panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

By: Rakhi Hajela

Published: 03 Jan 2020, 04:16 PM IST

चिकित्सा मंत्री का विरोध जताया

पुलिस ने हिरासत में लिया

कोटा के जेके लोन अस्पताल में एक माह में 100 बच्चों की मौत का मामला चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा के दौरे को देखते हुए अस्पताल में सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद किया गया।वहीं दूसरी ओर भारतीय जनता युवा मोर्चा कार्यकर्ताओं ने उनके विरोध में प्रदर्शन किया। पुलिस ने कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया और आरएसी की गाड़ी में बैठाकर ले गए। ‌भाजपा युवा मोर्च कार्यकर्ताओं का कहना था कि जेके लोन अस्पताल में 100 बच्चों की मौत के बाद सरकार जागी है, यह सरकार के माथे पर कलंक है। चिकित्सा मंत्री को तुरन्त एक्शन लेकर व्यवस्था सुधारने चाहिए थी, लेकिन वह आज तक नहीं आए और ना ही कोई एक्शन लिया। अब १०० मौतों के बाद वह कोटा आ रहे हैं।

शव मिलने से फैली सनसनी

सीकर के श्रीमाधोपुर कस्बे के पृथ्वीपुरा में पृथ्वीपुरा ग्रेड के पास एक शव मिलने से सनसनी फैल गई। शव एक खेत में घास में क्षत विक्षत हालत में दबा मिला। जिसे नजदीकी लोगों ने सुबह कुत्तों को नोंचते हुए देखा था। इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दी गई। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस शव की शिनाख्त में जुटी है। एफएसएल की टीम भी जांच के लिए बुलाई गई है। प्रारंभिक तौर पर पुलिस हत्या का मामला मान रही है।

छाया रहा कोहरा

झालावाड़ के पनवाड़ कस्बे में शुक्रवार को भी सर्दी का सितम छाया रहा। सुबह तक घना कोहरा छाया रहने के कारण सडकों पर बाइक चालकों की तादातद कम रही। जरूरी काम से निकलने वाले बाइक चालक हाथों में दस्ताने और सिर पर मफलर बांध कर आते जाते रहे। कई लोग दुकानों के आगे अलाव जलाकर बैठे रहे। बच्चे और बुजुर्ग घरों में कैद रहे।

ग्राम पंचायत के चुनाव १७ को

जैसलमेर जिले में 3 चरणों में कुल 111 ग्राम पंचायतों में सरपंच एवं पंच पदों के लिए आम चुनाव होंगे। इसके अन्तर्गत प्रथम चरण में 97 ग्राम पंचायतों में पंच.सरपंच के चुनाव 17 जनवरी को होंगे। इसी प्रकार द्वितीय चरण में 22 जनवरी को 5 ग्राम पंचायतों तथा 29 जनवरी को 9 ग्राम पंचायतों में पंचण्सरपंच पदों के लिए चुनाव होंगे। पहले चरण में 97 ग्राम पंचायतों के लिए लोक सूचना 7 जनवरी को जारी होगी। नामांकन पेश करने की तिथि 8 जनवरी है। नामांकन सुबह 10.30 से अपराह्न 4.30 बजे तक दाखिल किए जा सकेंगे। नामांकनों की संवीक्षा 9 जनवरी को 10.30 बजे से होगी। नाम वापसी 9 जनवरी को ही दोपहर 3 बजे तक हो सकेगी। चुनाव प्रतीकों का आवंटन एवं चुनाव लडऩे वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन 9 जनवरी को नाम वापसी का समय समाप्त होने के तुरन्त बाद होगा। 1मतदान दलों का प्रस्थान 16 जनवरी को होगा। मतदान 17 जनवरी को प्रात 8 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। मतदान समाप्ति के बाद मतगणना पंचायत मुख्यालय पर होगी। उप सरपंच का चुनाव 18 जनवरी को होगा। द्वितीय चरण में 5 ग्राम पंचायतों के लिए लोक सूचना 11 जनवरी को जारी होगी। नामांकन प्रस्तुत करने की तिथि 13 जनवरी है।

पड़ रही कड़ाके की सर्दी

सरहदी जैसलमेर जिले में कड़ाके की सर्दी ने लोगों की दिनचर्या प्रभावित कर दी है। सर्दी से बचने के लिए लोगों को दिन भर गर्म और ऊनी कपड़ों का सहारा लेना पड़ रहा है। सर्दी पडऩे से अस्पताल में भी मौसमी बीमारियों के मरीजों की संख्या बढऩे लगी है। जिले भर में सर्द हवाओं के थपेड़ों ने स्थानीय बाशिंदों को परेशान कर दिया है। सुबह से ही सर्द हवाओं का जो दौर शुरू होता है, वह अद्र्धरात्रि तक बना रहता है। शरीर को गला देने वाली सर्दी की हालत में लोगों के रोजमर्रा के कामकाज प्रभावित हो रहे हैं, वहीं नहरी क्षेत्र में बर्फ जमने लगी है। दिन भर चलने वाली बर्फीली हवाओं ने लोगों को रजाइयों में दुबकने को मजबूर कर दिया है तो जगह.जगह लोग अलाव तापकर सर्दी से बचने के जतन कर रहे हैं।

लोक कलाकार कुटले खां का अभिनंदन

पश्चिमी लोक संस्कृति का परचम अपनी कला के बूते फहराने वाले लोक कलाकार कुटले खां को द इंडियन आइकॉन फिल्म अवॉड्र्स से सम्मानित किया गया है। गौरतलब है कि यह कार्यक्रम गत 29 दिसंबर को मुम्बई के जुहू स्थित एक होटल में आयोजित किया गया था। अवॉर्ड लेकर लौटे कुटले खां का जैसलमेर में अभिनंदन किया गया।

सफाई कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन

झालावाड़ नगर परिषद के सफाई अन्य कर्मचारियों ने आज परिषद कार्यालय के बाहर प्रदर्शन। कर्मचारियों का कहना था कि गत दो माह से उन्हें वेतन का भुगतान नहीं किया गया है। समय पर वेतन दिलाने की मांग करते हुए कर्मचारियों ने अधिकारियों को खरी खोटी सुनाई।

३ लाख से अधिक आवास अधूरे

बांदीकुई में केन्द्र सरकार की ओर से संचालित प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रभावी मॉनिटरिंग नहीं होने से राज्य में करीब 3 लाख 66 हजार 307 आवास अधूरे पड़े हुए हैं। जबकि वित्तीय वर्ष खत्म होने में मात्र तीन माह शेष बचे हैं। तकरीबन 1 लाख 83 हजार 91 लोग ऐसे हैं जिन्होंने प्रथम किश्त तो प्राप्त कर ली लेकिन निर्माण ही नहीं किया। ऐसे में उन्हें दूसरी किश्त जारी नहीं हो सकी। जबकि 1 लाख 51 हजार 3 लोग ऐसे हैं जिन्होंने द्वितीय किश्त ले ली, लेकिन निर्माण कार्य मापदण्ड के हिसाब से पूरा नहीं करने से तृतीय किश्त जारी नहीं हो सकी। जबकि कुछ आवास निर्माणाधीन प्रक्रिया में हैं। नियत समय पर निर्माण कार्य पूरा नहीं होने से कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र व उपयोगिता प्रमाण पत्र जारी नहीं हो पा रहे हैं। हालांकि जिन लोगों ने राशि प्राप्त करली और निर्माण नहीं किया। ऐसे लोगों को चिन्हित कर विभाग उनके खिलाफ कार्रवाई किए जाने की तैयारी में लगा हुआ है।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned