scriptpanchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें | News related various divisions of Rajasthan | Patrika News

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

locationजयपुरPublished: Mar 15, 2020 04:57:05 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सौंपे

प्रतापगढ़ के रठांजना इलाके में एक सड़क हादसे में दो चचेरे भाइयों की मौत हो गई। पुलिस ने रविवार को जिला चिकित्सालय में पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिए। जांच अधिकारी अमरसिंह ने बताया कि रठांजना थाना क्षेत्र के बरखेड़ा गांव के रहने वाले सूरज सिंह और महेंद्र सिंह जो चचेरे भाई हैं, बाइक से अपने गांव की ओर जा रहे थे। सामने से आ रहे ट्रैक्टर से यह लोग जा भिड़े । हादसे में दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए , दोनों को घायल अवस्था में निजी वाहन से जिला चिकित्सालय पहुंचाया गया । उपचार के दौरान दोनों की मौत हो गई ।पुलिस ने फिलहाल दोनों के शव का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों के सुपुर्द किया है। हादसे के बाद ट्रैक्टर चालक मौके से फरार हो गया ।बताया जा रहा है कि ट्रैक्टर की केवल एक हेड लाइट चलने से बाइक चालकों को ट्रैक्टर के होने का पता नहीं चला जिससे हादसा हो गया। फिलहाल पुलिस ने ट्रैक्टर को जब्त करते हुए जांच शुरू कर दी है।
मिले जरख के पगमार्क
चित्तौडग़ढ़ के पास धनेट गांव में एक खेत पर पैंथर मिलने की सूचना मिलने पर गांव में हड़कम्प मच गया। ग्रामीणों ने वन विभाग को इसकी सूचना दी। पैंथर की सूचना पर वन विभाग की टीम एवं पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे। मौके से उन्हें जरख के पर्गमार्क मिले हैं।
आग लगने से दो भैंस जली
डूंगला क्षेत्र के पालोद में आग लगने का मामला सामने आया है। आग में दो भैंसों की मौत हो गई है। सूचना मिलने पर बड़ीसादड़ी नगरपालिका की दमकल मौके पर पहुंची तब तक बड़ी संख्या में ग्रामीण मौके पर एकत्र हो गए।सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची।
घग्घर नदी नहीं रोक पाई मतदाताओं का उत्साह
सूरतगढ़ थर्मल के निकटवर्ती ग्राम पंचायत ठेठार पंचायत चुनाव में मतदान करने के लिए मतदाताओं ने नाव का सहारा मिला और मतदान स्थल तक पहुंचे। ग्रामीण प्रदीप सुथार ने बताया कि ठेठार पंचायत के बरानी क्षेत्र में करीब 500 मतदाता पंचायत के बीच से गुजरने वाली घग्घर नदी के दूसरे छोर पर रहते हैं। गत दिनों घग्घर नदी में पानी आने से इस क्षेत्र में बसे लोगों का सम्पर्क ठेठार पंचायत मुख्यालय से कट गया, लेकिन ग्रामीणों ने मतदान के प्रति उत्साह दिखाते हुए नाव और ढोंगियों के सहारे घग्घर नदी पार कर मतदान स्थल तक पहुंचे।
कोरोना वायरस को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंस
कोरोना वायरस को लेकर आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वीडियो कॉन्फ्रेंस की। सीएमओ में चिकित्सा मंत्री डॉक्टर रघु शर्मा, एसीएस मेडिकल एंड हेल्थ रोहित कुमार सिंह, मुख्य सचिव डी बी गुप्ता, निदेशक जनस्वास्थ्य डॉक्टर केके शर्मा,
निदेशक आरसीएच आरएस छीपी सहित चिकित्सा विभाग के आला अधिकारी मौजूद रहे। उन्होंने सभी जिलों के जिलाधीश और सीएमएचओ से कोरोना को लेकर संवाद किया।
मुआवजे के लिए शिविर आयोजित
नोताड़ा ग्राम पंचायत मुख्यालय में हल्का पटवारियों ने एक दिवसीय शिविर लगाया। क्षेत्र के ग्राम नोताडा, धरावन, लक्ष्मीपुरा, मालिकपुरा, रघुनाथपुरा आदि गांवों के किसान फसल खराबे का मुआवजा लेने के लिए अपने दस्तावेज लेकर आए। पटवारी पुरणमल राठौर,दिपांशु सैनी, सरपंच रामदेव पहाडिया, उप सरपंच कन्हैया लाल गुर्जर, सत्यनारायण जंगम, वार्डपंच आदि मौजूद रहे। उन्होंने किसानों से जमाबन्धी की नकल, आधार कार्ड, बैंक पास बुक, आदि दस्तावेज संग्रहित करने का काम किया।
मास्क पहनकर मनाया होली मिलन समारोह
श्री वैष्णव अग्रवाल मोमीयां पंचायत रामपुरा की ओर से आज अग्रसेन सभागार तलवडी में धूमधाम से होली मिलन समारोह मनाया गया। संस्था के अध्यक्ष कैलाशचन्द्र गुप्ता व सचिव चेतन मित्तल ने बताया कि इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए । इस अवसर पर कलाकारों मोर मोरनी, डांस तांडव, राधा कृष्ण स्वरूप में नृत्य किए गए। महिला मंडल ने होली के गीत और नृत्य किय और फूलों की होली खेली। महिला मंडल की संरक्षिका सावित्री गुप्ता, अध्यक्ष शिखा मित्तल सचिव सुनीता गोयल और सुनीता गर्ग सहित अनेक सदस्य उपस्थित थे। इस अवसर पर सभी को कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क बांटे गए ।
वृद्धाश्रम का शुभारंभ
वृद्धावस्था में जाकर मनुष्य परिवार में सुख शांति से रहना चाहता है किंतु बदले परिवेश में अपने ही घरों में उपेक्षा का शिकार बने वृद्धों की सेवा पुण्य का काम है। यह विचार पिंजना ग्राम पंचायत के सरपंच उम्मेद सिंह टीटू चौधरी ने व्यक्त किए । अन्नपूर्णा महिला सेवा समिति की ओर से भंवरगढ़ कस्बे में वृद्धावस्था आश्रम के शुभारंभ के दौरान उन्होंने 51 हजार रुपए का अनुदान दिए जाने की भी घोषणा की। कार्यक्रम अध्यक्षता कर रही पूर्व सरपंच इंदिरा शर्मा ने भी संबोधन के दौरान कहा कि जिस उम्र में व्यक्ति को अपने परिजनों से सम्मान की अपेक्षा रहती है उस उम्र में परिजन की दुत्कार मन को पीड़ा पहुंचाती है। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि पूर्व उप प्रधान धर्मेंद्र यादव ने कहा कि जिस घर में बुजुर्गों का सम्मान होता है उस घर की दशा एवं दिशा अलग ही नजर आती है, किंतु युवा पीढ़ी आधुनिकता की शिकार होकर बुजुर्गों को हीन भावना से देखती है । यही परिवार के पतन का मुख्य कारण है । कार्यक्रम को एक दर्जन वक्ताओं ने भी संबोधित किया। इससे पूर्व सभी अतिथियों ने मां सरस्वती की पूजा अर्चना कर दीप प्रज्वलित किया। कार्यक्रम के अंत में समिति अध्यक्ष संतोष शर्मा ने कस्बे के भामाशाह का आभार प्रकट करते हुए समय.समय पर सहयोग देने की अपील भी की ।
नानक देव गोशाला का वार्षिकोत्सव
दानदाताओं को सरोपा भेंट कर किया सम्मानित
डबली राठान में कुतुब वास स्तिथ श्री गुरु नानक देव गोशाला का वार्षिकोत्सव रविवार को गुरु ग्रंथ साहिब के अखंड पाठ भोग के साथ सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर अटूट लंगर बरताया गया। दानदाताओं को सरोपा भेंट कर सम्मानित किया गया।
भाई रागी बाबा गुरप्रीत सिंह टाऊन ने सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी के बताए मार्ग पर चलने का आह्वान किया। गुर वाणी से जुडऩे का आह्वान करते हुए गो सेवा के लिए प्रेरित कर उन्होंने सेवा की महिमा को सबसे बड़ी सेवा बताते हुए कहा कि मन‌ से की गई सेवा का कोई मोल नहीं है। उन्होंने महाराजा रणजीत सिंह के राजकाज का गुणगान भी किया‌। संगतों को माहमारी के रूप में फैली कोरोना वायरस के बारे में भी चर्चा हुई। पाठी निक्का सिंह ने इलाके की सुख.समृद्धि एवं खुशहाली की अरदास कर गो शाला कमेटी को गोवंश की सेवा के लिए साधुवाद दिया।
किरोड़ी को गिरफ्तार करने पर गहलोत का पुतला फूं का।
रामगढ़ बांध केचमेंट एरिया में अतिक्रमण का विरोध
राज्यसभा सांसद डा किरोड़ी लाल मीना को चंदवाजी थाना पुलिस की ओर से गिरफ़्तार करने का विरोध जताते हुए रविवार दोपहर को भाजपा नेता महेंद्र पाल मीना के नेतृत्व में भाजपा कार्यकर्ताओं ने जमवारामगढ़ कस्बे के मुख्य बस स्टेंड पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का पुतला फूँक कर विरोध जताया। भाजपा कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री के विरूद्ध जमकर नारेबाज़ी की तथा रामगढ़ बाँध के केचमेंट एरिया मे अतिक्रमण को संरक्षित करने का आरोप लगाया। गौरतलब है कि रामगढ़ बाँध के केचमेंट एरिया में चक चारणवास गांव में बहाव क्षेत्र को रोककर नेचर फार्म में ट्री हाउस बना रखा है। इस ट्री हाउस में मध्य प्रदेश में सियासी उठापटक के बाद कांग्रेस के 38 विधायकों की बाडाबंदी की हुई थी। डॉक्टर किरोड़ी का आरोप है कि प्रदेश सरकार रामगढ़ बांध के केचमेंट एरिया में अतिक्रमण को जायज ठहरा रही है। पुतला फूंकने के दौरान भाजपा नेता महेंद्रपाल मीना ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री सत्ता का दुरुपयोग करके अवैध कब्ज़ों का विरोध करने वालों को गिरफ़्तार कर रहे हैं।
सामुदायिक चिकित्सालय का किया निरीक्षण
दौसा के राजकीय सामुदायिक चिकित्सालय में उपखंड अधिकारी पिंकी मीणा ने पहुंच कर औचक निरीक्षण किया। उन्होंने कोरोनो वायरलस के मरीजों के लिए बने वार्ड का भी निरीक्षण किया तथा चिकित्सा के अन्य वार्ड मरीजों के साथ महिला वार्ड सहित सभी कक्षों का अवलोकन किया। उस दैरान बीसीएमओ डॉक्टर आरपी मीणा, चिकित्सा प्रभारी डॉक्टर बदनलाल, डॉक्टर रामनिवास, डॉक्टर अचल भट्ट, वैध बलवीर सिंह, डॉक्टर सीताराम शर्मा सहित नर्सिंग स्टाफ मौजूद था। जहां उपखंड अधिकारी ने सभी से सावधानी बरतने के निर्देश दिए और कहा होटलों व ढाबे व सार्वजनिक स्थान सहित धार्मिक स्थल पर नजर रखी जा रही है।
मेले में बांटे श्रद्धालुओं को मास्क

कण्टालिया ग्राम के विख्यात मंदिर शीतला माता मंदिर में राज्य स्तरीय मेले का आयोजन किया गया। करणी सेना संभागीय सचिव कानसिंह भाटी ने बताया कि, शीतला माता के सच्चे दरबार में किसी का कभी अहित नहीं हुआ है। जो माता को बिना आडंबर किए मानते हैं, उनके सब दुख खत्म हो जाते हैं। बावजूद इसके प्रशासन के सहयोग के लिएए करणी सेना, गो पुत्र सेना, बजरंग दलए के सदस्य युवा अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए। मेले में पधारने वाले समस्त श्रद्धालुओं को मास्क निशुल्क वितरण किए जिससे कोरोना वायरस से बचने में मदद हो सके और माता के मेले का आनंद ले सकें।
सरपंच ममता बारूपाल ने समस्त ग्राम पंचायत के ग्रामीणों से,मेले में पधारने वाले श्रद्धालुओं का आभार व्यक्त करते हुए सावधानियां बरतने का निवेदन किया।

ट्रेंडिंग वीडियो