panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

Rakhi Hajela

Updated: 04 Dec 2019, 06:38:22 PM (IST)

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India


दुकान में चोरी
किशनगढ़ स्थित चमड़ा के क्षेत्र में डिप्टी ऑफिस के ठीक सामने एक मोटरसाइकिल शोरूम एसके ऑटो मोटर्स से रात को शटर ऊंचा करके 2 पल्सर मोटरसाइकिल 25000 नकदऔर मोटरसाइकिलों की आरसी वगैरह और अन्य कागजात लेकर चोर फरार हो गए। वहीं रामनेर चौराहे चमड़ाघर स्थित एक कपड़े की दुकान में शटर ऊंचा करके गर्म कपड़े और कुछ नकदी लेकर चोर फरार हो गए। पुलिस जांच में जुटी है।

व्यर्थ बहा एक लाख लीटर पानी
उच्च जलाशय से बहा पानी
वाल्व खराब होने से बहा पानी
लालसोट। दौसा जिले के लालसोट उपखण्ड मुख्यालय के सवाई माधोपुर रोड स्थित अशोक विहार कालोनी में मौजूद करीब छह लीखर लाट लीटर पानी की क्षमता वाले उच्च जलाशय से करीब एक लाख लीटर पानी व्यर्थ बह गया। जानकारी के अनुसार इस उच्च जलाशय से जुड़े क्षेत्रों में पानी की सप्लाई के बाद इसका मुख्य वाल्व खराब हो गया। वाल्व खराब होने की जानकारी मिलने पर जब विभाग के कर्मचारियों ने जब मौकेे पर पहुंच कर वाल्व को दुरस्त करना चाहा तो वाल्व ही खुल गया, जिससे टंकी मेंं मौजूद करीब एक लाख लीटर पानी व्यर्थ बह गया। इस टंकी से पानी बहने का क्रम करीब 20 मिनट तक चला और इस दौरान पानी की गति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि करीब 20 फीट की ऊॅॅंचाई तक इस पानी की फुहारे पहुंच गई। बाद में उच्च जलाशय पूरा खाली होने पर ही पानी निकलने का क्रम रुका। मामले की जानकारी मिलने पर मौके पर जलदाय विभाग के अभियंतागण भी पहुंचे और घटना के बारे में जानकारी ली।


ठाकुरजी एवं तुलसी को ओढाई गर्म शॉल

बिसाऊ कस्बे में एकाएक बढ़े सर्दी के असर को देखते हुए बचाव के लिए बांकेबिहारी मंदिर में ठाकुरजी को गर्म शॉल ओढाई गई है। पुजारी विनोद मिश्रा ने बताया प्रत्येक सोमवार को ठाकुरजी को नई पोषाक पहनाई जाती है। इस बार सर्दी की ठिठुरन को देखते हुए पोषाक के साथ राधा कृष्ण तथा बलराम को गर्म शॉल ओढाई गई है। इसी प्रकार मंदिर परिसर में तुलसी के पौधे को भी ऊनी चादर एवं चुनरी ओढाई है। मिश्रा ने बताया मंदिर के लड्डू गोपाल को भी ऊनी वस्त्र पहनाए गए हैं।
....................
डाक टिकट प्रदर्शनी शुरू
अजमेर सूचना केंद्र में जिला स्तरीय डाक टिकट प्रदर्शनी शुरू हुई। डाक विभाग की ओर से सूचना केंद्र में आयोजित जिला स्तरीय डाक टिकट प्रदर्शनी अजय मेरु पैक्स 2019 की शुरुआत हुई। कार्यक्रम के शुभारंभ के बाद स्कूली बच्चों की ड्राइंग प्रतियोगिता आयोजित हुई। प्रदर्शनी में महात्मा गांधी से संबंधित डाक टिकटों उनके जीवन वृतांत का भी अवलोकन प्रदर्शनीमें किया जा सकता है। प्रदर्शनी का समापन गुरुवार को होगा।

अनियंत्रित ट्रक खड़े ट्रकों में टकराया, एक घायल
सूरतगढ़ ध्सिदुवाला नेशनल हाईवे स्थित पालीवाला के पास एक होटल पर खड़े ट्रकों में देर रात्रि गंंगानगर से आ रहा ट्रक अनियंत्रित होकर टकरा गया। हादसे ट्रक चालक गंभीर रूप से घायल होगया। सूचना मिलने पर सदर पुलिस मौके पर पहुंची और घायल को ट्रोमा सेंटर में भर्ती करवाया। जानकारी के अनुसार गंगानगर से बीकानेर की तरफ एक ट्रक जा रहा था। मंगलवार रात्रि करीब एक बजे पालीवाला के पास मामा होटल के बाहर खड़े करीब पांंच ट्रकों में अनियंत्रित होकर टकरा गया। हादसे में गंगानगर से आ रहा ट्रक बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया । हादसे में ट्रक चालक की टांग टूट गई। पुलिस ने राहगीरों की मदद से घायल ट्रक चालक को सूरतगढ़ के ट्रोमा सेंटर पहुंचाया। यहां चिकित्सकों ने घायल चालक का इलाज किया। सदर पुलिस ने बताया कि घटनास्थल का मौका मुआयना किया गया है। ट्रक मामा होटल के बाहर खडे पांच छह ट्रकों में टकराया था। गंगानगर की तरफ से आए ट्रक चालक शराब के नशे में धुत था।
नए अराइवल पर आएगी फ्लाइट
जयपुर एयरपोर्ट के नए अराइवल पर बैंगलुरू से पहली फ्लाइट 1१.35 बजे आएगी। एयरपोर्ट निदेशक जे एस बलहारा ने कहा कि नए अराइवल पर यात्रियों को दोगुनी सुविधाएं मिलेगी। यात्रियों को 3 नई कन्वेयर बेल्ट मिलेगी । साथ ही जनवरी तक यात्रियों को नए डिपार्चर हॉल की सुविधा मिल सकेगी।
घर घर स्वच्छ सर्वेक्षण का संदेश
जयपुर में घर घर स्वच्छ सर्वेक्षण का संदेश पहुंचाया जाएगा। प्रशासनक विजय पाल सिंह ने इस संबंध में आज एक स्टीकर का विमोचन किया। फूड के पैकेट्स पर स्वच्छता की अपील वाले स्टीकर लगाए जाएंगे। जिससे हर घर तक इस संदेश को पहुंचाया जा सके। यह निर्णय आज रेस्टोरेंट होटल संचालकों के साथ स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर चल रही बैठक में लिया गया।
देवस्थान मंत्री ने किए मेहंदीपुर बालाजी के दर्शन
देवस्थान मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने आज मेहंदीपुर बालाजी के दर्शन किए और मंदिर में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने मंदिर के जीर्णोद्धार कार्य का भी जायज़ा लिया। आपको बता दें कि 2 साल में जीर्णोद्धार का काम पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद दर्शन के लिए कम इंतजार करना होगा। इस मौके पर सहायक आयुक्त आकाश रंजन भी उपस्थित रहे।
नौकरी छोड़ शुरू की हाईटेक खेती
रावला मंडी में तीन युवकों ने मशरूम प्रजाति की कीड़ा जड़ी की हाईटेक खेती शुरू की। ये तीनों युवक मनीष, सन्दीप और अभय उच्च शिक्षा प्राप्त हैं। इन्होंने शिक्षा में बीएटेक व एमसीएए किया हुआ है। इस खेती से पहले ये युवक प्राइवेट सेक्टर की नौकरी कर रहे थे। अपनी नौकरी छोड़ कर उन्होंने उत्तराखंड जा कर मशरूम की खेती का प्रशिक्षण लिया और प्रशिक्षण के बाद रावला मंडी में आकर बायोटेक्नोलॉजी लैब बना कर इस कीड़ा जड़ी का उत्पादन शुरू किया। आपको बता दें कि लगभग तीन महीनों में ये खेती उत्पादन देना शुरू कर देती है। कांच की शीशियों में इस के बीज को तैयार कर के कांच की शीशी में ही इस का उत्पादन होता है। जिसका उत्पादन अब शुरू हो गया। इस मे मनीष ने बताया कि ये कीड़ा जड़ी मशरूम प्रजाति की अति दुर्लभ प्रजाति है, जो हिमालय की पहाड़ियों में पाई जाती है। इस कीड़ा जड़ी को औषधि के रूप में काम लिया जाता है। इस औषधि में शरीर की गंभीर से गंभीर बीमारियों से लड़ने वाले तत्व पाए जाते हैं। इससे अनेक गम्भीर बीमारियां ठीक हो सकती हैं। मनीष ने बताया कि राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले की रावला मंडी में ये पहली बायोमेट्रिक लेब बना कर इस कि खेती की जा रही है। इस कीड़ा जड़ी की इंटरनेशनल मार्किट में एक किलो की कीमत 4 से 5 लाख रुपए है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned