scriptलोकसभा चुनाव के बाद अब कांग्रेस को सामना करना होगा इस चुनौती का, टकराना होगा दोगुनी ताकत से | Next challenge for congress, by elections for the assembly in rajastha | Patrika News

लोकसभा चुनाव के बाद अब कांग्रेस को सामना करना होगा इस चुनौती का, टकराना होगा दोगुनी ताकत से

locationजयपुरPublished: May 24, 2019 10:49:03 pm

कांग्रेस के लिए अगली चुनौती होगी विधानसभा के उप चुनाव

congress

लोकसभा चुनाव के बाद अब कांग्रेस को सामना करना होगा इस चुनौती का, टकराना होगा दोगुनी ताकत से

अरविन्द सिंह शक्तावत / जयपुर। प्रदेश के दो विधायक सांसद बन गए हैं और अब इन सांसदों को लोकसभा गठन वाले दिन से दो सप्ताह में विधायकी से त्याग पत्र देना होगा और यदि उन्होंने ऐसा नहीं किया तो उनका सांसद पद खतरे में हो सकता है। अब इन दो विधानसभा सीटों पर होने वाले उप चुनाव ही कांग्रेस के लिए अगली सबसे बडी चुनौती होने वाली है।
वर्तमान में दोनो सीटें एनडीए के पास हैं और संभावना है कि उपचुनाव में एक सीट पर आरएलपी ( RLP ) और एक सीट पर भाजपा ( BJP ) का ही उम्मीदवार खडा होगा। ऐसे में भाजपा की ताकत इस बार दुगनी होगी, तो कांग्रेस को दो राजनीतिक दलों से सीधा मुकाबला करना होगा। भाजपा के चुनाव चिहृन पर विधायक नरेन्द्र कुमार ने झुंझुनूं और आरएलपी के चुनाव चिहृन पर विधायक हनुमान बेनीवाल ने नागौर से सांसद का चुनाव लडा था। दोनों ही विधायक लोकसभा का चुनाव जीत कर सांसद बन गए हैं। अब लोकसभा के गठन के दिन से 14 दिन में इनको विधायक पद से इस्तीफा देना होगा।
इस्तीफा देने के छह माह में होंगे उपचुनाव
हनुमान बेनीवाल ( hanuman beniwal ) वर्तमान में खींवसर और नरेन्द्र कुमार मंडावा ( Narendra Kumar Mandawa ) से विधायक हैं। दोनो के इस्तीफा देने के बाद से आगामी छह माह में दोनो ही सीटों पर उपचुनाव होंगे। दोनो विधायकों के इस्तीफा देने के बाद विधानसभा में भाजपा के सदस्यों की संख्या घटकर 72 और आरएलपी विधाकों की संख्या घटकर 2 रह जाएगी।
मंडावा सीट से कांग्रेस को ज्यादा उम्मीद
नरेन्द्र कुमार सांसद बनने से मंडावा सीट खाली हो जाएगी। यहां से नरेन्द्र कुमार बहुत अधिक मतों से चुनाव नहीं जीते थे। कांग्रेस उम्मीदवार रीटा चौधरी मात्र 2346 वोटों से ही चुनाव हारी थी। इसी तरह खींवसर में भी कांग्रेस दूसरे नम्बर पर रही थी। हनुमान बेनीवाल ने कांग्रेस उम्मीदवार सवाई सिंह चौधरी को 16 हजार 948 वोटों से चुनाव हराया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो