panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

Rakhi Hajela

Updated: 16 Jan 2020, 06:11:29 PM (IST)

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

बदला मौसम का मिजाज

रटलाई कस्बे सहित समूचे क्षेत्र में गुरुवार सुबह से ही मौसम का मिजाज बहुत खराब रहा। जिसके चलते 10.30 बजे तक कोहरा छाया रहा। सूर्य के दर्शन तक नहीं हुए। जिसके कारण क्षेत्र में लोगों का जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है।

केनाल में मिला युवक का शव

जोधपुर के गगाड़ी गांव के पास केनाल में एक युवक का शव मिलने का मामला सामने आया है। एसडीआरएफ के गोताखोरों ने सर्द सुबह में कड़ी मशक्कत के बाद शव बाहर निकाला। युवक की पहचान नाथड़ाऊ गांव निवासी गुमानराम मेघवाल के रूप में हुईहै जो गत ९ जनवरी को राजीव गांधी लिफ्ट केनाल में गिरा था और काफी तलाश के बावजूद नहीं मिला था। एसडीआरएफ के कमांडर गुलाबराम के नेतृत्व में हेड कांस्टेबल भागीरथ राम, कांस्टेबल दिनेश, सुरेन्द्र व अर्जुन प्रजापत ने सुबह गगाड़ी गांव के पास केनाल की जाली में फंसे युवक के शव को बाहर निकाला।

दूसरी मंजिल से गिरने से बालक की मौत

अलवर के अपनाघर शालीमार हाउसिंग सोसायटी की ऑफिसर एंक्लेव 2 कॉलोनी में दूसरी मंजिल से गिरने से 18 माह के बच्चे चिराग की मौत हो गई। दरअसल इस मंजिल पर अमित शर्मा अपनी दो बेटियों और १८ माह के पुत्र चिराग के साथ रहते हैं। फ्लेट की बालकनी में रेलिंग में एक सरिया कम लगा हुआ था जिससे उसमें गैप था चिराग इसी गैप से नीचे जा गिरा।

आकाश में बादल छाए
पाली में आज सुबह से आकाश में बादल छाए रहे। दोपहर तक सूर्यदेव दर्शन नहीं हो पाए। बादलों के कारण कड़ाके की सर्दी का दौर जारी रहा। ठंडी हवा के चलने से लोगों को धूजनी छूट गई। गत दिनों हुई बूंदाबांदी के बाद फिर से सर्दी तेज हो गई है। सुबह.शाम लोग अलाव ताप कर सर्दी से बचने का जतन कर रहे हंै। पिछले कई दिनों से चल रही शीत लहर के कारण लोगों की दिनचर्या बदल गई है। शहरवासी बदले मौसम में गर्म दूध का लुत्फ उठा रहे हैं। शहर के प्रमुख चौराहा पर गर्म दूध व जलेगी की दुकानें पर भीड़ उमड़ रही है। आकाश में बादल छाने से किसानों की चिंता बढ़ गई है। तीन.चार दिन तक बादल छाए रहे तो फसलों में मौला रोग फैल सकता है। रबी फसलों को नुकसान हो सकता है। शीत लहर के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों को सिंचाई करने में काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। रात्रि के समय बिजली जाने के कारण किसान सिंचाई करने में काफी परेशानी आ रही है।
पोलिंग पार्टी रवाना, मतदान कल
कोटा जिले की लाडपुरा पंचायत समिति की 22 ग्राम पंचायतों में कल मतदान होना है। इसके लिए पोलिंग पार्टी रवाना होना शुरू हो गई है। मेहरा भीम सिंह स्टेडियम से मतदान दल रवाना हो गए हैं। इन दलों को पहले जेडीबी कॉलेज से ईवीएम मशीन और प्रदान की जा रही है। उसके बाद में अंतिम प्रशिक्षण के बाद स्टेडियम से अपने वाहनों में इनको रवाना किया जा रहा है।
बैंक के नए भवन का शुभारंभ
बुहाना उपखंड मुख्यालय पर संचालित बड़ौदा राजस्थान क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक बुहाना शाखा के नए भवन का आज विधिवत शुभारंभ हुआ। नया बैंक भवन मुख्य बाजार में बनाया गया है। नए बैंक भवन का शुभारंभ क्षेत्रीय प्रबंधक केपी गुप्ता ने फीता काटकर किया। इस अवसर पर बैंक उपभोक्ताओं को बेहत्तर सेवा देने के संकल्प के साथ बैंक भवन में प्रवेश किया गया। कार्यक्रम में मुख्य प्रबंधक एनएस शेखावत, ब्रांच मैनेजर विकास कुमार सहित कस्बे के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।
हिस्ट्रीशीटर गिरफ्तार
छोटीसादड़ी पुलिस ने वांछित अपराधियों मे शामिल शातिर बदमाश हार्ड कोर हिस्‍ट्रीशीटर भगतसिंह उर्फ भगतिया बावरी को गिरफ्तार किया है। थानाधिकारी डूंगरसिंह चूंडावत ने बताया कि एसपी पूजा अवाना के आदेशानुसार पंचायत राज चुनाव के मद्देनजर फरार अपराधियों के धरपकड़ अभियान के तहत वाछित अपराधियों में शामिल हिस्‍ट्रीशीटर भगतसिंह ऊर्फ भगतिया बावरी को गिरफ्तार किया। आरोपी के विरुद्ध 20 प्रकरण दर्ज हैं।

बच्चों को वितरित किए जूते और जुराब
मोहनगढ़ कस्बे में स्थित 128वीं पैदल वाहिनी की ओर से पर्यावरण संरक्षण व पौधारोपण के साथ साथ सामाजिक सरोकारिता के कार्य भी किए जा रहे हैं। इसी को लेकर बटालियन के कमान अधिकारी कर्नल विक्रम सिंह राठौड़ ने राजकीय शिक्षा कर्मी प्राथमिक विद्यालय भाट कॉलोनी में अध्ययनरत बालक बालिकाओं को जूते मोजे उपलब्ध करवाए । कमान अधिकारी कर्नल विक्रम सिंह राठौड़ ने 43 बालक बालिकाओं को जूते मोजो का वितरण किया। इस दौरान कीर्ति वर्धन सिंह सांसद भाजपा जिला गोंडा उतर प्रदेश भी मौजूद रहे। विद्यालय की प्रधानाध्यापिका अंजना लोहिया व शिक्षिका मंजू ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया। नए जूत मोजे पाकर बच्चे काफी खुश व उत्साहित नजर आए। कमान अघिकारियों ने बच्चों को बिस्कुट का भी वितरण किया गया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned