नहीं होती। जीएलआर क्षति ग्रस्त हो गए हैं। लाइन डालने के बावजूद पानी नहीं मिल रहा है। प्रधान सेन से कहा कि लोगों की समस्याओं का तत्काल समाधान होना चाहिए। जलदाय विभाग के अधिकारी ने कहा कि नई लाइन डालने का प्रस्ताव भिजवाएं गए हैं, स्वीकृति मिलने पर लाइन डलवा दी जाएगी। सदस्यों ने कहा कि कुम्हारी गांव के पास सात.आठ साल से जीएलआर सूखे पड़े हैं।

खेल कुंभ का आरंभ
नाथद्वारा में विधायक डॉक्टर सीपी जोशी की पहल पर नाथद्वारा खेल कुंभ का शुभारंभ राबचा गांव में हुआ। खेल कुंभ में नोखा विधानसभा क्षेत्र के लगभग दो हजार खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। इसमें कबड्डी, वॉलीबॉल, हैंडबॉल, रस्साकस्सी आदि प्रतियोगिता का आयोजन होगा । खेल मंत्री अशोक चांदना, सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना, मोटर गैराज मंत्री मंत्री राजेंद्र सिंह यादव के आतिथ्य में प्रतियोगिता की शुरुआत हुई।

झालरापाटन आए चौहान
मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज दोपहर को अल्प प्रवास पर झालरापाटन आए। यहां पूर्व विधायक निर्मल कुमार सकलेचा के निवास पर भाजपा के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया। भाजपा जिला अध्यक्ष संजय जैन ताऊ ने उन्हें झालावाड़ राड़ी के बालाजी पर आयोजित किए जाने वाले स्वामी अवधेशानंद महाराज के कार्यक्रम में आने का आमंत्रण दिया। साथ ही, झालरापाटन से उज्जैन के लिए उनके कार्यकाल में स्वीकृति गई सड़क का कार्य शीघ्र व तेज गति से करवाने की मांग रखी।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ६ को आबूरोड में
राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द 6 दिसम्बर को पहली बार राजस्थान आ रहे हैं। सिरोही के आबू रोड स्थित ब्रह्माकुमारीज संस्थान में आयोजित नेशनल वीमन कन्वेंशन का उद्घाटन करेंगे। उनके साथ सूबे के राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के भी आने का कार्यक्रम है। राजस्थान की प्रस्तावित यात्रा में महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द 6 दिसम्बर को दोपहर 12 बजकर 35 मिनट पर आबू रोड के मानपुर हवाई पट्टी पर उतरेंगे तथा वहां से सीधे ब्रह्माकुमारीज संस्थान पहुंचेगे। जहां डायमंड हॉल में आयोजित महिला सशक्तिकरण से सामाजिक परिवर्तन विषय पर नेशनल कन्वेंशन का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद वे संस्था प्रमुख राजयोगिनी दादी जानकी से आर्शीवचन लेकर उदयपुर के लिए रवाना जाएंगे।

फेस्ट में राजस्थानी संस्कृति
कुंभलगढ़ फेस्टिवल के तीसरे दिन आज राजस्थानी संस्कृति पर आधारित कार्यक्रमों ने खूब मनोरंजन किया। कुंभलगढ़ उत्सव में राजस्थान के विभिन्न अंचलों से आए लोक कलाकारों ने प्रस्तुतियां देकर पर्यटकों का खूब मनोरंजन किया । आखिरी दिन स्कूली बच्चों सहित पर्यटकों की खासी तादाद रही। कार्यक्रम में मुख्य रूप से कालबेलिया नृत्य,गेर, सहरिया नृत्य, चकरी नृत्य, घूमर, चरी, तेरा ताल एवं लंगा पार्टी ने एक से बढ़कर एक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दीं। इस दौरान कई राज्य एवं देश के कई भागों से आए पर्यटकों ने भी लोक कलाकारों के साथ जमकर ठुमके लगाए।

छत गिरी, तीन घायल
झालावाड़ में निर्माणाधीन छत गिरने से 3 लोग घायल हो गए। जानकारी के मुताबिक कोटा रोड पर झालावाड़ में एक निर्माणाधीन मकान की छत गिरने से तीन लोग गंभीर रूप से घायल हुए, जिन्हें चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया है !मौके पर गिरी हुई छत को हटाने का कार्य तेज गति से जारी है।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned