scriptवसूली-तस्करी: राजस्थान सहित 8 राज्यों में 76 स्थानों पर एनआईए का छापा | nia raid in rajasthan with 8 state | Patrika News

वसूली-तस्करी: राजस्थान सहित 8 राज्यों में 76 स्थानों पर एनआईए का छापा

locationजयपुरPublished: Feb 22, 2023 01:55:46 am

Submitted by:

jagmendra

वसूली-तस्करी: राजस्थान सहित 8 राज्यों में 76 स्थानों पर एनआईए का छापाहरियाणा: गैंगस्टर चीकू व कौशल के ठिकानों पर दबिश

वसूली-तस्करी: राजस्थान सहित 8 राज्यों में 76 स्थानों पर एनआईए का छापा

वसूली-तस्करी: राजस्थान सहित 8 राज्यों में 76 स्थानों पर एनआईए का छापा

वसूली-तस्करी: राजस्थान सहित 8 राज्यों में 76 स्थानों पर एनआईए का छापा
जयपुर, जोधपुर, सीकर व श्रीगंगानगर में कार्रवाई: आतंकियों, तस्करों, हवाला कारोबारियों व गैंगस्टर के ठिकाने बने निशाना, 9 पिस्टल, रिवॉल्वर, रायफल बरामद, 2 करोड़ 30 लाख रुपए जब्त
-बड़े गैंगस्टर विदेशों में बैठकर भारत की जेलों में बंद बदमाशों से करवा रहे हत्या

जयपुर. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने मंगलवार सुबह राजस्थान सहित 8 राज्यों में आतंकियाें, हथियार-मादक पदार्थ तस्करों, बदमाशों, हवाला कारोबारियों व गैंगस्टर के 76 ठिकानों पर छापे मारे। इन पर पाकिस्तान के आतंकियों और विदेश में बैठे गैंगस्टर से निर्देश लेकर हत्याएं, तस्करी और वसूली करने के आरोप हैं। सर्च के दौरान अलग-अलग बदमाशों के ठिकानों से 9 पिस्टल, रिवॉल्वर व रायफल बरामद की गईं और 2 करोड़ 30 लाख रुपए जब्त किए। एनआईए सूत्रों के मुताबिक इस संबंध में अगस्त, 2022 को तीन प्रकरण दर्ज किए गए थे। इन मामलों को लेकर देशभर में एनआईए की यह पांचवीं छापेमार कार्रवाई है। राजस्थान में जयपुर, जोधपुर, सीकर व श्रीगंगानगर में कार्रवाई की गई। जयपुर के कोतवाली थाना अंतर्गत एक हवाला कारोबारी के यहां सर्च किया। हालांकि एनआईए ने यह नहीं बताया कि राजस्थान में जयपुर व श्रीगंगानगर में हवाला की कितनी राशि बरामद की।महाराष्ट्र के बिल्डर की ले चुके जान
सूत्रों के मुताबिक कई बड़े गैंगस्टर कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और मलेशिया भाग गए और वहां से भारत की जेलों में बंद बदमाशों के जरिए व्यापारियों से वसूली के लिए हत्या, जानलेवा हमला करवाने के साथ हथियार व मादक पदार्थ तस्करी करवा रहे हैं। गैंगस्टरों ने महाराष्ट्र में बिल्डर संजय बियानी व पंजाबी कबड्डी प्रतियोगिता करवाने वाले संदीप की हत्या करवाई। एनआईए के मुताबिक पाकिस्तान व विदेश में बैठे आतंकी व वांटेड भारत की अलग-अलग जेल में बंद बदमाशों से वारदात करवा रहे हैं। एनआईए ने गैंगस्टर लॉरेंस विश्नोई के कई गुर्गों सहित अन्य गैंगस्टरों के खिलाफ कार्रवाई की।
जोधपुर: हॉर्डकोर मांजू के ठिकानों पर छापे

एनआईए ने जोधपुर के हार्डकोर हिस्ट्रीशीटर कैलाश मांजू के बालेसर क्षेत्र के भाटेलाई पुरोहितान स्थित पैतृक आवास पर दबिश दी। राजपासा में निरूद्ध किए जाने के बाद से मांजू फरार है। एनआईए ने मांजू के भाई को नोटिस सौंपा, जिसमें मांजू को दिल्ली स्थित एनआईए कार्यालय में तलब किया। दूसरी टीम चौपासनी रोड पर वीतराग सिटी पहुंची, जहां कैलाश मांजू के फ्लैट में दबिश दी। यहां उसकी पत्नी व बच्चे रहते हैं। फ्लैट से बैंक की कई पास बुक, चेक बुक, सम्पत्ति दस्तावेज, मोबाइल व अन्य सामान मिला।
सीकर: लॉरेंस गैंग से जुड़े पाण्ड्य के ठिकानों पर कार्रवाई

एनआईए ने सीकर में लॉरेंस गैंग से जुड़े अनिल पाण्ड्या के कई ठिकानों पर छापा मारा। पाण्ड्या के यहां से कुछ दस्तावेज जब्त किए गए हैं।
श्रीगंगानगर: विदेशी फंड को लेकर छापे

यहां कई स्थानों पर छापेमारी की। विदेशों से फंडिंग के शक में अलग-अलग जगह से दो युवकों को पूछताछ के लिए पकड़ा। होमलैण्ड सिटी स्थित मकान से एक युवक को पकड़ा। पूछताछ करने के लिए उसे थाने ले गए। श्रीबिजयनगर क्षेत्र के गांव 62 जीबी और 65 जीबी से भी एक युवक को पकड़ा। कुछ अन्य स्थानों पर भी टीम ने छापे मारे।
हरियाणा: गैंगस्टर चीकू व कौशल के ठिकानों पर दबिश

नारनौल में गैंगस्टर सुरेंद्र उर्फ चीकू के घर व अन्य ठिकानों पर छापा मारा। सुबह से चली कार्रवाई दोपहर एक बजे तक जारी रही। हरियाणा में गैंगस्टर चीकू के अलावा गुरुग्राम में कौशल चौधरी और बहादुरगढ़, सोनीपत व सिरसा के कई बदमाशों के ठिकानों पर कार्रवाई की गई। गैंगस्टर चीकू को टीम साथ ले गई।
इन राज्यों में एनआईए की कार्रवाई

एनआईए ने राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, महाराष्ट्र, गुजरात व दिल्ली में 76 स्थानों पर कार्रवाई की

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो