scriptpanchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें | News related various divisions of Rajasthan | Patrika News

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

locationजयपुरPublished: Mar 17, 2020 04:06:40 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

panchayat news : राजस्थान के विभिन्न संभागों से जुड़ी खबरें

अवैध बजरी माफिया सक्रिय

भरतपुर जिले के रूपवास थाना क्षेत्र में अवैध बजरी माफिया और अवैध वसूली करने वालों में फायरिंग होने का मामला सामने आया है। आपको बता दें कि रूपवास क्षेत्र में अवैध बजरी माफिया सक्रिय है लेकिन विभाग कोई कार्रवाई नहीं कर रहा।
आदिनाथ जयंती पर निकली श्रीजी की शोभायात्रा
देई कस्बे में मंगलवार को आदिनाथ भगवान की जयंती पर श्रीजी महाराज की शोभायात्रा निकाली गई।अग्रवाल दिगम्बर जैन बडा मंदिर समिति अध्यक्ष पदमचंद जैन कोषाध्यक्ष पारस मितल ने बताया कि शोभायात्रा बडा मंदिर से शुरू होकर सदर बाजारए मेन मार्केट, बस स्टैंड, नसियां मंदिर, सत्यनारायण मंदिर होते हुए वापस बड़ा मंदिर पहुंची। यात्रा में आगे की ओर धर्म ध्वज लिए बालक बालिकाएं और पीछे सिर कलश लिए महिलाएं चल रही थी। इससे पूर्व मंदिर में शांतिधारा अभिषेक हुए। विधि विधान के साथ सुरेन्द्र गोयल पवन कुमार ने ध्वजारोहण किया।
वॉलीबॉल.फुटबाल खेलकर कर रहे मनोरंजन
कोरोना संक्रमण की आशंका के साए में हजारों किलोमीटर का हवाई सफर तय कर पो फटने से जब ईरान के तेहरान से दिल्ली होकर 53 भारतीय छात्र जैसलमेर सिविल एयरपोर्ट पहुंचे तो उनकी मायूसी एकाएक खुशी में तब्दील हो गई। मिलिट्री स्टेशन स्थित वेलनेस सेंटर जाने से पहले जब सभी लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही थी तो उनके चेहरे पर चिंता की लकीरें देखी जा सकती थी, लेकिन कुछ ही देर में सब कुछ सामान्य हो गया। सैन्य ठिकानों पर तैयार आइसोलेशन वार्ड की निगरानी में 24 घंटे तैनात सैन्यकर्मियों के बीच बाहरी दुनिया को नहीं देखने का दर्द उन्हें सालता है, लेकिन अपने वतन में होने का सुकून भी उनके दर्द पर मरहम का काम करता है। दो दिनों में तीन विमानों से लाए गए 289 भारतीय नागरिकों को कोरोना संक्रमण का संदिग्ध मानते हुए मिलट्री स्टेशन के वेलनेस सेंटर के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है, जहां वे सैन्य चिकित्सकों की निगरानी में है। दो दिन में समूह में रहकर एकबारगी एयरलिफ्ट होने से पहले तक के समूचे घटनाक्रम को भूलकर हंसी.ठिठौली कर रहे है तो अपने अनुभव भी बांट रहे हैं। अलग.अलग टीमों में फुटबाल व वॉलीबाल खेलकर वे आपस में काफी घुल मिल गए हैं और एकबारगी वे बीमार होने की पीड़ा भी भूल गए हैं। किसी कक्ष में टीवी देखते तो किसी में संगीत सुनते या इंडोर गेम्स खेलते इन्हें देखा जा सकता है। क
जैसलमेर जिला मुख्यालय से कुछ दूरी पर जोधपपुर मार्ग पर स्थित वेलनेस सेंटर में चिकित्सकीय सुविधाओं व निगरानी के बीच हर कमरे में 20 जनों को रखा गया है, जिन पर एक चिकित्सक व छह नर्सिंगकर्मियों सहित सहायक कार्मिकों की नियुक्ति की गई है। बताया जा रहा है कि सभी चिकित्सक व कर्मचारी दक्षिण कमान के मुख्यालय पूना व जोधपुर से जैसलमेर तैयार करवाए गए हैं।
जागरुकता रैली निकाली

कोरोना वायरस को लेकर बारां जिला प्रशासन की ओर से जागरुकता रैली निकाली गई। ढोल नगाड़ों के साथ रैली सब्जी मंडी क्षेत्र स्थित गायत्री मंदिर से शुरू हुई। जो इंदिरा मार्केट, प्रताप चौक, स्टेशन रोड चार मूर्ति चौराहा होते हुए रेलवे स्टेशन पर पहुंची। वहां से वापस रैली चार मूर्ति चौराहा पहुंची, जहां पर रैली में शामिल जिला कलेक्टर इंद्र सिंह राव ने लोगों को संदेश देते हुए कहा कि इस वायरस से डरने की जरूरत नहीं है केवल सावधानी व स्वच्छता जरूरी है। रैली में कई अधिकारियों समेत कर्मचारी और आमजन ने भाग लिया इस दौरान लोगों को जागरुकता के लिए पंपलेट भी बांटे गए।
पाश्र्वनाथ मंदिर में चोरी

किशनगढ़ में पुराने शहर के कचहरी चौक स्थित चिंतामणि पाश्र्वनाथ मंदिर में चोरों ने नगदी और छत्र चुरा लिया। चोरों ने मंदिर का मुख्य द्वार का ताला तोड़कर एवं अन्य ताले तोड़कर 3 दानपात्र उनमें से नगदी और मूर्तियों के ऊपर लगे चांदी के छत्र चुरा लिए। सुबह पुजारी को चोरी का पता लगने पर उसने पुलिसको सूचित किया। पुलिस जांच में जुटी है।
दुकान से चुराए मोटर और कॉपर

देवगांव के मुख्य बसस्टैंड पर एक इलेक्ट्रिकल्स की दुकान पर चोरों ने हाथ साफ कर लिया। चोरों ने दुकान से कृषि कार्यों में उपयोग में आने वाली मोटरों और कॉपर समेत अन्य सामान चुरा लिए।
अनियंत्रित होकर ट्रैक्टर.ट्रॉली पलटे

नीचे दबने से दो मासूमों की दर्दनाक मौत

बूंदी के कापरेन कस्बे की बायपास सड़क पर मंगलवार सुबह ट्रैक्टर.ट्रॉली अनियंत्रित होकर पलट गए, ट्रैक्टर में सवार दो मासूमों की नीचे दबने से दर्दनाक मौत हो गई। पुलिस व प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि बोरदा रोड पर ईंट भट्टों पर काम करने वाला ट्रैक्टर चालक फतेह सिंह बंजारा अपने 4 वर्षीय बेटे गणेश व 8 वर्षीय बेटे श्याम को लेकर सुबह कापरेन बायपास पर पहुंचा था। वह दोनों मासूमों को ट्रैक्टर में छोड़कर नीचे उतर गया, तभी बच्चों ने ट्रैक्टर की चाबी घुमा दी, जिससे ट्रैक्टर स्टार्ट होकर पास ही गहरी खाई में जाकर पलट गया। दोनों मासूम ट्रैक्टर के नीचे दबे रह गए, उनकी मौके पर ही मौत हो गई ।सूचना पर पुलिस व आसपास के लोग जमा हुए जिन्होंने दोनों बच्चों को बाहर निकाला और कापरेन अस्पताल लेकर गए, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।
दूसरे दिन भी हुआ सोडियम हाईपोक्लोराइट का छिड़कावÓ
तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर स्वायत्त शासन विभाग के निर्देश पर मेड़ता पालिका की ओर से दूसरे दिन भी शहर के विभिन्न स्थानों पर सोडियम हाईपोक्लोराइट का छिड़काव किया और नागरिकों को सावधानियां बरतने के निर्देश दिए। देश में फैल रहे कोरोना वायरस को रोकने के लिए किए जा रहे प्रयासों के तहत मेड़ता नगरपालिका ने शहर के कृषि उपज मण्डी रोड, कादरी कॉलोनी, गांधी कॉलोनी, सांसी बस्ती सहित अलग.अलग वार्ड क्षेत्रों में पालिका के मूलाराम, दाऊलाल, हस्तीमल सांगवा सहित कार्मिकों ने सोडियम हाईपोक्लरोइट का छिड़काव किया।
समाज के विकास एवं सहयोग के कार्य सराहनीयÓ
Ó. गुर्जर गौड़ ब्राह्मण समाज का सम्मान समारोह आयोजितÓ
मेड़ता सिटी के महर्षि गौतम संस्थान परिसर में अखिल भारतीय गुर्जर गौड़ ब्राह्मण समाज के राष्ट्रीय तथा प्रांतीय कार्यकारिणी के साथ जोधपुर गौतम सभा कार्यकारिणी का सम्मान समारोह आयोजित हुआ। समारोह के दौरान समाज के भामाशाहों ने गौतम संस्थान विकास के लिए साढ़े 4 लाख रुपए का सहयोग किया। इस दौरान राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश जोशी ने कहा कि मेड़ता का गौतम आश्रम भवन सहयोग एवं विकास के लिए एक मिसाल है। बहुत कम समय में भव्य भवन के निर्माण में सहयोगी रहे समाज के लोगों का कार्य भी सराहनीय है। इस दौरान युवा संघ के अध्यक्ष कालूराम उपाध्याय ने समाज के युवाओं से शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढऩे के साथ ही महासभा की ओर से शिक्षा के क्षेत्र में छात्रावास, कोचिंग क्लासेज सहित जरुरतमंद परिवारों को सहयोग की बात कही। मेड़ता समाज के अध्यक्ष दुर्गाप्रसाद जोशी ने प्रतिवेदन पेश किया। इस दौरान महर्षि गौतम संस्थान विकास के लिए नवनिर्वाचित अध्यक्ष जोशी ने 1 लाख सहित भामाशाहों ने 4 लाख रुपए का सहयोग किया।
१00 साल की परंपरा, बुजुर्गो ने बच्चों के साथ किया डांडिया नृत्य
आयोजित हुआ वार्षिक मेला
मेड़ता सिटी शहर के सोजती गेट माली मोहल्ला स्थित पानी टंकी के पास महात्मा ज्योतिबा फूले सर्किल पर फूलमाली समाज, नवयुवक मंडल की ओर से वार्षिक धुलिया मेला आयोजित हुआ। मेड़ता का धुलिया मेला सैकड़ों वर्षों की परंपरा को आज भी संजोये हुए है,। इस मेले में बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक सब एक साथ बतौर गैर खेलते हुए डांडिया नृत्य करते हैं, जिसे देखने पूरा शहर उमड़ता है। यहां पहुंचे नागरिकों ने डांडिया नृत्य का लुप्त उठाया। सैंकड़ों वर्षो से फूलमाली समाज की ओर से डांडिया नृत्य का आयोजन होता है। इस बार भी डांडिया नृत्य के लिए चौक को विशेष रूप से सजाया गया। मेले में शहर सहित आसपास के गांवों से भी श्रद्धालु पहुंचे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो