panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

By: Rakhi Hajela

Published: 08 Dec 2019, 04:50 PM IST

केलुपोस मकान ढहा

सवाईपुर कस्बे के पास बनका खेड़ा में केलुपोस मकान भरभरा कर ढह गया। पूर्व सरपंच कन्हैया लाल जाट ने बताया कि बनकाखेड़ा निवासी बाली अपने घर के बाहर बने चूल्हे पर खाना बना रही थी कि एकाएक केलुपोस मकान ढह गया। गनीमत रही कि घर में परिवार को कोई सदस्य नहीं था, जिससे बड़ा हादसा टल गया।

सड़क किनारे मृत पड़ा मिला व्यक्ति
चंदवाजी स्थानीय थाना क्षेत्र के ग्राम सुंदरपुरा के पास अजमेर बाईपास हाईवे किनारे एक व्यक्ति का शव पड़ा हुआ मिला। मृतक की प्रथम दृष्टया गोली मारकर हत्या की गई है जिसकी शिनाख्त नहीं हो पाई है। मृतक का शव निम्स अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया गया है। थाना प्रभारी विक्रांत शर्मा ने बताया कि शनिवार देर रात को प्रताप यूनिवर्सिटी के पास सड़क किनारे एक व्यक्ति का शव पड़ा होने की सूचना मिली, जिस पर थाना प्रभारी मय पुलिस जाब्ता मौके पर पहुंचे और घटनास्थल का मौका निरीक्षण किया। दिल्ली की ओर जाने वाली लिंक रोड पर एक व्यक्ति का शव पड़ा था, जिसने नीले रंग की पेंट पिंक कलर का शर्ट तथा पीले रंग की जैकेट पहनी हुई थी। पैरों में काले बाटा के जूते थे जिससे प्रथम दृष्टया मृतक किसी केब या टैक्सी का ड्राइवर लग रहा है। मृतक के सिर के पास गोली लगने भी निशान हैं, जिससे मामला हत्या का माना जा रहा है। फिलहाल पुलिस मृतक की शिनाख्त के प्रयास कर रही है।

कमरों का किया लोकार्पण
सादुलपुर ग्राम पंचायत बैरासर छोटा के गांव बैरासर बड़ा और मंजला गांव में निर्मित भवनों का लोकार्पण निवर्तमान विधायक मनोज न्यांगली तथा जिला प्रमुख सुरेन्द्र स्वामी ने किया। जिला परिषद की ओर से छह लाख रुपए की लागत और विधायक कोष से पांच लाख रुपए की लागत से इसका निर्माण किया गया है। कार्यक्रम रामेश्वर पूनिया की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। इस अवसर पर बसपा नेता मनोज न्यांगली ने कहा कि ग्रामीणों की जागरुकता से ही विकास कार्यों में गुणवत्ता संभव है। उन्होंने कहा कि सरकार और नेता बदलते रहते हैं। यही लोकतंत्र है। लेकिन गांवों के विकास, आम समस्याओं, जरूरतमंद एवं पीड़ितों के हक.अधिकारों के लिए मैं लड़ता रहूंगा। उन्होंने कहा कि हर घर में राजनीतिक चिंतन की आवश्यकता है। तभी विकास को गति मिलेगी। जिला प्रमुख सुरेन्द्र स्वामी ने कहा कि बदलते समय के साथ सर्वसमाज के लोगों को समाज एवं गांवों में फैल रही बुराईयों के खिलाफ जागरुकता की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक समस्याओं को जनप्रतिनिधियों तक पहुंचाना चाहिए। ताकि समस्या का समाधान हो।

महाराणा प्रताप की प्रतिमा का अनावरण
चित्तौडग़ढ़ के डूंगला उपखण्ड के मंगलवाड़ चौराहे पर मेवाड़ गौरव उद्यान में नवस्थापित महाराणा प्रताप की प्रतिमा का अनावरण कुंवर लक्ष्य राज सिंह ने किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि केवल मूर्ति लगाने तक ही यह कार्य सीमित नहीं रहे बल्कि प्रताप के आदर्शों को 365 ही दिन अमल में लाएं। इस दौरान पूर्व विधायक गौतम दक, प्रधान मुकेश खटीक, सरपंच शिमला देवी सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे। सिंह करीब आधा घंटा यहां रुके। इसके बाद मुंगाना के जगदीश वैष्णव की भजन संध्या आयोजित की गई।

घडि़यालों की संख्या बढ़ी

सवाई माधोपुर के चंबल घडिय़ाल अभयारण्य में अब मध्यप्रदेश से भी घडिय़ालों को छोड़ा जा रहा है। गत दिनों पाली घाट में मध्यप्रदेश वन विभाग की ओर से 40 घडिय़ाल व 48 कछुए छोड़े गए। अब चंबल के पाली घाट में घडिय़ालों की संख्या 250 से अधिक हो गई है। पाली घाट क्षेत्र में इस वर्ष घडिय़ालों की संख्या में काफी अधिक इजाफा हुआ है। पिछले वर्ष यहां 60 घडिय़ाल थे, वह संख्या इस वर्ष बढ़कर 200 से अधिक हो गई थी। वर्तमान में क्षेत्र में 250 से अधिक घडिय़ाल है। इस साल पाली घाट में करीब 150 घडिय़ालों का जन्म हुआ है।
वन अधिकारियों ने बताया कि पालीघाट, बागौरा, मण्डरायल व धौलपुर में घडिय़ाल पाए जाते हैं। जबकि कोटा में मगरमच्छ पाए जाते हैं। वर्तमान में सबसे अधिक घडिय़ाल पाली घाट में हैं।अब वन विभाग की ओर से जनवरी में फिर से घडिय़ालों की गणना कराई जाएगी।

फिटनेस के लिए बोला कोटा वॉक ओ रन
कोटा शहर आज अलसुबह सेहत का उत्सव मनाने में जुट गया। आयोजन में पूरा शहर उमड़ा। इसमें केन्याई धावक भी भाग लेने आए। नयापुरा खेल संकुल में सभी लोग एकत्रित हुए। इसके बाद सुबह 6 बजे 21 किलोमीटर हाफ मैराथन शुरू हुई साथ ही १० किलोमीटर और 6 किलोमीटर की मिनी वॉक भी हुई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला थे। कार्यक्रम में जिला कलेक्टर ओम कसेरा, पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव सहित कई जनप्रतिनिधि और अधिकारी भी मौजूद रहे। कोटा में पिछले कई सालों से वॉक ओ रन का आयोजन किया जा रहा है। यह आयोजन शहर को सेहत के प्रति जागरुक बनाने के लिए किया गया। उम्मेद स्टेडियम में सामूहिक जुम्बा कार्यक्रम भी हुआ।जिसमें सभी ने नृत्य की मुद्रा में एक्सरसाइज की।

माउंट आबू में पारा जमाव बिंदु पर
सिरोही। हिल स्टेशन पर सर्दी का सितम शुरू हो गया है। माउंट आबू में पारा जमाव बिंदु पर पहुच गया। घरों के बाहर खड़ी कार और मैदानी इलाकों में बर्फ जम गई। लोगों को अलाव के सहारे सर्दी को भगाने का जतन करना पड़ा।

मकान के पास मिली बमनुमा वस्तु

पोकरण के खेतोलाई गांव में आज एक महान के पास बमनुमा वस्तु मिलने का मामला सामने आया है। बमनुमा वस्तु मिलने से क्षेत्र में सनसनी फैल गई और मौके ग्रामीणों की भीड़ एकत्र हो गई। ग्रामीणों ने पुलिस को सूचित किया।

जनसहयोग से तालाब की सफाई
राजस्थान पत्रिका के अमृतम जलम अभियान से प्रभावित होकर जुलाई में रूण के ऐतिहासिक रतना सागर तालाब पर ग्रामीण जन सहयोग से इस तालाब को स्वच्छ बनाने के लिए अभियान शुरू किया था । जो बेहद कामयाब रहा इसी कड़ी में फिर जन सहयोग से आज इस तालाब से होकर गुजरने वाले मार्गों से अंग्रेजी बबूल की झाडि़यां हटाई गईं और रास्ते को साफ किया गया। ताकि विशेषकर महिलाएं और स्कूल आने वाली छात्राएं इन मार्गो से निसंकोच होकर अपने खेतों एस्कूलों और ढाणियों में जा सकेगी। जन सहयोग से होने वाले इस कार्य से किसानों को वाहन ले जाने में कोई परेशानी अब नहीं होगी और सीधा रास्ता सुलभ होगा। गौरतलब है कि इस तालाब की अंगोर में कंटीली अंग्रेजी बबूल की झाडयि़ों के डर से किसान एक किलोमीटर का चक्कर लगाकर दूसरे रास्ते से अपने खेतों में जाते थे।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned