script

13 जिलों में नाइट कर्फ्यू हटाया, कोरोना जांच होगी अब 500 रुपए में

locationजयपुरPublished: Jan 18, 2021 08:50:37 pm

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( corona review meeting ) की अध्यक्षता में सोमवार को हुई कोरोना समीक्षा बैठक में जयपुर समेत 13 जिला मुख्यालयों में रात्रिकालीन कर्फ्यू और शाम 7 बजे बाजार बंद करने के प्रतिबंध को हटाने के निर्देश दिए हैं।

Night curfew lifted in 13 districts - cm ashok gehlot

13 जिलों में नाइट कर्फ्यू हटाया, कोरोना जांच होगी अब 500 रुपए में

जयपुर
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( corona review meeting ) की अध्यक्षता में सोमवार को हुई कोरोना समीक्षा बैठक में जयपुर समेत 13 जिला मुख्यालयों में रात्रिकालीन कर्फ्यू ( night curfew ) और शाम 7 बजे बाजार बंद करने के प्रतिबंध को हटाने के निर्देश दिए हैं। पिछले कुछ समय से कोरोना संक्रमण के मामलों ( Chief Minister Ashok Gehlot ) में लगातार कमी को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। इसी के साथ विभिन्न सामाजिक, धार्मिक एवं राजनीतिक आयोजनों के लिए जिला कलेक्टर की पूर्वानुमति की अनिवार्यता के नियम में शिथिलता दी है। अब सिर्फ इसके लिए कलेक्टर को सूचना ही देनी होगी। हालांकि इन आयोजनों में शामिल होने वाले लोगों की अधिकतम संख्या पूर्व की भांति रहेगी। बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोरोना के केसेज में गिरावट के बावजूद मास्क पहनने, दो गज दूरी बनाए रखने, भीड़-भाड़ से दूर रहने के कोविड प्रोटोकॉल की पालना में कोई ढि़लाई नहीं बरतनी है। तभी हम कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोक पाएंगे। मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि ऐसी नौबत न आए कि फिर से प्रतिबंध लगाने पर मजबूर होना पड़े।

कोरोना जांच दर कम करने के निर्देश

मुख्यमंत्री गहलोत ने निजी अस्पतालों एवं लैब्स में आरटी-पीसीआर जांच की दर 800 रूपए से घटाकर 500 रूपए करने के भी निर्देश दिए। इस निर्णय से प्रदेशवासियों को कम दरों पर जांच सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। अन्य गंभीर बीमारियों के मरीजों के लिए निजी अस्पतालों में बेड्स की उपलब्धता सुनिश्चित हो इसके लिए 100 बेड से अधिक क्षमता वाले निजी अस्पतालों में कोविड के लिए आरक्षित बेड की संख्या 40 प्रतिशत से घटाकर न्यूनतम 10 बेड करने के भी निर्देश दिए हैं।
टीकाकरण को बताया उत्साहजनक

गहलोत ने कहा कि प्रदेश में कोविड-19 के वैक्सीनेशन कार्यक्रम में पहले दिन राष्ट्रीय औसत 63.66 प्रतिशत से करीब 10 प्रतिशत अधिक कुल 73.79 प्रतिशत हैल्थ वर्कर्स द्वारा वैक्सीन लगवाया जाना उत्साहजनक है।

ट्रेंडिंग वीडियो