scriptpanchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें | News related various divisions of Rajasthan | Patrika News

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

locationजयपुरPublished: Feb 26, 2020 04:48:35 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

परिणय सूत्र में बंधे २१ जोड़े
भारत विकास परिषद की स्थानीय शाखा की ओर से दूसरे सर्वजातीय सामूहिक सरल विवाह समारोह का आयोजन किया गया। धौलपुर के मेला मैदान में हुए इस समारोह के मुख्य अतिथि विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा थे, जबकि परिषद के राष्ट्रीय संयुक्त महामंत्री डीडी शर्मा, प्रसिद्ध उद्योगपति सोम कुमार मित्तल ने अतिथि के रूप में शिरकत की। इस दौरान 21 जोड़े एक दूजे के हमसफर बने। कार्यक्रम के दौरान शहर के लोग कन्यादान के लिए भीआए। समारोह में सभी वर वधू ने एक साथ मंच पर एक दूजे को वरमाला डाली और सात जन्म तक साथ निभाने का वादा किया।
बाइक सवार की मौत
धौलपुर में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 11.बी पर गांव गुर्जर खानपुर के पास एक बाइक सवार को अज्ञात वाहन ने कुचल दिया। हादसे में बाइक सवार की मौके पर ही मौत हो गई। हादसे के बाद अज्ञात वाहन चालक मौके से फरार हो गया। सूचना पर पहुंची सदर थाना पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर स्थानीय अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया और परिजनों को सूचना दी। घटना के संबंध में मृतक के भाई महेश सिंह ने तहरीर दी है। जानकारी के अनुसार मुरैना जिले के भानपुर गांव निवासी जोगेन्द्र निधारा गांव में ससुराल में शादी.समारोह में शामिल होने आया था। वह देर रात वापस बाइक से लौट रहा था। राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 11.बी स्थित गुर्जर खानपुर गांव के पास एक अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी। जिसमें उसकी मौके पर ही मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव कब्जे में लेकर उसे अस्पताल भिजवाया। पुलिस ने मृतक का पोस्टमार्टम करा शव परिजनों को सौंप दिया। हादसे की सूचना जोगेन्द्र की ससुराल निधारा में मिली तो गमगीन माहौल हो गया। सुबह परिजन व रिश्तेदार अस्पताल पहुंचे और घटना की जानकारी ली। अचानक हुई इस घटना से परिजन स्तम्भ हैं। परिजनों को रो.रोकर बुरा हाल है।
बैलगाड़ी में आई बारात
उदयपुर जिले के मेनार गांव में आज ब्याह रचाने के लिए पारम्परिक और अनूठी बारात पहुंची। पुरानी परंपराओं के अनुसार सजी धजी बैलगाड़ी में दूल्हा जगदीश बारातियों के साथ मेनार गांव पहुंचा तो सभी आश्चर्य चकित हो गए। वाना गांव से सजी धजी 5 बैलगाड़ियों में बारात रवाना हुई जो हाइवे से होती हुई मेनार गांव पहुंची। बैलगाड़ी से निकली अनूठी बारात को जिसने भी देखा तो वह आश्चर्य चकित रह गया। बैलगाड़ी में सभी बाराती भी सजे धजे बैठे थे। बारातियों ने भी इस अनूठे अंदाज का भरपूर आनन्द लेते हुए डीजे साउंड की धुन पर बैल गाड़ी में ही बाराती जमकर थिरके। मेनार गांव में भी पारंपरिक अंदाज से निकली इस बारात का सभी लोगों ने पारंपरिक अंदाज में स्वागत किया।
लूट का आरोपी फरार
धौलपुर जिले की सदर थाना पुलिस की लापरवाही के चलते आज एटीएम लूट के मामले का संदिग्ध आरोपी थाने से फरार हो गया। सूचना के बाद सीओ सिटी देवी सहाय मीणा सहित निहालगंज थाना पुलिस मौके पर पहुंची और आरोपी की तलाश के लिए जगह.जगह नाकाबंदी कराई लेकिन अभी तक उसकी जानकारी पुलिस के हाथ नहीं लग पाई है। जानकारी के मुताबिक बीते दिनों निहालगंज थाना इलाके में हुए एटीएम लूट के मामले में पुलिस ने इनपुट के आधार पर एक आरोपी हैदर को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया था। जिसे पुलिस ने सदर थाने में रखा था। आज सुबह आरोपी शौच के लिए गया और टूटी खिड़की में से निकल कर फरार हो गया। जब इसकी सूचना थाना पुलिस को लगी तो उन्होंने आस पास की तलाश शुरू कर दी। जानकारी मिलते ही सीओ सिटी देवी सहाय मीणा सहित निहालगंज पुलिस मौके पर पहुंची और आरोपी की तलाश की, लेकिन आरोपी का अभी तक कुछ भी पता नहीं चल पाया है।
फर्जी दस्तावेज बनाने के आरोपी गिरफ्तार
सीकर जिले के खंडेला में पुलिस ने फर्जी दस्तावेज बनवाकर सेना में भर्ती कराने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए एक साल से फरार चल रहे गिरोह के मुख्य सरगना सहित पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया। थानाधिकारी महेंद्र कुमार मीणा ने बताया कि गत वर्ष 13 फरवरी को तत्कालीन तहसीलदार अमीलाल ने आरोपी प्रवीण कुमार, विकास कुमार, सुरेश कुमार, कुलदीप के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करवाई थी। रिपोर्ट में बताया गया कि आरोपियों ने फर्जी तरीके से मूल निवास, जाति प्रमाण पत्र बनवाए। थानाधिकारी के नेतृत्व में टीम का गठन कर आरोपियों की तलाश कर उन्हें गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार किए गए पांचों मुलजिम को न्यायालय में पेश किया गया है।
आरोपियों पर कार्रवाई करने की मांग
श्रीकरणपुर कस्बे के वार्ड 16 में कार पर आए चार.पांच नकाबपोश व्यक्तियों के हमले से घायल हुए वृद्ध के प्रकरण में एक माह बाद भी पुलिस की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई है। एेसे में आज भाजपा पदाधिकारियों और अन्य लोगों ने इसे लेकर रोष जताया और डीएसपी से भेंट की। डीएसपी का कहना था कि दर्ज मुकदमे ्रमें हमलावर अज्ञात बताए गए हैं। ऐसे में जांच में समय लगना स्वभाविक है, लेकिन आक्रोशित नागरिकों का कहना था कि पुलिस के समक्ष संदिग्ध का नाम बताने के बाद भी कार्रवाई नहीं कह जा रही। डीएसपी के कहने पर नागरिकों ने उसी ज्ञापन पर संदिग्ध आरोपी का नाम लिखा और हमलावरों का सुराग लगाकर कानूनी कार्रवाई की मांग की। मौके पर डीएसपी ने जांच अधिकारी से फाइल पेश करने के भी निर्देश दिए।
श्रीगुरुनानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व मनाया
श्रीकरणपुर में सिखों के प्रथम गुरु श्रीगुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को लेकर शिक्षा विभाग की ओर से गुरुद्वारा सिंह सभा में कार्यक्रम हुआ। इस दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन कर इसमें अव्वल रही प्रतिभाओं का सम्मान किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मोहन सिंह ने श्रीगुरुनानक देव जी की जीवनी पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि गुरुनानक देव जी ने एक ईश्वर की उपासना करने के साथ मेहनत व ईमानदारी से आजीविका कमाने का संदेश दिया। वहीं, मूर्ति पूजा को निरर्थक बताने के साथ जातपात, रूढि़वादी सोच और सामाजिक कुरीतियों का विरोध किया। उन्होंने नानक फीका बोलिए तन मन फीका होय के माध्यम से मीठी बोली, सकारात्मक सोच, परोपकार, जन सेवा व भक्ति का संदेश दिया। कार्यक्रम अध्यक्ष संदर्भ व्यक्ति परमवीरसिंह बराड़ ने कहा कि सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देव की जयंती प्रकाश पर्व के रूप में मनाई जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो