नगर निगम जयपुर: आयुक्त बोले- अब तक सफाई व्यवस्था ठीक नहीं, जिम्मेदार कौन?

शहर की बदहाल होती व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए बुधवार को नगर निगम मुख्यालय में निगम आयुक्त बैठक ली।

By: abdul bari

Published: 04 Apr 2019, 06:50 AM IST

जयपुर।
शहर की बदहाल होती व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए बुधवार को नगर निगम मुख्यालय में निगम आयुक्त बैठक ली। बैठक में उन्होंने सफाई व्यवस्था को लेकर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने यहां तक कहा कि नए सफाई कर्मचारियों की भर्ती के बाद भी सफाई व्यवस्था ठीक नहीं हो पाई है।
वार्ड में काम कर रहे सफाई निरीक्षक को यह पता नहीं है कि कितने सफाई कर्मचारी कार्यरत हैं। उन्होंने सम्बन्धित उपायुक्तों को सफाई व्यवस्था की मॉनिटरिंग रूट चार्ट बनाकर नियमित रूप से करने के निर्देश दिए। काम में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाही करने की बात भी उन्होंने कही।

गौरतलब है कि 10 सितम्बर, 2018 को नए सफाईकर्मियों को नियुक्ति पत्र मिल गए थे, छह माह के बाद भी अब तक इनको व्यवस्थित नहीं किया जा सका है। ऐसी अव्यवस्था के लिए जिम्मेदार कौन है?

ये भी होगा
-20 अप्रैल तक सफाई कर्मचारी की बायो मेट्रिक से उपस्थिति होगी।
-बीवीजी कम्पनी हूपरों पर निगम के कर्मचारी कार्य नहीं करेगें, इसकी भी मॉनिटरिंग की जाए।
-बीवीजी कम्पनी के काम को देखने के लिए निगम कर्मचारी प्रतिदिन रिपोर्ट नहीं दे रहे। आगे ऐसा करने पर ऐसे कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही की जाए।

कचरा संग्रहण पर ही रहा फोकस
मीटिंग में अधिकारियों का पूरा ध्यान कम्पनी और कचरा उठाने पर ही रहा। अतिरिक्त आयुक्त अरुण गर्ग ने कहा कि कम्पनी डोर-टू-डोर के कार्य ही करें और ओपन डिपो में कचरा नहीं डालें।

 

abdul bari
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned